Pregnancy tips in hindi

Pregnancy Month By Month Baby Growth In Hindi

Written by admin

प्रेग्नेंसी कंफर्म होते ही सलाह का सिलसिला शुरू हो जाता है! इधर-उधर से आने वाली सलाहों से कई बार कन्फ्यूजन बढ़ जाता है! ऐसे में सबसे जरूरी है कि मां बनने वाली महिला को यह पता हो कि उसे कब क्या करना है? क्या नहीं?

इसलिए दोस्तों आज हम बेहद खास टॉपिक लाये है, इस आर्टिकल के जरिये जो की है, Pregnancy tips in hindi month by month pdf जी है दोस्तों, pdf खास कर उन महिलाओं के लिए जो पहली बार माँ बन रही है ,और अगर आप माँ बनाना का सुख दूसरी बार पा रही है तो भी आप हमारे इस आर्टिकल के जरिये उन खास बातो पर ध्यान रखा सकती है, जो की शायद आपको पहले Pregnancy के टाइम पर पता न हो !

गर्भावस्था हर एक महिला के लिए जीवन का एक महत्वपूर्ण समय होता है और इस समय उनको अच्छे देखभाल की आवश्यकता होती है! तो चलिए दोस्तों जानते है की Pergnancy care tips in hindi कैसे करे ? जानिए यहाँ दिए गए लिंक पर क्लिक करके!

9 Month Pregnancy Tips In Hindi – गर्भावस्था में देखभाल कैसे करें?

Pregnancy month by month in hindi :-  जैसा की आप जानते है जैसे-जैसे ग्रभावती महिला के गर्भावस्था के दिन बढ़ते जाते है उनमे कई तरह के चंगेस देखने को मिलते है ! इसलिए हर महीने के अनुसार अलग-अलग instructions और Precautions प्रेग्नेंट महिला को बरतनी चाहिए !  जिससे की आपका बच्चा स्वास्थ्य पैदा हो! तो आइये पढ़ते है कुछ Pregnancy Month by Month Baby Growth in Hindi बच्चो में ऐसे कोनसी हैबिट्स डाले जिससे बच्चा हमेशा healthy रहे जानिए इस पोस्ट के जरिये :- Healthy Habbits For Kids

1st Month Pregnancy In Hindi

Pregnancy First Month Tips In Hindi :-  (Pregnancy ke first month in hindi) प्रेगनेंसी का पहला महिना बहुत ख़ास होता है ! अगर आपको पता हो गया है की आप प्रेग्नेंट हो आपको कुछ ख्याल रखना पड़ता है: –

क्या करना चाहिए ?

  • आपको खाने पिने पर ध्यान रखना है जैसे की आपको खाने पिने में कैल्शियम, प्रोटीन और आयरन युक्त चीजों का इस्तमाल करना चाहिए. बच्चे की पहले महीने से लेकर जन्म होने तक माँ के खून का बहुत बड़ा योगदान है !
  • खाने में ज्यादा से ज्यादा पालक की सब्जी का इस्तमाल करे पालक की सब्जी में आयरन की मात्रा ज्यादा होती है !

क्या नहीं करना चाहिए ?

  • किसी भी तरीके के भारी सामान वजन को उठाने से बचे !
  • पानी पिने के वक़्त उलटी आने से आपको घबराने की जरुरत नहीं है ! इसको मितली आना भी बोलते है !
  • पपीता गलती से भी नहीं खाना है, इसके खाने से गर्भपात हो सकता है !

Second Month Of Pregnancy Symptoms In Hindi

Tips for pregnancy in hindi:- प्रेगनेंसी का Second month बहुत ही महत्व पूर्ण होता है इस महीने में बच्चे का ह्रदय का विकास होता है ! Second month of pregnancy बच्चे के अंगो का विकास करता है, और बच्चे के चेहरे का आकर बनता है !

क्या करना चाहिए :-

  • दुसरे महीने में स्त्री जिस व्यक्ति के बारे मे ज्यादा सोचती है उसी प्रकार से बच्चे का चेहरा बनता है. इसलिए उस समय भगवान् के बारे में सोचना चाहिए !
  • अच्छे किताबे पढना शुरू करे और अच्छा भोजन करे !
  • बच्चे के अंगो का विकास होने के लिए कैल्शियम और प्रोटीन युक्त चीजे खाने की जरुरत है !

क्या नहीं करना चाहिए :-

  • किसी के बारे मे बुरा नहीं सोचना चाहिए !
  • कैफीन युक्त पदार्थो का सेवन नहीं करना है !

3rd month Pregnancy In Hindi

3rd month pregnancy symptoms in hindi :- प्रेगनेंसी का तीसरा महिना में बच्चे की हड्डियों का विकास होता है ! बच्चे के कान और बाहरी अंगो का विकास भी तीसरे महीने में होता है !गर्भावस्ता के तीसरा  महीना  में गर्भ का सर का आकार बढ़ता है, और बच्चा 3 इंच तक लम्बा हो जाता है ! बच्चे की आंख ,हाथ, पैर और उंगलिया इसी महीने में बनती है !

क्या नही करना चाहिए :

  • इस महीने में सबसे ज्यादा तनाव बढ़ता है, तो आपको तनाव को नजर अंदाज करके स्वस्थ और खुशहाल रहने की कोशीश करे !
  • ज्यादा काम करने से बचे !

4 Month Pregnancy In Hindi

Pregnancy care in hindi :- प्रेगनेंसी के चौथा महिना में बच्चे का हारमोंस पैदा होते है और बच्चे से amniotic liquid भी निकलने लगता है ! बच्चे के सर के बाल आने की शुरुवात होती है! बच्चे का वजन और लम्बाई चौथे महीने में बढ़ने लगता है ! गर्भवती महिला का पेट का साइज़ बढ़ने लगता है!

