Bhakti

Kaise paye Man Ki Shanti, Manshik Shanti Pane Ke Upay In Hindi

Written by admin

Welcome Dear Readers!

आज हर किसी की जिंदगी बहुत ही भागदौड़ वाली हो गई है आजकल हर कोई अपने काम को लेकर इतना ज्यादा व्यस्त हो गया है कि उसके पास स्वयं के लिए भी समय नहीं है और आजकल यह हमारे लिए चिंता का विषय बन गया है तो दोस्तों “कैसे पाएं आंतरिक शांति” आज हम इसी विषय में आपके जानकारी देने जा रहे है तो हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए!

How To Get Peace Of Mind In Life

आपके लिए सबसे पहला चिंता का विषय यह है कि कैसे पाएं जीवन में मन की शांति और उसके लिए सबसे पहले हमे जो बनना है, उसे करने की आवश्यकता है, और इच्छाओं,अहंकार,भय आदि के परिणामस्वरूप जब हम हमारे भीतर की सभी जटिलताओं और अशुद्धियों को हटा दें, तो हमारे पास क्या बचता है?केवल सादगी और पवित्रता!

यही सादगी और पवित्रता हमें मन की शांति दिलाने में मदद करती है चाहे हम कितने भी अमीर क्यों न हो जाएं लेकिन अगर हमारे अंदर सादगी और पवित्रता नहीं है तो वो धन दौलत भी हमें मन में शांति नहीं ला सकती है! इसलिए हमारा पवित्र होना बहुत जरुरी होता है आंतरिक शांति हासिल करने में! अपने जीवन को दिलचस्प बनाने के लिए पढ़े: How To Make Life Interesting 

Finding Inner Peace

यह तो आप सब जानते ही होंगे कि आंतरिक शांति हमारे अंदर ही होती है लेकिन उसको ढूंढ़ना पड़ता है तो आईये दोस्तों आज हम आपको यह बताएँगे कि आंतरिक शांति को ढूंढ़ने के लिए क्या क्या करें और कैसे पाए आंतरिक शांति!

आंतरिक शांति प्राप्त करने के लिए, पहले वास्तविकता को स्वीकार करें और विश्वास करें कि जो है वो बहुत जरुरी है!

किसी के ऊपर गलत दोष ठहरना बहुत गलत है क्योंकि दोष हर किसी के जीवन में सबसे बड़ी बाधा है जो शांतिपूर्ण जीवन जीने के मार्ग को बाधित कर सकता है!

शांत जीवन जीने के लिए अनुशासित व्यवहार बहुत जरुरी होता है क्योंकि अनुशासित व्यवहार द्वारा आप जीवन की सभी स्थितिओं का प्रबंधन कर सकते है और शांत,आराम और आनंद की भावना से जीवन व्यतीत कर सकते है!

किसी से कुछ भी उम्मीद नहीं रखनी चाहिए क्योंकि आपके अच्छे बुरे व्यवहार के लिए आप ही ज़िम्मेदार होते है! इसलिए सदैव सकारात्मकता से जीवन जीये और इसी के साथ जरूर पढ़िए: Sakaratmak Soch Ki Shakti

How To Achieve Inner Peace

हमारा मन बड़ा चंचल होता है! हर पल बदलता रहता है कभी कहीं तो कभी कहीं! विचलित मन से कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होती हैं! और मन अशांत रहता है! वर्तमान में कई रोगों की वजह से भी मन अशांत रहता है! जिस तरह बाजार में नई-नई चीजें आ रहीं है वैसे-वैसे बीमारियां भी बढ़ती जा रही हैं और इस वजह से भी मन अशांत रहता है!मन का शांत न रहना ही असफलता का सबसे बड़ा कारण है! जिसमें मन और प्राणों का तालमेल नहीं बैठता है!

हमारा मन सभी इन्द्रियों का स्वामी होता है और मन को प्राण नियंत्रित करते है इसलिए मन को नियंत्रित रखने के लिए हमें नए नए काम करते रहना चाहिए!

मन को शांत करने के लिए प्राकृतिक नज़ारे देखें क्योंकि इससे आपके दिमाग में नकारात्मक विचार नहीं आते है और आप आंतरिक रूप से ख़ुशी महसूस करते हो!

दोस्तों आपने यह तो सुना हो होगा मन साधे जीवन सधै अर्थात मन के हारे हार है और मन के जीते जीत यह कहने का तात्पर्य यह है कि जो इंसान मन से हार मान लेता है वो चाहे कितना भी शक्तिशाली क्यों न बन जाएं कोई लाभ नहीं होता लेकिन जिस इंसान के पास शक्ति नहीं है और मन से कभी हार नहीं मानता वो इंसान हमेशा जीत हासिल कर लेता है!

