Motivational

Free Tips Study Kaise Kare

Written by admin

Welcome  friends !

Hello Friends, आजकल हर जगह सिर्फ competition का माहौल है ऐसे में हर student यही चाहता है कि वो स्टडी कैसे  करे और सही से पढाई  करने  के  क्या तरीके होते है जिन्हे आप अपना कर exam में top कर सकेंगे, और exam में top करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करने पड़ेगी!

हर student चाहता है कि वह ज्यादा से ज्यादा नंबर लेकर आये! किसी भी एग्जाम की तैयारी करने का तरीका लगभग एक जैसे होता है बस आपको अच्छे से ध्यान लगाकर पढ़ने की जरुरत होती है लेकिन पढ़ने के साथ साथ आपको कुछ चीज़ो को ध्यान में रखने होता है ! जिससे कि आप अपनी study पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान दे सकते है ! वैसे तो स्टूडेंट बहुत तरह के exam देने की तैयारी करते है जैसे 12th exam ,competive exam  ssc exam civil service ssc-cgl,bank Po,SBI po etc

आदि इसमें से ऐसे कुछ एग्जाम है जिनको पास करने के लिए आपको रोज़ाना पढ़ने से ही success हासिल मिलेगी पर कुछ परीक्षाएं ऐसी होती है जो ज्यादा मुश्किल होती है ! जिनके लिए आपको ज्यादा study करने की जरूरत होती है, तो इन सभी एग्जाम को अच्छे से पास कैसे करे कम टाइम में स्टडी करने के बेहतरनी तरीके है, और इन बेहतरीन तरीकों के बारे में जानने के लिए हमारी पोस्ट कैसे करे जल्दी से याद जरूर पढ़ें

How to study well for exams in short time : कैसे करे कम समय में परीक्षाओं के लिए अच्छी तरह से अध्ययन

बहुत सारे student पूरा साल भर तो पढ़ लेते है पर exam के time में अक्सर nervous हो जाते है ! अगर आप time table बनाकर थोड़ा थोड़ा रोज़ study करे तो आपको एग्जाम के समय कोई घबराहट,और टेंशन नहीं होगी फिर भी आपको कुछ ऐसे खास tips अपनाने है -जिससे आपको exam  के time में study करने में कोई प्रॉब्लम नहीं होगी!

  • पढाई करने का  समय  पहले  से  निर्धारित  कर  के  रख  ले!
  • पढ़ाई  को  लेकर  अपने  मन  पर  ज्यादा  बोझ  न  डालें !
  • पर्याप्त नींद लें! पर्याप्त नींद लिए बिना आप कोई भी काम अच्छे से नहीं कर सकते हैं!खास तौर पर पढ़ाई के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी है!
  • आपने जो भी पढ़ा है उसे बार-बार लिख कर दोहराते रहें!
  • याद रखें जितनी भी देर आप पढाई करें !एकाग्रता से पढ़ें!क्योंकि एकाग्रता के बिना सफलता नहीं पाई जा सकती है!

 

How to study well for exams without forgetting : कैसे करे भूले बिना परीक्षाओं के लिए अच्छी तरह से अध्ययन

  • Study Habbits:

पढाई करने के लिए बहुत जरुरी होता है कि आप अपनी पढाई के लिए कुछ बेहतरीन आदतें डाल लें क्योंकि ऐसा करने से आपका बेहतर results मिलेंगे! और जो भी विद्यार्थी स्टडी habits अपना लेता है वो कभी भी असफलता का मुँह नहीं देखता है ! उसे हर क्षेत्र में सफलता ही मिलती है इसलिए अगर आप भी सफल होना चाहते हो तो पढाई के लिए अच्छी आदते जरूर अपनाएं! पढाई करने के लिये आपको पर्याप्त समय और एक सही जगह की जरुरत होती है, क्योकि आपका पढाई का समय और पढ़ने की जगह आपमें बडा बदलाव ला सकती है. और जो छात्र इस नियम को नही अपनाते वे पढ़ते समय होमवर्क के प्रति चिंतित रहते है और वह कभी जान नही पाते की उन्हें कब और कहा पढाई करनी चाहिये!

