Festivals

Merry Christmas Essay In Hindi

Christmas
Written by admin

Welcome friends,

क्रिसमस ईसाइयों का सबसे बड़ा त्योहार है, ईसाई समुदाय के लोग इस त्योहार को बहुत धूमधाम और उल्लास के साथ मनाते हैं, यह त्योहार हर वर्ष 25 दिसंबर को मनाया जाता है, इसी दिन प्रभु ईसा मसीह या जीसस क्राइस्ट का जन्म हुआ था!

जीसस क्राइस्ट एक महान व्यक्ति थे और उन्होंने समाज को प्यार और इंसानियत की शिक्षा दी, उन्होंने दुनिया के लोगों को प्रेम और भाईचारे के साथ रहने का संदेश दिया था, वो समझते थे कि समाज में हर व्यक्ति एक समान है! इसलिए किसी को भी छोटा या बड़ा नहीं समझना चाहिए और सबके साथ प्रेमपूर्वक रहना चाहिए,इन्हें ईश्वर का इकलौता प्यारा पुत्र माना जाता है! उस समय के जो शासक उनको पसंद नहीं करते थे उन्होंने जीसस को सूली पर लटका कर मार डाला था! और ऐसी मान्यता है कि जीसस फिर से जी उठे थे!

Merry Christmas Pictures

 

 

 

Merry Christmas Images

 

 

Christmas Kab Aata Hai

क्रिसमस एक बड़ा त्योहार है जिसे लोगों द्वारा ठंड के मौसम में मनाया जाता है! ये हर साल 25 दिसंबर के दिन मनाया जाता है,क्रिसमस “ईसा मसीह” के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है!

ईसाई धर्म के लोगों के लिये ये एक बड़े महत्व का दिन है! ईसाईयों में क्रिस्मस के उत्सव की शुरुआत चार हफ्ते पहले से ही होने लगती है और इसके 12वें दिन पर समाप्ति होती है, इसे पूरी दुनिया में एक धार्मिक और पारंपरिक पर्व के रुप में मनाया जाता है! इस दिन सभी ईसाई लोग नए नए कपडे पहनकर अपने सगे-सम्बन्धियों को उपहार देते है और एक दूसरे को मिठाई बांटते है! लोगों का ऐसा मानना है कि मानव जाति की रक्षा के लिये प्रभु ईशु को धरती पर भेजा गया है! इस क्रिसमस आप भी सबसे सुन्दर और आकर्षित दिखना चाहते हो तो जरूर पढ़ें हमारी पोस्ट :- Trendy Fashion Kaise Kare Attractive 

इस दिन ईसाई समुदाय अपने ईश्वर से दुआ करते है, अपने सभी गलतियों के लिये माफी माँगते है, पवित्र गीत गाते है और अपने प्रियजनों से खुशी से मिलते है!

X-Mas Images

christmas


Christmas Border

 

 

 

Christmas Poems For Kids in Hindi

 1.क्रिसमस आया क्रिसमस आया,

बच्चों का है मन ललचाया!

सेंटाक्लॉज आएंगे,

नए खिलौने लाएंगे!

सेंटाक्लॉज ने दी आवाज़,

एनी आओ, पेनी आओ,

जॉनी आओ, जॉन आओ,

यीशु की ये याद का दिन है,

बच्चों का ये प्यार का दिन है!

2.देखो क्रिस्मस है आया

ढेरों खुशियाँ संग लाया

चारों तरफ है सितारों की चमक

है संग सांता क्लॉस की दमक

चॉक्लेट कैंडी की है छाई बहार

खिलौनों और कपड़ों से हैं सजे बाज़ार

चर्च में हैं कैरल गाये जा रहे

जीसस का जन्मदिन सब हैं मना रहे!

इस बड़े दिन मुझको भी कुछ बतलाना है

तुम संग प्यार को निभाना है!

खुश तुम रहो यूँ ही हमेशा

तुमको क्रिस्मस की बहुत बधाई!

Christmas Speech in Hindi

आदरणीय महोदय सर,मैडम,एवं मेरे वरिष्ठ और प्यारे सहपाठियों, आप सभी को सुप्रभात!

आज क्रिसमस है, जिसे हम हर साल एक सांस्कृतिक समारोह का आयोजन करके खुशी से मनाते हैं! यह दिन पूरे संसार में, विशेषरुप से ईसाई समुदाय के लोगों द्वारा वार्षिक क्रिसमस डे के रुप में मनाया जाता है! यह दिन ईसाईयों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि वे इसे भगवान जीज़स क्राईस्ट (ईसा मसीह) के जन्मदिवस के रुप में मनाते हैं ! यह हर साल 25 दिसंबर को बड़े ही हर्षोउल्लास से मनाया जाता है! इस दिन सभी अपने सगे-सम्बन्धियों को उपहार देते है,क्रिसमस गीत गाये जाते है,और चर्च में सेवा की जाती है और चर्च को भी बहुत अच्छे से सजाया जाता है , ईसा मसीह के जन्मदिवस के अवसर पर चर्च में केक काटा जाता है!

