Places to Visit

Top 10 Best Holidays Destinations In India

Written by admin

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको भारत के सौंदर्य का दर्शन करवाने जा रहे है तो दोस्तों आप सब बहुत खुशनसीब है क्योंकि आप सब हिंदुस्तान की भूमि में पैदा हुए है! क्योंकि यह भारत भूमि वीर जवानों के नाम से जानी जाती है जो अपनी जान की परवाह किये वगैर वीरगति को प्राप्त हो गए थे! भारत के प्रसिद्ध स्थल”

एक समय तो ऐसा भी था जब भारत को सोने की चिड़िया के नाम से जाना जाता था! जी हाँ दोस्तों चलिए अब इस महान देश के स्थानों के सौंदर्य के बारे में जानते है और साथ ही हमारे इस आर्टिकल से आपको यह भी पता चलेगा कि आपको भारत के किन-किन स्थानों पर घूमने और अपनी छुट्टियां व्यतीत करने जाना चाहिए! और इसके साथ क्या-क्या सावधानियां बरते आप इस पोस्ट के ज़रिये जान सकते है :- Best Travel Tips And Tricks

Famous Places To Visit In India

भारत अपनी संस्कृति में विविधता और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए हमेशा से ही दुनिया भर के पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहा है! जहां गोवा जैसे राज्य इसकी समुद्र तटीय सुंदरता के लिए जाने जाते हैं, वहीं केरल और कश्‍मीर प्राकृतिक सुंदरता के लिए! इसके अलावा कन्‍याकुमारी का तो एक अलग ही आध्यात्मिक आकर्षण है अगर आपकी नयी-नयी शादी हुई है तो इसे पोस्ट जरूर पढ़े :- Best 50 honeymoon Destinations 

आईये दोस्तों जानते है भारत के प्रसिद्ध स्थलों के बारें में और इसके लिए हमारे आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ें!

Tourist Places In India

कन्याकुमारी  

कन्याकुमारी को केप कोमोरिन के नाम से भी जाना जाता है! यहां पर हिंद महासागर, अरब सागर और बंगाल की खाड़ी के जल का मिलन होता है। यहां से दिखने वाला सूर्यास्त का दृश्य मनोरम होता है! और इसी दृश्य को देखने के लिए पर्यटक बहुत दूर-दूर से आते है!

गोवा

गोवा भारत का सबसे छोटा राज्य है जो कि समुद्री बीच के लिए जाना जाता है! यहां का सी-फूड, जल में खेले जाने वाले खेल इसे एक आनंद के स्‍थान के रूप में पहचान देते हैं! यहां स्थित अलोना का किला, गोवा म्‍यूजियम, चापोरा का किला अन्‍य पर्यटन आकर्षण हैं! गोवा देखने में जितना छोटा है! असलियत में उसके नज़ारे उतने ही मनमोहक होते है तभी तो लोग अक्सर अपनी छुट्टियां बिताने गोवा जाना ज्यादा पसंद करते है!

Beautiful Places In India 

कश्मीर

अपनी जीवंत सुंदरता के लिए कश्मीर दुनिया भर में प्रसिद्ध है! कश्मीर के दर्शनीय स्थलों में से श्रीनगर, गुलमर्ग, डलझील, नागिन झील, परी महल और पहलगाम है! अपनी सुरम्‍य वादियों और पहाड़ों पर बसे गांवों के लिए यह पर्यटकों के बीच अलग ही स्थान रखता है! कश्मीर का नाम सुनते ही हमारे मन में सुंदर सुंदर प्राकृतिक दृश्य नज़र आने लग जाते है!

आगरा

ऐतिहासिक इमारत ताजमहल के कारण आगरा हमेशा से ही पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र है। भारत आने वाले मेहमान भी इसे देखने जरूर आते हैं। आगरा में ताजमहल के अलावा आगरा का किला, फतेहपुर सीकरी, अकबर का मकबरा, रामबाग और सिकंदर का किला दर्शनीय स्थलों में से हैं।

साथ ही  आगरे का ताजमहल  पर्यटकों को जितना पसंद है उसके अगर आप आगरा जाओ और वहां का पेठा न खाओ ऐसा कभी हो ही नहीं सकता है! आगरा की दो चीज़ें ताजमहल और आगरे का पेठा यह दोनों ही पर्यटकों को आगरा जाने के लिए विवश करती है! यह दोनों चीज़ें ही हमें आगरे की तरफ आकर्षित करती है!

दिल्ली

दिल्ली भारत का आर्थिक केंद्र होने के साथ ही देश की राजधानी भी है! यहां पर स्थित इंडिया गेट, राष्ट्रपति भवन, जामा मस्जिद और कुतुब मीनार को देखने के लिए पर्यटक वर्ष भर आते रहते हैं! दिल्ली की तो हर बात ही निराली है दोस्तों यहाँ पर हर जाति, हर धर्म, हर वेशभूषा, हर भाषा के लोग रहते है और दिल्ली में तो घूमने के लिए भी बहुत बेहतरीन स्थल है जो कि लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करते है!

केरल

भारत के सभी शिक्षित और सम्पन राज्यों में केरल को भी शामिल किया जाता है! केरल की सुंदरता मंत्रमुग्ध कर  देने वाली है यहाँ पर आकर लोग नदियों में वोटिंग करते है और यहाँ की हरी भरी प्राकृतिक सुंदरता का आनंद उठाते है!

