Beauty

Dhoop se Kaise Bache Skin ko Kala Hone se Kaise Bachaye

Written by admin

Welcome!

नमस्ते दोस्तों , हमारी skin  बहुत ही नाजुक होती है ! इसलिए ज्यादा धूप में रहने से और oily skin हो तो और भी ज्यादा सन टैनिंग की समस्या होनी शुरू हो जाती है और आप भी इस समस्या से गुज़र रहे है तो आपको ये प्रॉब्लम अब सहना  नहीं पड़ेगा, तो आईये जानते है sun tan removal   और आपको जरूरत है कुछ ऐसे naturally तरीके अपनाने की जिससे आप फिर से वही Glowing skin  पा सके! Glowing स्किन पाने के पढ़िए कैसे पाएं Fairness And Glowing Skin 

Dhoop Se Kaise Bachey

लम्बे समय तक सूरज की रौशनी में रहने के कारण टैन त्वचा होना आज बहुत सारे लोगों के लिए problem बन गई  है!

चाहे tan  beach पर बिताये गए समय से हुआ हो या लम्बे समय तक बाहर रहने की वजह से हुआ हो tanning से बचने के लिए बहुत जरुरी होता है कि आप अपनी त्वचा का खास ध्यान रखें और उसके लिए जरूर पढ़ें कैसे बचे धूप से !

ऐसे कई प्राकृतिक उपाय दिए गये है जिनका लाभ हम काफी कम दाम में ले सकते हैं! सबसे अच्छी बात तो ये है कि इनके कोई side effect भी  नहीं हैं जानिए,skin tanning से छुटकारा दिलाने वाले आसान उपाय !

Amazing natural tips for sun tanning – सनटैन के लिए अद्भुत प्राकृतिक सुझाव

Honey and nimbu to rid sun tanning

आपको ये पता है कि  निम्बू और शहद से suntan भी दूर होता है! निम्बू में minerals और vitamins पाए जाते है और शहद सिर्फ skin को ही नहीं बालो को भी खूबसूरत रखने में हेल्प करती है!आईये जानिए बाल बढ़ाने के घरेलू नुस्खे !

  • Skin से tanning हटाने के लिए शहद बहुत फायेदमंद है !
  • निम्बू के रस में थोड़ा सा शहद मिलाये और चेहरे पर scrub करे !

इससे आपकी रातो रात skin tanning खत्म हो जाएगी और आप फिर से  बेहद खूबसूरत दिखने लगेंगे !

Tan Removal Creams

सन टैन होने की सबसे बड़ी समस्या यह भी है कि कुछ लोगों को सन टैन से कैसे बचा जाये इसके बारे में कोई ज्ञान ही नहीं होता है जिसके कारण उनको इस समस्या का सामना करना पड़ता है तो दोस्तों आज हम आपकी इस समस्या का समाधान लेकर आये है जिससे आप हमारी बताये जाने वाले प्रोडक्ट्स की मदद से सन टैन से बच सकते है तो दोस्तों अगर आप सन टैनिंग की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहते है तो हमारे द्वारा नीचे लिखे गए प्रोडक्ट्स का जरूर इस्तेमाल करें और अपनी त्वचा को हमेशा सुन्दर और खूबसूरत बनाये रखें !

  • Biotique Bio Fruit Whitening and Depigmentation Face Pack
  • Lotus Herbals Whiteglow 3-in-1 Deep Cleansing Skin Whitening Facial
  • Himalaya Deep Cleansing Milk
  • VLCC Papaya & Apricot Scrub
  • Kumkumadi Brightening Ayurvedic Face Scrub
  • Kaya Pigmentation Reducing Complex

Tan Removal Remedies

कच्चे दूध और हल्दी दोनों के अनगिनत फायदे है वहीँ आपकी sun tan को भी दूर करने में बहुत हेल्प करते है!और इसी के साथ जरूर पढ़िए हल्दी के फायदे !

