Festivals

Karwa Chauth 2017 Date, Muhurat,Vrat Vidhi & Karwa Chautha Vrat Katha In Hindi

Written by admin

About Karwa Chauth :- हिन्दू पंचांग के अनुसार कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को  Karwa Chauth Vrat किया जाता है ! यह पर्व सुहागिन स्त्रियों के लिए बेहद खास माना जाता है ! इस दिन विवाहित स्त्रियां पति की लम्बी उम्र और सुखमय दांपत्य जीवन के लिए निर्जला यानि बिना अन्न और जल का व्रत रखती हैं ! करवा चौथ को कई जगह करक चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है !

करवा चौथ व्रत के दिन विवाहित और सौभाग्यवती स्त्रियां अपने पति की लंबी उम्र और सुखी दांपत्य जीवन की कामना से व्रत रखती हैं ! इस दिन महिलाएं बिना अन्न तथा जल के दिनभर उपवास रखा जाता है !

इसके बाद शाम के समय स्त्रियां चन्द्रमा को अर्घ्य देती है और फिर उसे छलनी से देखती हैं ! उसके बाद वे अपने पति के हाथ से पानी ग्रहण कर इस उपवास को पूर्ण करती है !

अब इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको बेहतरीन हेयर एक्सेसरीज के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे जिस से आप अपने बालों की शैली को करवा चौथ जैसे अवसर पर आसानी से सुंदर और आकर्षित बना सकती है ! इन तरीको से नयी हेयर स्टाइल को इस करवा चौथ पर बनाए और सुंदर दिखें:- Hair Style For Karwa Chauth

Karwa Chauth 2017 Date, Muhurat In Hindi

कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का व्रत किया जाता है ! इस दिन विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं ! इस वर्ष 2017 में करवा चौथ का व्रत 08 अक्टूबर को रखा जाएगा !

Karwa Chauth Puja Muhurat = 17:55 to 19:09

Karwa Chauth Moon Rise Time Day

मान्यताओं के अनुसार करवा चौथ के दिन शाम के समय चन्द्रमा को अर्घ्य देकर ही व्रत खोला जाता है ! इस दिन बिना चन्द्रमा को अर्घ्य दिए व्रत तोड़ना अशुभ माना जाता है !

करवा चौथ के दिन चांद निकलने का समय  रात 08:27 बजे !

Karwa chauth Ki Sargi

Sargi Meaning In Hindi :- सरगी का अर्थ है :- सदा सुहागन रहो ” :- करवा चौथ पर सरगी का आपने अगला ही महत्व होता है ! सुहागिन आपने पति के लिए व्रत रखती है करवा चौथ की शुरुआत ही ससुराल में सास के प्रेम से होती है ! यह व्रत रखने वाली महिलाओं को उनके सास सूर्यौदय से पूर्व सरगी के रूप में अपना आशीर्वाद और प्रेम के साथ सरगी देती है ! जिसमें फल, मिठाई, मेवे, मठरी, सेवइयां  आलू से बनी कोई सामग्री पूरी आदि होती है !

हमारी इस आर्टिकल के जरिये ये भी जरूर पढ़े :- Happy Karwa Chauth Wishes In Hindi 

Karwa Chauth Puja Samagri In Hindi

Karwa Chauth Puja Samagri :- Karwa Chauth Pooja Thali में रोली, चावल, पानी से भरा करवा लोटा, मिठाई, दिया और सिंदूर रखें ! पंजाब में व्रत रखने वाली महिलाएं थाली में स्‍टील की छननी, पानी भरा गिलास और लाल धागा रखती हैं, तो वहीं पर राजस्‍थान में महिलाएं गेहूं, मिट्टी आदि रखती हैं। Karwa Puja Samagri

करवा : काली मिट्टी में शक्कर की चासनी मिलाकर उस मिट्टी से तैयार किए गए मिट्टी के करवे अथवा तांबे के बने हुए करवे !

अब इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको बेहतरीन मेकअप एक्सेसरीज के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे ! जिस से आप अपने चेहरा की खूबसूरती को करवा चौथ जैसे अवसर पर आसानी से सुंदर और आकर्षित बना सकती है :- Karwa Chauth Makeup 

Karwa Chauth Vrat Vidhi In Hindi

 Karwa Chauth Puja Vidhi In Hindi:- Karwa Chauth Vrat Vidhi  नारद पुराण के अनुसार इस दिन भगवान गणेश की पूजा करनी चाहिए ! करवा चौथ की पूजा Karwa Chauth Puja Vidhi करने के लिए बालू या सफेद मिट्टी की एक वेदी बनाकर भगवान शिव- देवी पार्वती, स्वामी कार्तिकेय, चंद्रमा एवं गणेशजी को स्थापित कर उनकी विधिपूर्वक पूजा करनी चाहिए !

