Motivational

10 नियम अमीर बनने के लिए

समाज में अपनी इज्जत कैसे बढ़ाये कैसे चमकाए लोगो को ? कैसे बने successful बिज़नेस मेन कैसे अपना प्रभाव दुसरो पर डाले 5 आदते जो करने से अमीरी पका आएगी! देखिये आजकल जिंदगी इतनी व्यस्त हो गई है की किसी के लिए किसी के पास समय ही नहीं बचा अब आप ऐसे में सोच रहे होंगे की हम शादी में जाना या बर्थडे पार्टी में जाने की बात कर रहे होंगे, नहीं हम ये बात नहीं बल्कि आपकी लाइफ से जुडी वो बाते कर रहे है जो शायद आप डेली करते है! अगर हम अपनी छोटी छोटी आदतों को सुधार ले तो यकीं मानिये आपको एक दिन सक्सेसफुल बनने से कोई नी रोक सकता! तो चलिए आज आपको बताते है की कैसे अपनी गरीबी को दूर करे! तो इसके लिए सबसे ज्यादा मायने कुछ बाते रखती है जो हम आपको अपने इस पोस्ट में बताएंगे! अगर आप अभी अभी 12वी पास करके निकले है या 12वी में है तो आप हमारी ये पोस्ट पढ़िए क्या करे 12 वी के बाद 

ना कहना शुरू करे

अक्सर ऐसा देखा गया है की हम दुसरो को खुश रखने के चकर में अपने कामो को छोड़ देते है तो हमारा यकीं मानिये जो काम आप अपने सोचा है पहले उसे कम्पलीट कर लीजिये उसके बाद ही किसी के काम में हाथ बताइये क्यूकी अक्सर ऐसा देखा गया है जिनके लिए आप टाइम निकल लेते है वो फिर आपकी वैल्यू करना बंद कर देते है और अगर आप इसके उलट करते हो तो वो ही लोग आपकी और आपके समय की इज्जत करनी शुरू कर देते है! एक हा जो आपके सरे दिन के काम में से आपका दिमाग हटा देगी से अच्छा है एक न ! ना कहकर शायद आप उस पल के लिए बुरे बन जाओ पर आगे के लिए आपकी उन लोगो की नजरो में भी इज्जत होगी जो आज आपको कुछ नी समझते!

दिन की सकारात्मक शुरुआत

ये पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है की आप अपने दिन की शुरुआत कैसे करते है एक ही स्थिती में 2 लोग अलग-अलग ढंग से निपटते है एक उदहारण की सहयता से हम आपको समझते है जैसा की आप सुबह सुबह ऑफिस के लिए निकले और आपकी कार का टायर पंचर हो गया अब आप या तो बहुत परेशान होंगे या एक समझदार इंसान की तरह स्वाभाव रखेंगे! परेशान होने वाला व्यक्ति अपने घरवालों, बीवी,बॉस , साथ काम करने वाले , मित्र , बचो, इनमे से किसी को भी कोसना शुरू कर सकता है जबकि असल में इनमे से किसी की कोई गलती नहीं है! और सकारात्मक सोच वाला व्यक्ति उस परेशानी में भी परेशान नहीं होगा क्युकि उससे पता है ये सिर्फ एक टाइम के लिए है तो वो समझदारी के साथ उस परेशानी का हल ढूंढेगा! हम आपको भी यही कहेगे की समझदारी इसी में है की आप परेशान मत हो ना ही किसी और को परेशान करे अपनी समस्या आपके खुद के कारण हुई है ना की किसी की वजह से! अगर आप नकारत्मक ज्यादा सोचते है तो आप इसके लिए हमारी पॉजिटिव सोच कैसे बनाये पढ़े!

लक्ष्य का चुनाव

अक्सर ये देखा गया है की हम लोग अपना चुनाव सही समय पर नहीं कर पाते या अगर हम सही शब्द में बोले तो सही समय पर सही काम नहीं कर पाते तो चलिए इस पोस्ट में आपको हम इसके बारे में बताएंगे! देखिये अक्सर हमने लोगो को देखा है की वो अपनी जिंदगी का डिसिशन नहीं ले पाते बल्कि जिंदगी उनके भविषय का निर्णय ले लेती है! और ऐसा होना मानो तय है, क्युकि समय रहते अगर आप अपने लिए भविष्य का चुनाव नहीं करते तो भविषय अपना चुनाव खुद कर लेगा! अब समस्या जो सबके साथ होती है कैसे करे सही निर्णय क्युकि हमारे पास हमेशा कई सारे ऑप्शन्स (चुनाव) होते है पर हम एक टाइम में केवल एक ही चुन सकते है  और सही मायने में ये बिलकुल सही निर्णय है क्युकि अगर आप दो चुनाव करते है तो आप दोनों में ध्यान लगाकर काम नहीं कर पाएंगे एक ही लक्ष्य पर कैसे ध्यान लगाए इसके लिए आपको दूसरे चुनाव को भूलना होगा नहीं तो ना तो पहले काम में ध्यान लगा पाएंगे और ना ही दूसरे में!

सच्चे दोस्तों की पहचान

सच्चे दोस्त वो होते है जिनके सामने हमें बोलने से पहले सोचना ना पढ़े सच्चे दोस्त वो होते है जो हमारी गलती बताने से पहले सोचे ना सच्चे दोस्त अगर हमें मिले है तो उन्हें कभी उदास नहीं करना चाइये सच्चे दोस्त वो होते है जब मिलते है तो दिन से रात और रात से सुबह कब हो जाएगी आपको पता भी नहीं चलेगा! दोस्ती कैसे निभाए! अगर आपके जीवन में कोई एक या 2 भी दोस्त है तो आपकी लाइफ में कभी कोई परेशानी आ ही नहीं सकती

टाइम नहीं है मै बिजी हु

जब भी कोई आपसे बोले टाइम नहीं है हम पूछते है की अगर टाइम नई है तो जिन्दा ही क्यों हु टाइम नहीं है से बड़ा और कमजोर बहाना हमने आज तक नहीं देखा! और वो लोग जिंदगी में बहुत बड़े नकारात्मक होते है अगर आपके पास टाइम नहीं है तो आप मरने के लिए तैयार हो रहे है सबके पास एक जैसा टाइम है ताश में 52 पता होता है जो अच्छा खिलाडी वही होता है वो 8 बाजी जीत जाता है क्युकि उसे अपने पते उसे करना अच्छी तरह आता है बिजी रहने में भरोसा मत करिये प्रोडकटीवे बनिए आपका जितने देर का काम है उतना देर ही बैठिये! बिजी होना एक फैशन हो गया है ये सब ड्रामा है बिजी अगर अपने आपको दिखा रहे है तो कमिये करोड़ो रुपए और गलती से भी अपने मुँह से ये मत निकालिये की टाइम नहीं है और मै बिजी हु आशा है की आपको अब समझ आ गया होगा की बिजी रहना कितना खतरनाक है! टाइम मैनेज कैसे करे!

 

हमारे इस पोस्ट में आपको अपने लाइफ के बारे में और अपने आने वाले भविष्य के बारे में पता चला हमारे कुछ और पोस्ट भी है जिन्हे अगर आप पढ़ेंगे तो आपको अपने जीवन को जीने का नया नजरिया मिलेगा साथ ही साथ कैसे बने लखपति कैसे बनाये करियर क्या करे बिज़नेस को बढ़ने के लिए क्या काम करे जिस से धनलक्ष्मी की प्राप्ति हो क्यों अपनाये नई आदाते अमीर बनाने के लिए!

 

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status