  • सभी के घरो में आराम से ये सामग्री मिल जाती है और आपको इससे खूबसूरत skin मिलेगी !
  • दूध और हल्दी व निम्बू का रस मिलाये और उसे skin  पर लगाकर छोड़ दे और फिर पानी से धो ले इससे टैनिंग खत्म हो जाएगी !

Cucumber, lemon juice, and rose water,face pack to sun tanning  

Tan को हटाने के लिए आप निम्बू के रस, खीरे और गुलाब जल को face pack बनाने में इस्तेमाल कर सकते है निम्बू में acid होता है और इस वजह से यह bleaching का एक बेस्ट प्रयोग बन जाता है और निम्बू से स्किन का टैन दूर तो होता ही है साथ में pimples भी दूर होते है गुलाब जल और खीरा दोनों ही आरामदायक products है क्योंकि ये skin को सुकून देने का काम करती है ! खीरे के और फायदे जानने के लिए जरूर पढ़ें Benefits Of Cucumber For Skin 

निम्बू में Acid होता है इसलिए एक कांच का एक पात्र ले और किसी बर्तन का इस्तेमाल न करे!

  • कांच के बर्तन में एक चम्मच खीरे का रस ,निम्बू का रस और गुलाबजल डाले! और फिर इसे अच्छे से  Mix कर ले !
  • इस mixer का प्रयोग करने के लिए आप एक कॉटन ले और मिश्रण को लगाए और इसे शरीर के Tanning  side पर स्क्रब करे! इसे एक बार अच्छे से लगा लेने के बाद  10 मिनट तक लगाकर रखें! इसके बाद सामान्य ठन्डे पानी से अपना चेहरा धो लें !

Tan Removal Face Pack

एलोवेरा का पौधा आसानी से मिल जाता है इसके कई स्वास्थ्य और सुंदरता से जुड़े गुण होते हैं। क्योंकि टैन सूरज की किरणों के अधिक सम्पर्क में रहने के कारण होता है ! जरूर पढ़िए Benefits Of Aloe Vera.

आप एलोवेरा फेस पैक के जेल के प्रभाव से काफी आराम का अनुभव कर सकते हैं!मसूर दाल काफी गंभीर टैनिंग को भी दूर करने में सक्षम है!

  • एक चम्मच मसूर दाल को रातभर पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसे ग्राइंडर में पीस लें ! अब एलोवेरा के पत्तों से निकले जेल को इसमें डालें !
  • इसे अच्छे से मिलाकर चेहरे और गले पर लगाएं इस पैक को 20 मिनट तक रखें और फिर पानी से धो लें !

Malai And Strawberries Pack For Clear Taning

Strawberries में चेहरा निखारने के कई गुण होते है जो आपकी skin के काले धब्बे और मुहांसों की समस्या को दूर करते है !

इस पैक को बनाने के लिए  4 पीसी हुई स्ट्रॉबेरी और २ छोटा चम्मच मलाई ले और इसे स्किन पर लगाएं और आधा घंटे बाद धो ले!

Papaya To Get Remove Skin Tanning

पपीते का गूदा [pulp] भी टैन हटाने में काफी कारगर साबित होता है पपीते के गूदे को प्रभावित भाग पर 10 मिनट तक scrub करें  और इसे सूखने के लिए 10 मिनट तक छोड़ दें इसके सूखने पर इसे ठन्डे पानी से धो दें !

Tan Removal Treatment 

आप इस समस्या से बचाव के लिए धूप से बचने की कोशिश करें सुबह 10 से शाम 5 तक धूप में ना निकलें शरीर के जो भाग सूरज से प्रभावित हो सकते हैं वहां suncreem लगाएं !

सफ़ेद लौकी और मुल्तानी मिटटी का पेस्ट बनाएं और इसे sun tanning वाले क्षेत्रों में लगाएं इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें!

Saffron And Fresh Malai Pack To Remove Tan

केसर का इस्तेमाल सदियों से त्वचा की देखभाल के लिए किया जाता रहा है यह त्वचा को चमकदार बनाता है, उसे टोन करता है, टैन हटाता है तथा acne और pimples से लड़ता है !