पूजा के बाद करवा चौथ की कथा सुननी चाहिए तथा चंद्रमा को अर्घ्य देकर छलनी से अपने पति को देखना चाहिए ! पति के हाथों से ही पानी पीकर व्रत खोलना चाहिए ! इस प्रकार व्रत को सोलह या बारह वर्षों तक करके उद्यापन कर देना चाहिए ! पूजा की कुछ अन्य रस्मों में सास को बायना देना, मां गौरी को श्रृंगार का सामान अर्पित करना आदि शामिल है !

Karwa Chauth Katha In Hindi & Karwa Chauth Story In Hindi

Sakat chauth katha In Hindi:- करवा चौथ के दिन व्रत कथा पढ़ना जरुरी माना गया है ! करवा चौथ की कई कथाएं है लेकिन सबका मूल एक ही है ! करवा चौथ 2017 का व्रत 08 अक्टूबर को रखा जाएगा ! करवा चौथ की एक प्रचलित कथा Karwa Chauth Katha निम्न है:- Karwa Chauth Vrat Katha

Chauth Mata ki Katha In Hindi & Karwa Chauth Ki Kahani

महिलाओं के अखंड सौभाग्य का प्रतीक करवा चौथ व्रत की कथा Karwa Chautha Vrat Katha कुछ इस प्रकार है ! एक साहूकार के सात लड़के और एक लड़की थी ! एक बार कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को सेठानी सहित उसकी सातों बहुएं और उसकी बेटी ने भी करवा चौथ का व्रत रखा ! रात्रि के समय जब साहूकार के सभी लड़के भोजन करने बैठे तो उन्होंने अपनी बहन से भी भोजन कर लेने को कहा ! इस पर बहन ने कहा- भाई, अभी चांद नहीं निकला है ! चांद के निकलने पर उसे अर्घ्य देकर ही मैं आज भोजन करूंगी !

साहूकार के बेटे अपनी बहन से बहुत प्रेम करते थे, उन्हें अपनी बहन का भूख से व्याकुल चेहरा देख बेहद दुख हुआ ! साहूकार के बेटे नगर के बाहर चले गए और वहां एक पेड़ पर चढ़ कर अग्नि जला दी ! घर वापस आकर उन्होंने अपनी बहन से कहा- देखो बहन, चांद निकल आया है ! अब तुम उन्हें अर्घ्य देकर भोजन ग्रहण करो ! साहूकार की बेटी ने अपनी भाभियों से कहा- देखो, चांद निकल आया है, तुम लोग भी अर्घ्य देकर भोजन कर लो ! ननद की बात सुनकर भाभियों ने कहा- बहन अभी चांद नहीं निकला है, तुम्हारे भाई धोखे से अग्नि जलाकर उसके प्रकाश को चांद के रूप में तुम्हें दिखा रहे हैं !

साहूकार की बेटी अपनी भाभियों की बात को अनसुनी करते हुए भाइयों द्वारा दिखाए गए चांद को अर्घ्य देकर भोजन कर लिया ! इस प्रकार करवा चौथ का व्रत भंग करने के कारण विघ्नहर्ता भगवान श्री गणेश साहूकार की लड़की पर अप्रसन्न हो गए ! गणेश जी की अप्रसन्नता के कारण उस लड़की का पति बीमार पड़ गया और घर में बचा हुआ सारा धन उसकी बीमारी में लग गया !

साहूकार की बेटी को जब अपने किए हुए दोषों का पता लगा तो उसे बहुत पश्चाताप हुआ ! उसने गणेश जी से क्षमा प्रार्थना की और फिर से विधि-विधान पूर्वक चतुर्थी का व्रत शुरू कर दिया ! उसने उपस्थित सभी लोगों का श्रद्धानुसार आदर किया और तदुपरांत उनसे आशीर्वाद ग्रहण किया !

इस प्रकार उस लड़की के श्रद्धा-भक्ति को देखकर एकदंत भगवान गणेश जी उसपर प्रसन्न हो गए और उसके पति को जीवनदान प्रदान किया ! उसे सभी प्रकार के रोगों से मुक्त करके धन, संपत्ति और वैभव से युक्त कर दिया !

कहते हैं इस प्रकार यदि कोई मनुष्य छल-कपट, अहंकार, लोभ, लालच को त्याग कर श्रद्धा और भक्तिभाव पूर्वक चतुर्थी का व्रत को पूर्ण करता है, तो वह जीवन में सभी प्रकार के दुखों और क्लेशों से मुक्त होता है और सुखमय जीवन व्यतीत करता है !

Red Saree For Karwa Chauth 

Best dress For karwa chauth :- ज्यादातर महिलाए करवा चौथ पर लाल रंग के कपडे पहनना पसंद करती है ! परंपरा के अनुसार महिलाएं पूर्ण लाल और गोल्डन रंग की साड़ी को अपनाकर सजती है! लेकिन हम आपके इस स्टाइल को थोडा अलग लुक देने के लिए एक नयी लेटेस्ट साड़ी को लेकर आये है !

