Pregnancy tips in hindi

Pregnancy Week By Week In Hindi – गर्भावस्था के सप्ताह

Written by admin

हैल्लो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में मैं आप सभी के साथ Pregnancy Week By Week In Hindi में जानकारी शेयर करने जा रही हूँ!गर्भावस्था के पहले सप्ताह या  से लेकर आखिर हफ्ते तक का (information pregnancy stages in Hindi) के बारे में होने वाले परिवर्तन व विकाश कि जानकारी निचे दिया गया है!

गर्भावस्था के हफ्ते, गर्भावस्था के विभिन्न हफ्तों में की जाने वाली देखभाल, गर्भावस्था कैलेंडर, विभिन्न सप्ताह में कैसे करें मां और शिशु की देखभाल के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए नीचे पढ़िए! गर्भावस्था के सप्ताहों के बारे में लिखे गए इस आर्टिकल को  pregnancy week by week hindi me में आप पढ़ेंगे!

Pregnancy In Hindi Week By Week

प्रेगनेंसी के पहले हफ्ते के दौरान महिला को अपनी प्रेगनेंसी का पता भी नहीं चल पाता! इस हफ्ते में महज पेट में बच्चे के बनने की ही शुरुआत होती है, उसका विकास होना शुरू नहीं होता!

हालाँकि इस दौरान आप प्रेग्नेंट नहीं होती हैं! लेकिन प्रेगनेंसी के 40 हफ़्तों में इसे भी गिना जाता है! गर्भधारण के बाद महिला गर्भावस्था के विभिन्न चरणों से गुजरती है! तो आईये जानते है Pregnancy Symptoms Week By Week In Hindi के इस आर्टिकल में की पहले हफ्ते से लेकर 40 वे हफ्ते तक क्या होता है ?

First Week Of Pregnancy In Hindi

गर्भधारण के पहले सप्ताह (Starting pregnancy symptoms in hindi ) के लक्षणों में जी मचलना, उल्टी होना, बार-बार पेशाब जाना, आदि शामिल है! पहले सप्ताह में एक गर्भवती महिला के मुँह का स्वाद बहुत कड़वा और कसैला सा हो जाता है! उसे किसी भी खायी गयी चीज के स्वाद का पता नहीं चलता है, सिर्फ अधिक खट्टी चीजों के स्वाद का ही पता चल पाता है!

एक गर्भवती महिला को गर्भधारण के तुरंत बाद ही अपने खान-पान में तुरंत बदलाव कर लेना चाहिए! बहुत दिनों से फ्रिज में रखे भोजन का सेवन करने से बचे! बाकि जानकारी जाने के लिए जरूर पढ़े हमारे इस आर्टिकल को Pregnancy First Week In Hindi में की फर्स्ट वीक ऑफ़ प्रेगनेंसी इन हिंदी में कौन कौन सी लक्षण देखने को मिलते है!

Second Week Of Pregnancy In Hindi

प्रेगनेंसी के दूसरे सप्ताह में पेट में बच्चे के जीवन की शुरूआत हो जाती है! इस समय कई बार पेट में या पैरों पर ऐंठन होने लगती है! अपनी प्रेगनेंसी को कन्फर्म करने लिए आप डॉक्टर का सहारा ले सकती हैं या फिर किसी मेडिकल स्टोर से होम प्रेग्नेंसी किट खरीद सकती हैं! नहीं तो आप घर बैठे भी जान सकती है की आप प्रेग्नेंट है या नहीं जानिए Pregnancy test at home in hindi के इस आर्टिकल के जरिये!

Third Week Of Pregnancy In Hindi

दूसरे सप्ताह में ओवरी में जो अंडे बने होते है वे तीसरे हफ्ते में पूरी तरह बाहर आ जाते हैं! तीसरे हफ्ते में गर्भवती महिला के गर्भ से अंडा ओवरी से निकल कर फेलोपियन ट्यूब्स से होते हुए यूटरेस मे चला जाता है! एक पेट में बच्चा जो की शु्क्राणुओं और अंडाणुओं के मिलने से बनता है!

एक गर्भवती महिला को इस समय गर्भ में पल रहे शिशु का ख्याल रखना जरूरी होता है! इसलिए किसी भी तरह के खानपान या किसी भी चीज के लिए पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले ले!

Fourth Week of Pregnancy In Hindi

माँ बनने वाली हर महिला का यह सपना होता है कि उसका होने वाला बच्चा पूरी तरह स्वस्थ हो! इसके लिए प्रेगनेंसी के हर सप्ताह के दौरान अपनी और शिशु की अच्छी देखभाल होना बहुत जरूरी है, क्योकि भ्रूण के विकास के लिए चौथा हफ्ता बहुत महत्वपूर्ण होता है!