थोड़े से केसर और 2 चम्मच मलाई को आपस में मिलाएं और चेहरे पर लगाएं इसे 20 मिनट तक सूखने दें और फिर ठन्डे पानी से धो लें !

Tan Removal For Hands

पानी और बेकिंग सोडा से एक मिश्रण या एक पेस्ट हाथ या किसी भी प्रभावित क्षेत्र से टैनिंग दूर(tan removal) करने के लिए इसका इस्तेमाल करें जल्द नतीजों के लिए हर दूसरे दिन इस प्रक्रिया को दुबारा करे ! और इसी के साथ कि हाथो और पैरों को गोरा करने के लिए क्या करें !

Gram flour face pack

बेसन पैक बेसन में नींबू का रस और दही मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे टैन हुई त्वचा पर लगाएं ! सूखने के बाद इसे पानी से धो लें कुछ दिन लगातार इस पैक को लगाने से टैनिंग जल्दी दूर होगी ! और जानिए निम्बू के फायदे For Skin 

Tan Removal 

चंदन में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें इसे टैन त्वचा पर लगाएं 20 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें इससे त्वचा की टैन‌िंग खत्म हो जाएगी !

Olive Oil Benefits

अपनी skin को रोजाना किसी अच्‍छे face scrubber से scrub करें आप चाहें तो ऐसा करने के लिये चीनी या ऑलिव ऑयल का प्रयोग कर सकती हैं !

Face Tan

ओट्स का एक पेस्‍ट बनाइये जिसमें कच्चा दूध, हल्‍दी और थोडा़ सा नींबू का रस मिलाये और फिर इसमें थोड़े से ओट्स भी मिलाइये और एक thick पेस्‍ट बनाइये इस पेस्‍ट को सूखने तक अपने चेहरे पर  लगा रहने दीजिये और फिर ठंडे पानी से धो लीजिये !

Tomatoes To Get Rid Sun Tanning

टमाटर के रस को सीधे effective area पर 25 से 20 मिनट तक के लिये लगाएं इससे सन टैनिंग से आसानी से छुटकारा मिलेगा !

Almonds And Sandal Wood Powder Benefits

बादाम और चंदन पाउडर को पीस कर पेस्‍ट बना दें!और चंदन पाउडर काली त्वचा की रंगत को हल्‍का बनाता है !

Coconut water

काले भाग पर नारियल का पानी लगाएं नारियल का पानी टैन हटाने में बहुत ही प्रभावशाली होता है !और यह स्‍किन को गोरा तथा मुलायम भी  बनाता है !

Aloe Vera Gel

ऐलोवेरा जेल का एक मिश्रण बनाए, जिसमें ऐलोवेरा जेल, आधा चम्‍मच शहद, दही और खीरे का रस मिलाएं। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे तथा गदर्न पर 15-20 मिनट के लिये लगाएं! इसे बाहर धूप से आ कर ही लगा लें तो ज्‍यादा आराम मिलेगा !और हमारी त्वचा के लिए शहद भी बहुत फायदेमंद होता है तो इसी के साथ जरूर पढ़िए त्वचा के लिए शहद के फायदे !

Potato

आलू पेस्‍ट आलू को मिक्‍सी में पीस लें!और उसमें नींबू का रस मिलाएं इस पेस्‍ट को प्रभावी जगह पर लगाएं जैसे, गदर्न, चेहरे और बाहों पर फिर इसे लगा कर 20-25 मिनट तक छोड़ दें और और नहा लें !

Turmeric And curd

ठंडी दही में एक चुटकी हल्‍दी मिलाएं और इस पैक को चेहरे, गदर्न और बाहों पर रोजाना 30 मिनट के लिये लगाएं। यह पैक नहाने से पहले लगाएं !

आशा है दोस्तों कि आपको  हमारा यह आर्टिकल पसंद आये होगा तो अपने friends के साथ भी इस आर्टिकल को जरूर शेयर करें और कमेंट द्वारा जरूर बताये कि आपको Tan removel tips, tan removal remedies और  Tan removal Treatment कैसा लगा !

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status