Achook Upay Health

Benefits Of Cucumber (जानिए खीरे के फायदे)

Written by admin

Hello Friends

आज का हमारा आर्टिकल खीरे से संबंधित है हाँ तो दोस्तों खीरे का नाम तो आप सब भली भांति जानते ही होंगे और जानेंगे भी कैसे नहीं क्योंकि खीरा हमारे स्वास्थ्य व और भी कई तरह से हमारे लिए फायदेमंद है!

jarur padhe:- Winter Beauty Tips In Hindi

आज हम आपको यही बताने जा रहे है कि आप खीरे का उपयोग कहाँ और कैसे कर सकते है और साथ ही साथ हम जानेंगे खीरे के फायदे और नुकसान तो चलिए दोस्तों ध्यान से पढ़िए हमारे इस आर्टिकल को!

Cucumber  For Face Care

खीरे का प्रयोग चाहे आप खाकर करें या फिर अपने चेहरे पर लगाकर यह दोनों ही तरफ से आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है  ब्यूटी पार्लर (beauty parlour) जाकर खर्चा करने की बजाय घर में बिना किसी पैसे के खीरे के फेस पैक बनाना ज़्यादा अच्छा होगा। गर्मियों में खीरे का प्रयोग त्वचा पर करने पर यह काफी बेहतरीन प्रभाव छोड़ता है।

आमतौर पर सलाद में इस्तेमाल किया जाने वाला खीरा गर्मी से लड़ने में मदद करता है। यह सस्ती और बहुतायत मात्रा में मिलने वाली सब्जी हमारे शरीर और त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है।

आयुर्वेदिक और गैर-प्रतिकूल होने की वजह से यह सूजी या उठी हुई आंखों को ठीक करने के काम आता है। इसका उपयोग दर्द निवारकों, जेल और फेस पैकों में किया जाता है।और गर्मियों से कैसे बचा जाये उसके लिए जरूर पढ़ें !Garmi se bachne ke 20 (Tips)

Cucumber Face Pack

गर्मी के कोप से बचने के लिए आपको अपने खाने में भी खीरे का प्रयोग करना चाहिए। अपने स्वास्थ्य के साथ ही गर्मियों में अपनी त्वचा का भी ख्याल रखा जाना बहुत आवश्यक होता है। ऐसा आप आसानी से खीरे के फेस पैक और मास्क् की मदद से कर सकते हैं।घर पर खीरे का फेस पैक बनाने के लिए आप हमारी यह पोस्ट जरूर पढ़ें !Homemade naturally cucumber face pack 

त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। खीरे को छीलें और इसके कुछ टुकड़े करें। अब इन्हें अपनी त्वचा पर रगडें और कुछ समय के लिए रहने दें। एक बार इसके सूख जाने पर इसे  ठन्डे पानी से धो लें। आप खीरे का गूदा बनाकर भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

Cucumber Benefits For Hair

खीरा हमारी त्वचा के साथ साथ हमारे बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है तो आईये जानते है कि अपने बालों को काला घना और मजबूत बनाये रखने के लिए कैसे करें खीरे का उपयोग Ayurvedic Treatment For Hair Grow Faster 

खीरे में सिलिकन व सल्फर बालों की बढ़ाने में मदद करते हैं। अच्छे परिणाम के लिए आप चाहें तो खीरे के जूस को गाजर व पालक के जूस के साथ भी मिलाकर ले सकते हैं। फेस मास्क में शामिल खीरे का रस त्वचा में कसाव लाता है।

इसके अलावा खीरा त्वचा को सनबर्न से भी बचाता है। खीरे में मौजूद एस्कोरबिक एसिड व कैफीक एसिड पानी की कमी( जिसके कारण आंखों के नीचे सूजन आने लगती है।) को कम करता है। सनबर्न से बचने के लिए जरूर पढ़ें Dhoop se Kaise Bachaye Skin ko

घने और चमकदार बाल पाने के लिए खीरा बहुत बढ़िया होता है क्योंकि इसमें मिनरल्स खूब होते हैं!

  • एक बढ़िया हेयर पैक बनाने के लिए 1 खीरा पीस लीजिये!
  • इसमें 1 अंडा और 4 चम्मच जैतून का तेल (ओलिव ओइल) डालकर अच्छी तरह मिला लीजिये!
  • इसे अपने सिर और बालों में अच्छी तरह रूई की सहायता से लगा लीजिये!
  • इसे 10 मिनट लगा रहने दीजिये और फिर हर्बल शैम्पू से सिर धो लीजिये!

ऐसा सप्ताह में 1 या 2 बार करते रहना चाहिए! इससे बहुत ही जल्दी बाल घने और चमकदार हो जाते हैं!

Cucumber Water Benefits

खीरे का नाम तो हम बचपन से सुनते आए है खीरा हमारे कई रोगों का एकमात्र उपाय है इससे कई रोगो से मुक्ति मिलती है यह कब्ज और पेट की गैस, छाती में जलन आदि से भी मुक्ति दिलाता है! खीरे में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है यह भी प्रमुख कारण है जिसकी वजह से गर्मियों में खीरे का बहुतायत इस्तेमाल किया जाता है खीरे के सेवन से आपको प्यास कम लगती है और साथ ही अगर आपको बहुत तेज भूख लग रही है और आपके पास खाना भी नहीं है तो अगर आप थोड़ा सा भी खीरा खा लें तो आपकी भूख तुरंत शांत हो जाती है! खीरे के पानी को पीने से आपके शरीर में नमी बनी रहती है क्योंकि शरीर में नमी का होना बहुत जरुरी होता है इससे आपके शरीर का तापमान बना रहता है!