चौथे सप्ताह में बच्चे का आकार कबूतर के अंडे का आकार का होता है! चौथे हफ्ते में फर्टीलाइज्ड अंडा यूट्रस तक पहुंच जाता है और करीब 72 घंटे के बाद यह भूर्ण यूट्रेस लिनिंग मे अपने लिए जगह बना लेता है! यूट्रेस लिनिंग की रक्त कोशिकाएं के अंडे को स्पर्श करने पर अंडे का विकास शुरू हो जाता है!

इस समय गर्भवती महिला को मीटऔर मांस से बने भोजन से दूर रहना चाहिए! प्रेग्नेंट महिला को अपने आस-पास की साफ-सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए!

Five Week of Pregnancy In Hindi

गर्भावस्था के 5 वे सप्ताह में पेट में बच्चा एक रेत के कण के बराबर का होता है, शिशु का ह्रदय रक्त संचार की प्रक्रिया शुरू कर देता है, इसके साथ ही अन्य अंगो का भी विकास होने लगता है!

अब आपको अपने खाने पीने के तौर तरीके बदलने की जरुरत है! अब आप अपने होंने वाले बच्चे के स्वास्थ्य से संबंधित जरुरी आहारों का ही सेवन करना शुरू कर दे! बच्चे के सम्पूर्ण विकास के लिए विटामिन्स और नुट्रिशन का सेवन करे! फोलिक एसिड के लिए संतरे और इसके रस का सेवन करें, जो की बच्चे के मस्तिष्क के विकास में मदद करता है! समय समय पर अपने डॉक्टर से खाने-पीने, और दवाइयों के बारे में पूरी जानकारी लेते रहना चाहिए!

Six Week Of Pregnancy In Hindi

गर्भवस्था का छठा सप्ताह और भी ज्यादा वास्तविक लगने लगता है, इस समय आपको गर्भपात न हो इसकी चिंता ज्यादा होती है!

अभी पेट में बच्चा  छोटा है, सिर का आकार बाकी शरीर की तुलना में बड़ा है। इस सप्‍ताह के अंत में आंखों, नाक और मुंह पहले के मुकाबले स्‍पष्‍ट रूप से दिखाई देने लगेगा। अन्‍य अंग जैसे कान, हाथ और पैर  की अंगुलियों का निर्माण शुरू हो जाता है!

 

अब आपको अपने खाने पीने के तौर तरीके बदलने की जरुरत है अब आप अपने होंने वाले बच्चे के स्वास्थ्य से संबंधित जरुरी आहारों का ही सेवन करना शुरू कर दे,और अगर आप आप धूम्रपान या शराब आदि का सेवन करती हैं तो इसे बंद कर दें!

Seven Week of Pregnancy in Hindi

सातवां हफ्ता यानी आपकी गर्भावस्था का दूसरा महीना चल रहा है! इस समय आपको अपने शारीरिक स्‍वरूप में कोई परिवर्तन नजर नहीं आएगा! पेट में बच्चे का विकास चल रहा है!

पेट में बच्चे की तेजी से विकास के लिए आप पौष्टिक आहारों और प्रसव के पहले लिए जाने वाले विटामिन का सेवन करे! एक स्वस्थ पेट में बच्चे  की लम्बाई गर्भावस्था के सातवे महीने में 0.44 से 0.52 इंच तक की होती है! प्रेगनेंसी के इस हफ्ते में बच्चे में बाल, स्तन पुटिका के साथ पलक व जीभ बनना शुरू हो जाते है!

कॉफी या कैफीनयुक्‍त पेय से दूर रहने की कोशिश करें! तली हुई चीजों जैसे नमकीन और आलू के चिप्स आदि से दूर ही रहे! इनके सेवन से आपको मितली आने की शिकायत हो सकती है!

Eight Week of Pregnancy In Hindi

आप गर्भावस्था के दूसरे माह के अंत में पहुंच गई हैं! आप पहली तिमाही का आधे से ज्‍यादा समय पार कर चुकी हैं! इस समय आपको सुबह के समय होने वाली परेशानी ज्‍यादा हो रही होगी!