Prayer For Inner Peace

प्रार्थना ऊर्जा को संचार और संचारण करने का एक तरीका है! यह खुशी, प्रेरणा, उपचार, शांति, उत्साह ला सकती है – और यहां तक कि आनंद भी
प्रार्थना से हम ईश्वरीय स्रोतों अर्थात भगवान को बुलाते हैं, यह बहुत मायने रखता है आपके दिल में सभी लोगों के लिए चाहे वो किसी भी धर्म किसी भी जाति का हो, उन सबके लिए आपके मन आदर भाव हो नहीं तो प्रार्थना करने का कोई फायदा नहीं है – और अगर नहीं होता है यानिकी आप मन में तो राम राम करते हो लेकिन आपकी जुवान पर हमेशा दूसरे लोगों के गालियां और अपशब्द निकलते हो तो आपकी की हुई प्रार्थना का आपको कोई लाभ नहीं मिलेगा बल्कि आपको दूसरे लोगों का अपमान करने के लिए दंड मिलेगा!
प्रार्थना द्वारा हम सभी को दुनिया और अपने स्वयं के जीवन को सुधारने में मदद कर सकते हैं !
और आप नहीं जानते कि यह वास्तव में प्रार्थना करना कितना अच्छा है जब तक आप इसे करने की कोशिश नहीं करते! सच्चे दिल से प्रार्थना करने के लिए आप हमारी यह पोस्ट भी पढ़ें:  bhakti kaise kare aakhir kaise honge bhagwan khush tips

Inner Happiness

हर बात के लिए उत्साह उल्लास आसमान को छूने की उमंग यह ख़ुशी की ही तरंगे है! यह तो सबको पता है कि आजकल ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है जो ख़ुशी प्राप्त नहीं करना चाहता है बल्कि आजकल हर किसी कि दिली-ख्वाइश होती है कि उसके घर में सुख शांति और ख़ुशी रहे और उसके लिए वो प्रतेक प्रयास करता है! और हाँ दोस्तों आज हम भी आपके यही बताने जा रहे है कि कैसे पाएं आंतरिक ख़ुशी !

हर किसी व्यक्ति के मन बहुत प्रकार के विचार चलते रहते है अच्छे भी और बुरे भी लेकिन ज्यादातर व्यक्ति के मन में नकारात्मक विचार ही आते है और उसके कारण हमारे में नकारात्मकता हावी होने लगती है और हम हमेशा यही कल्पना करने लगते है कि भविष्य में हमारे साथ बहुत बुरा हो रहा है हमारा सारा व्यापर डूब गया है और हम बहुत निर्धन हो गए है! नकारात्मकता को दूर करने के लिए जरूर पढ़े: How To Remove Negative Thoughts 

लेकिन जब हमारा मन शांत और खुश रहता है तो हमारे मन नकारात्मक विचारों की अपेक्षा सकारात्मक विचार आते है जिसके कारण हमें जीवन जीने का एक अलग नज़रिया ही देखने को मिलता है और हम हमेशा अपने भविष्य के बारे में अच्छा अच्छा सोचते है!हमेशा खुश रहने के लिए हमारी यह पोस्ट भी पढ़े : khush rehne ke fayde In Hindi 

यदि हम हर समय स्वयं के दोषों को निहारेंगे, स्वयं को दोष देंगे, अपनी कमियाँ देखेंगे तो उदास ही रहेंगे । खुशी (Happiness) हमें तभी मिलती है, जब हम अपने गुणों को प्रश्रय देते हैं, अपने गुणों में वृद्धि करते है और अपनी विशेषताओं का भरपूर उपयोग करते हैं !

जीवन में सीखने के लिए बहुत कुछ है ! जीवन में बहुत कुछ ऐसा है, जिसे हम नहीं जानते, लेकिन वह हमारे लिए जरूरी है, लाभदायक है और उसे जानकर, सीखकर हम अपनी काबिलियत बढ़ा सकते हैं !नया सीखने की यह जो प्रकिया है, यह हमें बहुत कुछ सिखाती है, हमारी ख़ुशियों (Happiness) को बढ़ाती है और साथ ही हमारी योग्यता में भी वृद्धि करती है! अपनी योग्यता को बढ़ाने के साथ साथ जीवन में सफलता पाने के लिए जरूर पढ़िए: Life Ko Successful Kaise Banaye Aasan Upay

आशा है कि आपको हमारा यह आर्टिकल How To Find Inner Peace, Inner Happiness, Prayer For Inner Peace, Finding Inner Peace पसंद आया होगा! तो दोस्तों अब देर किस बात की है जल्दी से अपने दोस्तों के साथ भी इस आर्टिकल को शेयर करे और इस आर्टिकल से सम्बंधित किसी भी शंका या प्रश्न आप हमें कमेंट अवश्य करें!

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status