क्या करना चाहिए :-

  • ज़्यादा तंग कपड़े जैसे जीन्स पहनने से परहेज करे, हल्के और ढीले कपड़े पहने। क्यूकी इस समय मांसपेशिया फैलना शुरू हो जाती है !

क्या नही करना चाहिए :-

  • शराब और कोफ़ी जैसे चीजों का सेवन प्रेगनेंसी में नहीं करनी चाहिए !

5 Month Pregnancy Care In Hindi

5 month pregnancy symptoms in hindi :- गर्भवती महिला के पांचवे महीने में हाथो तथा पैरो की उंगलियो का विकास हो जाता है ! शिशु कुछ समय गतिशील और कुछ समय शांत रहता है ! उसकी त्वचा पर झुर्रिया और रंग लाल होने लगता है। तथा त्वचा में वसा की मात्रा ज़्यादा हो जाती है !

क्या करना चाहिए :-

  • हरी सब्जिया और फल का सेवन करना चाहिए !

क्या नहीं करना चाहिए :-

  • बहार के खाने का इस्तमाल नहीं करना है !
  • जंक फ़ूड खाना बंद करे !

6 Month Pregnancy Care In Hindi

Pregnancy 6th month changes :-  Sixth month of pregnancy में बच्चे की आँखों का विकास हो जाता है, और बच्चा आंखे की पलकों को खोलता है और बंद करता है ! बच्चा लात मार सकता है, और रो सकता है ! कुछ बच्चो का जन्म Six months में ही हो जाता है और 6 महीने में बच्चे के पैदा होने के लिए ख़ास ध्यान रखना पड़ता है!

क्या नहीं करना है प्रेगनेंसी में:-

  • खुद की मर्जी से किसी भी तरीके का व्यायाम या योग नहीं करना है !
  • अगर आपको योगा करना है तो सबसे पहले डॉक्टर की योग एक्सपर्ट की सलाह से ही करे !

Pregnancy In 7th Month In Hindi

7th month of pregnancy care :- Seventh month of pregnancy) में बच्चे को अंगूठा चूसने की और लात मरने की आदत लग जाती है ! गर्भवती महिला के पेट को कान लगाने से बच्चे की धड़कन भी सुनाई देनी लगती है!

प्रेग्नेंट होने के बाद क्या नहीं करना चाहिए:-

  • आपको किसी भी प्रकार के खेल नहीं खेलने है!
  • ज्यादा देर तक खड़ा होने से आपके पेट पर जोड़ पड़ता है, इसलिए ज्यादा देर तक खड़ा नहीं रहना है !

8 Month Pregnancy Care In Hindi

8 month pregnancy care tips:-  प्रेगनेंसी का आठवां महीना में बच्चे की हालचाल माँ की आसानी से पता चल सकती है !आंठ्वे महीने में बच्चा नींद ले सकता है इस महीने में बच्चे को जागने और सोने की आदत लग जाती है! 8 वे महीने में बच्चे का वजन 2 से 3 किलो तक होता है ! बच्चा अपनी आंखे पूरी तरह खोल पाता है !

क्या करना चाहिए :-

  • इस वक़्त अपने पेट की सुनना चाहिए और जब आपको भूख लगे तब खा लेना चाहिए !

9 Month Pregnancy Tips In Hindi

Nine month of pregnancy ये आखिरी महिना होता है ! इस month में स्त्री को सबसे ज्यादा दर्द होता है ! लेकिन इस दर्द के बाद जो खुशी मिलती है !

उसका कोई ठिकाना नही होता नवाँ महिने में बच्चे का सर निचे की तरफ और पैर ऊपर की तरफ हो जाते है ! नवाँ महीने में बच्चा शांत रहता है !

गर्भवती महिला के स्तनों से दूध आने लगना शुरू हो जाता है बच्चे को माँ का दूध तीन महीने तक पिलाना चाहिए जिससे की बच्चा सेहद ठीक रहे ! आंखरी महीने में ज्यादा ध्यान रखना है आपको (बेस्ट ऑफ़ लक )

प्रेगनेंसी का आखरी का महीना बहुत ही सतर्क रहने वाला होता है। इसलिए आपको कुछ बातो की जानकारी होना आवश्यक है, आइए जाने वो क्या है:-

  • यदि आपको होने वाला हल्का दर्द, तेज दर्द मई बदल जाए तो बिना देर किये डॉक्टर से संपर्क करे !
  • आपको डॉक्टर ने जो भी डेट दे रखी है, उस दिन डॉक्टर के पास जाए। चाहे आपको उस दिन दर्द हो या ना हो !
  • यदि आपको High BP की समस्या हो रही है तो ऐसे स्थिति में भी तुरंत डॉक्टर से परामर्श ले !
  • यदि आप वर्किंग वीमेन है, तो आप ऑफिस से छुट्टियां ले ले, और हो सके तो ऑफिस का सारा टेंशन घर से बाहर ही रखे और आराम करे, नवे महीने में तो गर्भवती महिला को ज़रा सा भी टेंशन नही लेना चाहिए !

तो इसी के साथ हम ये आशा करते है की दोस्तों की आपको हमारा pregnancy month by month baby growth in Hindi में लिखा ये लेख “pregnancy in hindi month by month” जरूर पसंद आया होगा ! pregnancy month by month baby growth से जुड़े किसी भी प्रकार के सवालों और जवाबो के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में लिख भेजे !

inhe bhi jarur padhe :-

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status