मैसूर

मैसूर कर्नाटक की सांस्कृतिक राजधानी है जो अपने महलों के लिए जाना जाता है। यहां पर स्थित मैसूर का महल विश्‍व प्रसिद्ध है, इस महल को ‘अंबा विला’ के नाम से भी जाना जाता है! इस महल को देखने के लिए प्रतिवर्ष लगभग 2.7 मिलियन पर्यटक आते हैं!

जयपुर और उदयपुर

राजस्थान में स्थित जयपुर और उदयपुर अपनी कलात्‍मक और वास्तु सुंदरता के लिए जाने जाते हैं। उदयपुर में स्थित लेक पैलेस दुनिया के सबसे सुंदर स्‍थानों में से एक हैं। जयपुर में ही हवामहल भी है जो वास्तुकला का उत्कृष्ट उदाहरण माना जाता है!

दार्जिलिंग

दार्जिलिंग को पहाड़ों की राजधानी कहा जाता है जो कि समुद्र तल से 2134 मीटर ऊपर स्थित है। यहां पर स्थित चाय के बागान विश्व भर में प्रसिद्ध है! पर्यटकों के लिए यहाँ भी बहुत सुन्दर-सुन्दर स्थल है जो आपको प्रकति की गोद में बैठे होने का आभास कराएंगे! यहाँ के नज़ारे पर्यटकों को मत्रमुग्ध करने वाले होते है!

हाँ तो दोस्तों यह है भारत के कुछ प्रसिद्ध पर्यटन स्थान जहाँ आप अपनी छुट्टियों का भरपूर आनंद ले सकते है तो दोस्तों जरूर जाएं इन पर्यटन स्थलों में!

Top 10 world place for tour

Best Places To Visit In India During Summer

दोस्तों गर्मियों में किसी का भी घूमने का बिलकुल भी मन नहीं करता क्योंकि गर्मी में ज्यादातर लोग घर में रहना ही पसंद करते है और बाहर धूप जाना उन्हें अच्छा नहीं लगता है लेकिन इसमें सबसे बड़ी समस्या यह आती है कि ज्यादातर बच्चो की छुट्टियां गर्मियों में  होती है तो फिर वो बच्चे अपने माता पिता से बोलते है कि हमें घूमने जाना है तो दोस्तों आज हम आपके के लिए इसी समस्या का समाधान लाएं है! जिससे कि  आप गर्मियों में भी छुट्टियों का आनंद ले सकते है! आईये अब हम आपके कुछ ऐसे स्थानों के बारे में बताएंगे जहाँ आप घूमने जा सकते है!

जो लोग घूमने फिरने के बहुत शौकीन होते है वो ग्रीष्म ऋतु के आने की बहुत प्रतीक्षा करते है! लेकिन कुछ लोग जो घूमने फिरने के लिए बहुत खुश रहते है! लेकिन गर्मियों में वो कहीं भी जाना पसंद नहीं करते है बहुत ज्यादा गर्मी होने के कारण तो दोस्तों आज हम आपके लिए कुछ ऐसे पर्यटन स्थलों की जानकारी लाएं है! जिसकी मदद से गर्मियां भी आपके सैर सपाटे में बाधा उत्प्न नहीं करेंगी तो आईये जानते है! ग्रीष्मावकाश में घूमने जाने लायक पर्यटन स्थल !

हिमाचल प्रदेश का नाम तो आप सबने सुना ही होगा और आपके यह भी पता होगा कि हिमालय की विभिन्न पर्वत श्रृंखलाओं में एक के बाद एक अनेक ऐसे स्थल मौजूद हैं, जहां से लौटने का भी मन नहीं होता! और फिर लौटने की जल्दी भी क्या है? एक स्थान देखिए दूसरे की ओर बढ़ जाइए! जहां आपको प्रकृति का एक और नया रूप  नजर आएगा !

इसके साथ आप गर्मियों के समय में भी घूमने में आनंद आएगा!

हिमाचल में पर्यटक सबसे ज्यादा शिमला जाना पसंद करते है क्योंकि वहां का मौसम बहुत ठंडा होता है और कुल्लू, मनाली भी पर्यटक क्षेत्र है! और जो भी व्यक्ति एक बार इन स्थलों में चला जाता है! उसको वहां प्राकृतिक दृश्य इतना ज्यादा मंत्रमुग्ध कर देते है कि उसका वापिस आने का बिलकुल भी मन नहीं करता है! क्या आप जानते है दिल्ली में ऐसे कौन कौन से बेहतरनी पर्यटक स्थल है! अगर नहीं जानते है तो हमारी इसे पोस्ट को पढ़िए : – Top 10 Best Places in Delhi

Historical Places of India

दोस्तों भारत एक प्राचीनतम और महान सभ्यता का देश हैं! यहाँ  महान राजा और योद्धाओं ने अपनी छाप अपनी वास्तु से छोड़ी हैं! उनके महान निर्माणकार्य आज भी उसी शान से इतिहास को बयान  करते हैं! और इसलिए सारी दुनिया को भारत  का आकर्षण हमेशा से रहा हैं! तो आईये जानते हैं भारत के ऐतिहासिक स्थलो के बारे में :–

भारत के ऐतिहासिक स्थलों की सूची नीचे दी गई है:

  • क़ुतुब मीनार
  • इंडिया गेट
  • चारमीनार
  • लाल किला
  • आगरा का किला
  • मुमताज़ महल
  • बीबी का मकबरा
  • हम्पी गांव और मंदिर
  • हवा महल
  • ग्वालियर किले
  • कमल मंदिर!

उम्मीद करते है दोस्तों कि आपके हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा तो इस आर्टिकल को  अपने friends के साथ भी जरूर Share करें और Comments भी जरूर करें !

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status