Cucumber Health Benefits

खीरा एसिडिटी के लिये भी एक बहुत कारगर दवा है!

  • 100 मिली. खीरे का रस लीजिये!
  • इसमें 50 मिली. पाइनएप्पल का रस अच्छी तरह मिला लीजिये!
  • इसे रोजाना दिन में 1 बार पीने से एसिडिटी में बहुत जल्दी लाभ मिलता है!और एसिडिटी से बचने के लिए आप हमारी यह पोस्ट अवश्य पढ़ें Acidity Home Remedies

Cucumber For Blood Pressure

खीरा पोटैशियम,मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर होता है इसलिए यह ब्लड प्रैशर को नियंत्रित करने में सहायक होता है और खीरा दोनों ही कम और उच्च ब्लड प्रैशर के लिए बहुत अच्छा साबित होता है!

ब्लड प्रैशर को कम करने के लिए खीरे गाजर और नींबू का मिश्रित रस जरूर पीयें यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है!

Pregnancy Skin Care Tips In Hindi

Cucumber Juice

आजकल ज्यादातर लोग अपनी बढ़ती हुई तोंद से परेशान होते है तो दोस्तों परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है आज हम आपके लिए इस समस्या का समाधान भी लाएं है तो ध्यान से पढ़िए दोस्तों कि किस  प्रकार आप भी घर बैठे खीरे का जूस बड़ी ही आसानी से बना सकते हो और इसी जूस की मदद से आपकी तोंद भी नहीं निकलेगी तो आईये दोस्तों सीखिए एक बहुत ही आसान सा तरीका cucumber जूस बनाने का और कह दीजिये अपनी निकली हुई तोंद को Good  Bye

खीरे का जूस आपकी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है और यह आपके पेट को भी साफ़ करता है खीरे में कैलोरी भी बहुत कम होती है इसलिए हर रात को सोने से पहले खीरे का जूस अवश्य पीयें!

खीरे के जूस की सामग्री

  • दो खीरे
  • दो छोटे चम्मच नींबू का रस
  • दो छोटे चम्मच चीनी
  • एक छोटा सा अदरक का टुकड़ा
  • एक छोटा चम्मच भूना हुआ जीरा
  • दो या तीन पुदीने के पत्ते
  • काला या सफ़ेद नामक स्वादानुसार

Makeup Tips In Hindi

खीरा जूस बनाने की विधि :

खीरे का जूस बनाने के लिए सबसे पहले खीरे को अच्छे से धो लें क्योंकि किसी भी चीज़ को खाने में इस्तेमाल करने के उस चीज़ का साफ़ होना बहुत आवश्यक होता है इसलिए साफ़ सफाई का खास ध्यान रखें उसके बाद आप खीरे के छोटे छोटे टुकड़े काट लें और फिर छिलकों के साथ ही जूसर में डाल दें इसी के साथ पुदीने के पत्ते और अदरक को भी जूसर में डाल दें और फिर उसके बाद खीरे के जूस को निकाल लें और उसमें नींबू का रस भूना हुआ जीरा और नमक स्वादानुसार डाल दें और इसी के साथ आपका खीरे का जूस तैयार है अब ठंडा ठंडा पी लें और अपने परिवार वालों को भी पिलाएं क्योंकि खीरे का जूस सबके स्वास्थ्य के  लिए बहुत अच्छा होता है!

Cucumber Benefits For Weight Loss

अधिकतर लोगों को  खीरा खाना अच्छा नहीं लगता है लेकिन क्या आप जानते है कि खीरे से भी आप अपना वजन घटा सकते हो अगर आपको पता नहीं है तो ध्यान पूर्व जरूर पढ़िए हमारे इस लेख को

खीरे में 95% पानी और 5% फाइबर पाया जाता है। इसलिए यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के साथ ही पाचन क्रिया को भी सही रखता है तथा नमक को भी बैलेंस करता है। साथ ही खीरे से शरीर में ठंडक रहती है और यह आंखों तथा त्‍वचा को भी साफ करता है।और इसी के साथ आपके बढ़ते हुए वजन पर भी यह नियंत्रण रखता है!और इसी के साथ यह भी जानिए कि वजन कम करने के लिए क्या क्या करना चाहिए तो जरूर पढ़िए हमारी पोस्ट How To Reduce Weight

अगर आप भी अपना वजन घटाना चाहते हो तो खीरे को अपनी diet में शामिल कर लीजिये और इसका सलाद तैयार करें जिसमें 2 खीरे काटें और उसमें नमक, ऑलिव आयल तथा कुछ पत्‍तेदार सब्‍जियां भी मिला लें। यह खाने से आपका पेट कम होगा और पेट भर भी जाएगा।

इसलिए इनको अपने सलाद में जरुर शामिल करें जिससे आपकी बॉडी को पोषण मिल सके।

  1. ब्रेकफास्‍ट में खाएं-

गेहूं की ब्रैड और जैम,1 कटोरा खीरे का सलाद, 1 गरम कप चाय

  1. लंच- दाल, रोटी, सब्‍‍जी और खीरे का सलाद।
  2. डिनर- डिनर में आपको केवल सलाद ही खाना चाहिये।

अगर आप खीरे से तैयार सलाद बना कर खाएगें तो 3 दिन में लगभग 2 किलो वजन तो कम  हो ही जाएगा। इसके अलावा यह हमारी त्‍वचा का भी खास ख्याल रखता है।

दोस्तों आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा comment के माध्यम से जरूर बताएं और साथ ही अपने friends के साथ भी इस आर्टिकल को Share करें!

Thanks For Reading This Article

Read also:-

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status