बल्कि वे तो यह भी नही जान पाते की असाइनमेंट या होमवर्क करने के लिये उनके पास दूसरा समय भी है! पढ़ने का समय और पढ़ने की जगह निर्धारित करने से आपको पढाई करते समय कोई चिंता नही होंगी और आप खुले दिमाग से पढाई कर सकोगे! और आपको स्टडी करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है तो आईये जानते हैं : – कैसे करें जीवन में कड़ी मेहनत 

  • Study very hard : मन लगाकर पढ़ें

बहुत सारे student की ये complain होती है कि उनका मन पढाई में नहीं लगता है और पढाई करते समय उनको नींद की समस्या आती है ! लेकिन आप study करते समय ठन्डे पानी से अपना चेहरा धो ले और फिर भी पढाई पर मन न लगे तो थोड़ा बाहर घूम लें और थोड़ा music सुन लें जिससे आप रिफ्रेश feel करेंगे फिर पढाई करने शुरू करे! इसी के साथ आप स्वयं को पढाई के लिए प्रोत्साहित करने के लिए हमारी यह पोस्ट जरूर पढ़ें :- How To Motivate Yourself In Study

टाइम टेबल सेट करते समय इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि हम जिस सब्जेक्ट में काफी कमजोर हो उस सब्जेक्ट के लिए ज्यादा से ज्यादा वक़्त निकालना चाहिए और फिर दूसरे सब्जेक्टस को पढ़ना चाहिए ! कभी कभी ऐसा होता है, कि हम सिर्फ एक ही सब्जेक्ट पर ज्यादा ध्यान देते है और दूसरे सब्जेक्ट पर बिलकुल ध्यान नहीं देते है इसलिए हर सब्जेक्ट के लिए टाइम निकालना चाहिए!

  • पढाई को मज़ेदार बनाएँ – Make learning fun

हम पढाई को प्रेशर के साथ कभी भी नहीं कर सकते है क्योंकि अगर स्टडी में आपका मन नहीं लगेगा तो इससे आपको कुछ समझ नहीं आएगा! और इसके लिए पढाई में इंटरेस्ट लाने की कोशिश करे और interesting  way  में पढाई कर सकें !

  • Rotate your focus अपना फ़ोकस घुमाएं

सक्सेस पाना भविष्य के लिए बहुत जरुरी  है और आप सक्सेस तभी पा सकते हो जब आपका ध्यान केवल पढाई पर होगा और जब तक तक आप अपनी स्टडी पर फोकस नहीं करोगे तब तक आप कुछ भी याद नहीं कर पाओगे! इसलिए स्टडी पर फोकस होना बहुत जरुरी है!

  • Ask yourself : खुद को प्रश्न करें

आप अगर सच  में एग्जाम के बारे में सोचते है और अगर टेंशन लेते हो तो आपको खुद से सवाल करने की जरुरत है ! इससे आपको पता चलेगा कि आप को कितना याद हुआ है और आप कितना तैयार हो एग्जाम की लिए,आपने जो chapter पढ़ा है उसका test ले खुद से, क्योंकि इससे आपको पता चल जायेगा कि आप को कितना याद हुआ है और आप तैयार है ! एग्जाम देने के लिए,और आपका जिस subject का एग्जाम है आप उस subject का sample paper खरीद लें और उसमें दिए गए सारे question papers को solve करें ऐसा करने से आपको अच्छे marks लेने में सफलता मिलेगी!