इस दिन बच्चे बहुत खुश होते हैं क्योंकि उन्हें रात के 12 बजे, अपने माता-पिता और सेंटा क्लाज़ के द्वारा उपहार मिलते हैं! वे इस दिन के उत्सव को स्कूल में मनाने के लिए सेंटा की टोपी और सेंटा के कपड़े भी पहनते हैं! बच्चे अपने माता-पिता के साथ जाते हैं और बहुत सारी खरीददारी करते हैं! मुझे उम्मीद है कि, आपको क्रिसमस डे जैसे महत्वपूर्ण अवसर पर, मेरा भाषण पसंद आया होगा! आप सभी को मेरी तरफ से, क्रिसमस की हार्दिक शुभकामनाएं!

Short Christmas Poems in Hindi

क्रिसमस डे हिंदी कविता के माध्यम से मैं आप सबको मैरी क्रिसमस कहना चाहती हूँ, क्रिसमस पूरे संसार में सबसे ज्यादा मनाया जाने वाला त्यौहार है जिसे सभी ईसाई लोग बड़े ही हर्षोउल्लास से मानते है! क्रिसमस डे के बारे में आपने भी सांता क्लॉज़ से संबंधित बहुत सारी कहानियाँ सुनी होगी जो है तो काल्पनिक लेकिन सचमुच  हमारे लिए वो कहानियाँ बहुत ज्यादा खास है! और दिन के लिए खासतौर पर बच्चे बहुत ज्यादा उत्साहित होते है क्योंकि उनको यह कहानियाँ सच लगती है इसलिए वो अपने मन के सारी इच्छाएं एक पेज में यह सोच कर लिख देते है कि सांता क्लॉज़ आएंगे और उनकी इच्छा पूरी कर देंगे! और उनको इस बात पर यक़ीन तब हो जाता है जब उनके ही माता पिता उस पेज को पढ़कर उनकी इच्छाएं पूरी कर देते है ! लेकिन फिर यह दिन हमारे लिए बहुत खास होता है क्योंकि इस दिन अपनों का साथ होता है! आईये अब आपके हम क्रिसमस से सम्बन्धित एक कविता प्रस्तुत कर रहे इसलिए ध्यान से पढ़िए हमारी कविता!

क्रिसमस डे कविता

ठंडी ठंडी हवाओं में

कोई मैरी क्रिसमस गाता है,

हर बार एक थैला भरकर

वो गिफ्ट लेकर आता है,

माँ हमसे कहती है

वो बच्चो को करता है प्यार,

हरे भरे क्रिसमस ट्री को

वो सुन्दर सजा के देता,

दिसंबर 25 को आता वो

सांता – सांता कहलाता जो!

 Christmas Songs For Kids

 क्रिसमस के दिन नीचे दिया गया गाना हर किसी के मुँह से सुनने को मिलता है तो आईये आप भी पढ़िए और आप भी यह गाना गाकर आनंदित हो जाईये !

Jingle bells, jingle bells

Jingle all the way

Oh, what fun it is to ride

In a one horse open sleigh

Jingle bells, jingle bells

Jingle all the way

Oh, what fun it is to ride

In a one horse open sleigh.

 Christmas Songs

1.ऐ दुनिया के लोगों, ऊंची आवाज़ करो

गाओ ख़ुशी के गीत, उसका गुणगान करो

इबादत करो उसकी, इबादत करो!

याद रखो के, वही इक खुदा है

हमको यह जीवन, उसी ने दिया है

उस चरागाह से, हम सब हैं आये

हमद-ओ-सना के, हम गीत गाएँ

रब के तुम शुक्र करो, ऊँची आवाज़ करो

गाओ ख़ुशी के गीत, उसका गुणगान करो

इबादत करो उसकी, इबादत करो!

नामे-खुदावंद कितना मुबारक

मेरा खुदावंद कितना भला है

रहमत है उसकी सदियों पुरानी

वफ़ा के अज़ल से, यही सिलसिला है

उसपर ही मान करो, उसके घर आओ चलो

गाओ ख़ुशी के गीत, उसका गुणगान करो

इबादत करो उसकी, इबादत करो!

2.यीशू मसीह तेरे जैसा है कोई नहीं

तेरे चरणों में झुके आसमान

और महिमा गाया ज़मीन!

हम गाये होस्सना

तु राजाओ का है राजा

तेरी महिमा होए साधा

तु है प्रभु हमारा खुदा!

प्यार पिता तुने हमसे कितना प्यार किया

हमें पापों से छुड़ाने को

अपने बेटे को कुर्बान किया !

हम गाये होस्सना

तु राजाओ का है राजा

तेरी महिमा होए साधा

तु है प्रभु हमारा खुदा!

उम्मीद है कि आपको हमारी यह पोस्ट मैरी क्रिसमस images , मैरी क्रिसमस pictures , क्रिसमस Border और क्रिसमस songs पसंद आये होंगे तो इस पोस्ट को अपने friends के साथ भी शेयर कीजिये और comment भी जरूर करें!

About the author

admin

Leave a Comment