Pregnancy tips in hindi

Pregnancy Diet Chart Month By Month In Hindi – गर्भावस्था में जरुरी आहार

Written by admin

हैल्लो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में मैं आप सभी के साथ Pregnancy Diet Chart Month By Month In Hindi – गर्भावस्था में जरुरी आहार की जानकारी शेयर करने जा रही हूँ! प्रेगनेंसी के पहले और उसके दौरान माँ और बच्चे के लिए पर्याप्त पोषण बहुत जरूर है! इसका दोनों के हेल्थ पर प्रवाभ पड़ता है! गर्भावस्था में खान पान का खास ध्यान रखना पड़ता है!

लेकिन दोस्तों गर्भवती महिलाओं के साथ अक्‍सर ये समस्या रहती है कि वे गर्भावस्था में क्या खाएं और क्‍या ना खाएं! आदि के बारे में सभी तरह की जानकारी आपको यहां मिलेगी! नीचे दी गयी जानकारी के अनुसार खानपान करने से गर्भवती महिलाएं स्वस्थ एवं गर्भस्थ शिशु भी सुरक्षित रहेगा! आईये जानते है गर्भवती महिलाओं के लिए खास टिप्स :-

Pregnancy Diet Chart in Hindi

प्रेगनेंसी के दौरान प्रेग्नेंट महिला जो कुछ खाती है उसका सीधा असर पेट में पल रहे बच्चे पर पड़ता है इसलिए जरुरी है की प्रेग्नेंट महिलाओं की डाइट में कोई भी आहार शामिल करने से पूर्व डॉक्टर से सलाह जरूर ले ले! इसलिए प्रेगनेंसी के टाइम में आहार का चयन करते समय बहुत अधिक सावधनी की जरुरत होती है! प्रेगनेंसी में  क्या खाना चाहिए ये जानने से पहले  ये जानते है की कौन सी चीज़ नहीं खानी चाहिए!

  • कच्चे खाने में वायरस और बैक्टीरिया होता है जिससे होने वाले बच्चे और माँ दोनों को नुकसान कर सकता है! इसलिए अच्छी तरह पक्का हुआ खाना ही खाये! कच्चा खाना खाने से बचे!
  • सब्जिया और फ्रूट्स ऐसे कुछ चीज़ है जिन्हे बिना धोये कभी न खाये! फ्रूट्स खाने से पहले ये खाना पकने से पहले सब्जियों और फ्रूट्स को ताज़े पानी से अच्छे से धो ले!
  • फ्रूट्स में पपीता खाने से बचे! पपीता की तासीर गर्म होती है जो की ठीक नहीं होती है!
  • जितना हो सके कॉफ़ी और चाय के सेवन भी कम करे!
  • सी-फूड खाने से बचें। इस तरह के खाने में मरकरी हाई लेवल में होती है जो नुकसानदायक है!

Pregnancy Diet Tips in Hindi

बॉडी में खून की कमी से बचने के लिए प्रेगनेंसी की शुरुआत में आयरन की गोली खा सकते है पर एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले ले ! नेचुरल तरीके से अगर खून बढ़ने के लिए खाने में कुछ ऐसे आहार शामिल कर सकती है जैसे की:-  मछली,ब्रोक्कोली  अंडे की जर्दा, पालक,सोयेबीन, जामुन खाये!

  • गाजर में विटामिन A काफी मात्रा में होता है, जो आपके बच्चे की हड्डियों, आँखों और दांत के विकास के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है!
  • ब्रोक्कोली यह अमेरिका की काफी पसंदीदा सब्ज़ी है जो कि विटामिन ए और सी से भरपूर होती है! यह बच्चे की हड्डियों का विकास करने के साथ ही बच्चों के लिए लाभदायक फोलिक एसिड का भी निर्माण करने में योग्य है!
  • केला में विटामिन बी6 भरपूर होता है जो कि मॉर्निंग सिकनेस से बचाता है! इसके साथ ही इसमें फाइबर, विटामिन सी और पोटैसियम भी उच्च मात्रा में पायी जाती हैं!
  • दूध का सेवन भी बेहद जरूरी है! कैल्शियम की कमी पूरी होती है साथ ही कई जरूरी पोषक तत्व दूध से ही मिल जाते हैं!
  • परगनेन्सी के दौरान पौष्टिक आहार, ऐसी चीज़े खाये जिसमें विटामिन सी भरपूर हो जैसे की:- संतर मौसमी आंवला!

Pregnancy Diet In Hindi

प्रेगनेंसी के दौरान कैल्शियम की प्रयाप्त मात्रा लेना बहुत जरुरी है! कैल्शियम से हड़िया मज़बूत होती है जिससे नार्मल डिलीवरी के वक़्त अधिक पेरशानी नहीं होती! हर रोज़ दो गिलास दूध जरूर पिए और खाने में ऐसे सब्जियों और फ्रूट्स का सेवन भी करे जिनसे बॉडी को कैल्शियम मिले , जैसे बादाम साग,ओट्स दही आदि!

  • प्रेगनेंसी में खानपान, में अपनी परगनेन्सी डाइट में दाल ड्राई फ्रूट्स और अंडा शामिल करे! उबले हुए चने खाये, पनीर और सोयाबीन में भी प्रोटीन भी ज्याद मात्र में होता है!
  • आयोडीन बच्चे के मानसिक विकास के लिए बहुत जरूर होता है आयोडीन की कमी होने पर बच्चे को मानसिक रोग होना का खतरा अधिक होता है इसलिए जरूर है की प्रेगनेंसी महिला अपने खाने में आयोडीन प्रायप्त मात्रा में ले !
  • फाइबर ज्याद ले कब्ज़ जैसी प्रॉब्लम से दूर रहने के लिए अपनी डाइट में फाइबर वाली चीज़े शामिल कर, जैसे फ्रूट्स हरी पातिया सब्जिया, खजूर ब्राउन राइस,ब्राउन ब्रेड,अजवाइन
  • पानी अधिक पिए ! बॉडी के सभी अंगो को पोषण मिले इसके लिए ये जरुरी है की पर्याप्त मात्रा में पानी पिए! हर रोज़ तीन से चार लीटर पानी पिए और अगर मौसम गर्मी का है तो इससे भी अधिक पिए ! इसके अल्वा ताज़े फलो का जूस नारियल पानी भी पी सकती है ! पानी पिने से पहले इसे उबला कर ठण्ड होने के लिए रखा दे ! जब भी पानी पीना हो इसी में से पिए!

उम्मीद है की हमारे इस पोस्ट4 month pregnancy diet in hindi और 8 month pregnancy diet in hindi  से आपको काफी सारी जानकारी प्राप्त हुई होगी आपको ये पोस्ट कैसे लगा आप आपने विचार कमेंट बॉक्स जरिये बता सकते है! इस आर्टिकल को आप आपने दोस्तों और रिलेटिव्स को भी सेंड कर सकते है! facebook, whatsup, twitter, और Google plus के जरिये!

inhe bhi jarur padhe :-

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status