  • Study Skills  स्वयं को प्रोत्साहित करें

exam में जाने से पहले खुद को प्रोत्साहित करे और उस परिस्थिति को याद करना चाहिए जब आप सफल हुए थे! और खुद को ये विश्वास दिलाना चाहिए कि आप एग्जाम में अच्छे से पास हो जायेंगे! इस प्रकार की positive thinking रखने से आपका मनोबल बढ़ेगा और आप exam को अच्छे से complete कर लेंगे! और सकारात्मक सोच रखने के लिए जरूर पढ़िए : सकारात्मक सोच की शक्ति

  • Calm down  शांत हो जायें

अगर आपको कुछ ज्यादा ही nervous हो रही हो तो जरुरी है कि आप इस वक़्त आप बिलकुल न पढ़ें क्योंकि इस वक्त पर ज्यादा पढ़ना से कुछ याद नहीं होता है, इसलिए अपनी आखो को थोड़ी देर बंद कर ले और कुछ पल के लिए चुपचाप बैठ जायें और गहरी सांस लें और थोड़ा पानी पियें इससे आपका मन शांत होगा और फिर धीरे धीरे answer याद करने की कोशिश करे और main point को mark करते जाये ऐसा करने से आपको अच्छे से सबकुछ याद हो जायेगा और exam देते वक़्त आपको कोई problem भी नहीं होगी!

  • Eat balanced food – संतुलित भोजन करें

जैसे अन्न वैसा मन जिसका मतलब है कि व्यक्ति जैसी अन्न खाता है वैसा ही उसका मन और शरीर बनता है ! यह बहुत जरुरी है कि आप अच्छा भोजन करे कोल्ड ड्रिंक और पिज़्ज़ा आदि जैसे जंक फ़ूड से बचे भोजन का सही तरीका है, कि आप सुबह का ब्रेकफास्ट अच्छे से करे और दोपहर का भोजन हल्का और रात का खाना उससे भी हल्का ले! और आप एग्जाम के टाइम में रात में भी पढाई कर सकते है, क्योंकि शांत वातवरण में आपको जल्दी याद होता है!और इसी के साथ सुबह जल्दी उठने के आप आप हमारी यह पोस्ट : How To Wake Up Early In The Morning भी पढ़ें!

  • Split large tasks into small pieces . बड़े कार्यों को छोटे छोटे भागों में बाँटें

कोई भी काम करने से पहले अगर आप उस कान को छोटे – छोटे हिस्सों में बाँट लेते है तो इससे मुश्किल काम भी आसानी से हो जाते है ! इस प्रकार स्टडी में भी बड़े चैप्टर या फार्मूलाों को छोटे हिस्सों में बाँट कर आसान बनाये और इससे आपका स्टडी करने में मन लगेगा और आप आसानी याद भी कर लेंगे !

  • Best Way To Study स्टडी करने का सही तरीका

दोस्तों अगर आप सच में सफल होना चाहते हो तो सबसे पहले आपको काम को टालने की आदत को छोड़ना होगा और जो काम करने जरुरी है उसको आप सही से समय पर करे आपने कई बार ये बात सुनी होगी कल करे सो आज कर ,आज कर सो अब ,पल में परलय होएगी ,बहुरि करेगा कब” इसका मतलब है कि हमें कल के काम को आज और आज के काम को अभी कर लेना चाहिए !
इसलिए दोस्तों आपको समय से स्टडी करनी चाहिए ये नहीं जब एग्जाम टाइम हो तो पढाई करनी शुरू कर दी और फिर एग्जाम की ज्यादा टेंशन ले लेना और फिर इसकी वजह से आपको कुछ भी याद नहीं होता है ! टाइम से स्टडी करना बहुत जरुरी होता है ऐसा करने से आपको result भी बहुत अच्छा मिलता है!

आशा है दोस्तों कि आपका हमारी पोस्ट स्टडी कैसे करे, स्टडी हैबिट्स,best way to स्टडी,स्टडी strategies पसंद आई होगी तो अपने फ्रेंड्स के साथ भी इस पोस्ट जरूर शेयर करे, और अपने किसी सवाल की जानकारी के लिए हमे comment जरूर करें!

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status