इस समय आपका वजन गर्भ में पल रहे शिशु के वज़न के कारण हल्का सा बढ़ा हुआ होता है, लेकिन आपको देखकर ये पता नहीं लगाया जा सकता की आप गर्भवती है! प्रेगनेंसी के 8 वे सप्ताह में आप डॉक्टर की मदद से अल्ट्रासाउंड के जरिये बच्चे की दिल की धड़कन सुन सकते है! जब एक बार आप गर्भ में अपने बच्चे को देख और सुन लेती है! इसी दौरान दिन के समय भारी भोजन खाने और रात में हल्का भोजन खाने की आदत डाले!

Nine Week of Pregnancy In Hindi

गर्भावस्था के नौवें सप्ताह में एक गर्भवती महिला को अपच और सीने में जलन की तकलीफ महसूस हो सकती है! आप सोनोग्राफी से गर्भ में पल रहे शिशु की झलक को आराम से देख सकते है!

प्रेगनेंसी के इस समय में गर्भ के आकार में हो रहे बदलाव के कारण आपको पीठ के बल सोने में परेशानी होगी। ऐसे में आप अपनी और करवट लेकर सोने की कोशिश करे!  इस समय आपको अधिक भूख लगनी शुरू हो सकती है!

Ten Week Of Pregnancy In Hindi

अब आप अपनी प्रेगनेंसी की पहली तिमाही पूरी करने वाली हैं! इसी के साथ आपका प्रेगनेंसी का नाजुक समय भी अब पूरा हो होने चला है। गर्भावस्था के दसवे सप्ताह में पेट में बच्चे का आकार पूरी तरह बन चूका होता है, गर्भ में पल रहे स्वस्थ भ्रूण का आकार 1.25 इंच से 1.68 इंच होता है! इस दौरान भी शिशु का वज़न लगातार बढ़ता रहता है!

एक स्वस्थ बच्चा होने की चिंता इस समय सबसे ज्यादा होती है! इस समय थकावट होने पर जबरदस्ती काम करने की कोशिश न करे। शरीर को पूरा आराम करने का मौका दे!

11th Week Of Pregnancy In Hindi – गर्भावस्था का ग्यारहवां सप्ताह

गर्भावस्था के इस सप्ताह में पेट में बच्चे के सभी अंग कार्य करना शुरू कर देते है!

12th Week Of Pregnancy In Hindi – गर्भावस्था का बारहवां सप्ताह

प्रेगनेंसी के 12 वे सप्ताह में आपका गर्भ बाहर आने लगता है! इसका आकार आपके गर्भावस्था के अंतिम दिनों 1000 गुना अधिक होगा!

13th Week Of Pregnancy In Hindi – गर्भावस्था का तेरहवां सप्ताह

अब जब आपने अपना पहली तिमाही पूरी कर ली है, अब आप दो जनो के लिए खाना शुरू कर सकती है! आप इस दौरान प्रेगनेंसी के अगले 14 महीनो के लिए 12 पौंड वजन बढ़ाने की योजना बना सकती है!

Pregnancy Week By Week In Hindi Language

पहला तिमाही या First Trimester बच्चे के विकास का बहुत ही महत्वपूर्ण समय होता है! ऐसे में आप में भी शारीरिक और भावनात्मक परिवर्तन होगा!  हो सकता है आपको एहसास हो कि आप गर्भवती हैं पर कुछ औरतों को इसका एहसास 4 या 5 वें सप्ताह में होता है!

गर्भावस्था का दूसरा तिमाही 14-27 वें सप्ताह तक गर्भवती महिलाओं के लिए कुछ हद तक अच्छा माना जाता है! आप देखेंगे की बहुत सारी मुश्किलें जो आपने पहले तिमाही में देखा था वो सब ठीक होने लगे होंगे! अब आपके अपने गर्भस्थ शिशु को अच्छे से महसूस कर रहे होंगे!

गर्भावस्था का तीसरा तिमाही 28वें-40वें सप्ताह तक आपके मन में जरूर एक उमंग होगा क्योंकि आपके माँ बनने का समय अब बहुत पास होगा। अब आपके बच्चे का वजन और बढ़ गया होगा! इसके कारण आपको इस तिमाही में कुछ ज्यादा और नए लक्षण देख सकते हैं!

उम्मीद है की हमारे इस पोस्ट pregnancy calendar week by week in hindi से आपको काफी सारी जानकारी प्राप्त हुई होगी आपको ये पोस्ट कैसे लगा आप आपने विचार कमेंट बॉक्स जरिये बता सकते है! इस आर्टिकल को आप आपने दोस्तों और रिलेटिव्स को भी सेंड कर सकते है! facebook, whatsup, twitter, और Google plus के जरिये!

inhe bhi jarur padhe :-

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status