जिस से आप अन्य महिलाओं से अलग दिखेंगी और साथ ही धार्मिक लाल और गोल्डन रंग का भी पहनाव कर सकेंगी ! लाल और गोल्डन रंग हमेशा एक साथ अच्छे से मिल जाते है, लेकिन आप इन दो रंगों को लेकर कोई साधारण सी साड़ी को ना खरीद लें !


तस्वीर में दी गयी साड़ी में लाल और गोल्डन रंग का बॉर्डर है, और साथ ही साड़ी के बीच में गोल्डन रंग से चमक भी प्रदान की गयी है ! ब्लाउज एक चमकदार और आकर्षित डिज़ाइन से बनाया गया है ! जिस से आप लाल और गोल्डन रंग को अलग रूप में दर्शा कर बेहतरीन दिखती है !

Karwa Chauth special Suit 

Karwa chauth special dresses :- ऐसा कोई नियम नहीं है की आपको करवा चौथ के दौरान लाल साड़ी ही पहननी है ! अगर आपको बाकी महिलाओं से अलग दिखना है तो आपको इस लाल साड़ी के नियम को तोड़कर कुछ नया अपनाना चाहिए !

इस तस्वीर में आप देख सकते है की शिल्पा शेट्टी ने धूमिल सफ़ेद के साथ गोल्डन स्ट्रिपड कुरते को सफ़ेद प्रिंटेड पलाज्जो और सिंदूर के रंग के दुपट्टे के साथ पहना है ! ताकि इस दुपट्टे से करवा चौथ में लाल पहने जाने वाले कपडे का लुक आ सके ! अगर आपको अलग दिखना है !

Happy Karwa Chauth Wishes, Sharyari, Status, Quotes, Messages & Sms In Hindi  

Karwa chauth wishes in hindi :- दोस्तों आज हम Information about karwa chauth  के साथ आप सभी के लिए Mehndi design for karwa chauth,Karwa Chauth sharyri, Karwa chauth quotes, Karwa chauth status, karwa chauth pic, Beautiful Pictures of karwa chauthKarwa Chauth messages, Karwa chauth Sms in Hindi में लेकर आये है ताकि आप आपने better half और आपने परिवार को करवा चौथ की हार्दिक शुभ कामना दे सकते है !

सुन्दरता की प्रतिस्पर्धा अपने पुरे शबाब पे है.. आज एक चाँद दूसरे चाँद के इंतज़ार में है..!!..

Happy Karwa Chauth SweetHeart

सुबह की तैयारी सरगी के साथ , हर पत्नी सजेगी खूबसूरती के साथ ,
इस प्यारे त्यौहार पर हर पत्नी  पति की लम्बी उम्र का व्रत रखती ख़ुशी के साथ .

Wishes You Happy Karwa Chauth

जब तक ना देखें चेहरा आपका.. ना सफल हो ये त्यौहार हमारा..
आपके बिना क्या है ये जीवन हमारा.. जल्दी आओ और दिखाओ अपनी सूरत..
और कर दो करवा चौथ सफल हमारा !

हैप्पी करवा चौथ !

तुम मिले मुझ एक प्यार की तरह , साथ तुम्हारा है संसार की तरह ,
यु ही बना रहे रिश्ता अपना, खूबसूरत एहसास की तरह .

Happy Karwa Chauth Dear

व्रत रखा है मैंने , बस एक प्यार सी ख्वाहिश के साथ …
हो लम्बी उम्र तुम्हारी , और हर जनम मिले हमे एक दूसरे का साथ .

Happy Karwa Chauth SweetHeart

साथ जनम का साथ मिले , ऐसा जीवन मुझ खास मिले ,
न हो कोई और ख्वाहिश मेरी , बस जब तुझे याद करू तू मेरे पास मिले .

Happy Karwa Chauth My Better Half

आप दोनों की जोड़ी कभी न टूटे,खुदा करे आप एक दूसरे से कभी न रूठें,

युहीं एक होकर,आप ये जिंदगी बिताये,

कि आप दोनों की खुशियाँ, एक पल के लिए भी न छूटे!

शुभ करवा चौथ !

मेहंदी का लाल रंग आप के प्यार की गहराई दिखता है,

माथें पर लगाया हुआ सिन्दूर आपकी दुआएँ दिखता है,

गले में पहना हुआ मंगलसूत्र हमारा मजबूत रिश्ता दिखता है।।

Happy Karwa Chauth 

करवा चौथ का पावन व्रत आपके लिये मैंने किया है..

क्योंकि आपके ही प्रेम और सम्मान ने..

जीवन को नया रंग दिया है॥ ।

हैप्पी करवा चौथ!

उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल Karwa Chauth 2017 Date, Muhurat,Vrat Vidhi & Karwa Chautha Vrat Katha In Hindi अच्छा लगा होगा ! अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप हमारे इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स के साथ भी शेयर कर सकते हो, और इस आर्टिकल से सम्बन्धित किसी भी जानकारी के लिए आप हमें कमेंट भी कर सकते है !

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status