Govt Job

Indian Air Force Job Career Vacancy After 12th

Written by admin

Welcome Readers,

दोस्तों आजकल भारतीय वायु सेना में भर्ती कौन नहीं होना चाहता है, ज्यादातर लोगों का सपना होता है भारतीय वायु सेना में भर्ती होना! सिर्फ भारतीय वायु सेना ही नहीं बल्कि भारतीय सेना के किसी भी अंग में भर्ती होना हर व्यक्ति के लिए गर्व की बात होती है! पर भारतीय वायु सेना में भर्ती होना कोई आसान बात नहीं है उसके लिए बहुत ज्यादा मेहनत और लगन की जरुरत होती है तभी आप सफल हो सकते हैं !

आज हम आपको बताएँगे कि कैसे आप भारतीय वायु सेना में भर्ती हो सकते हैं और कैसे आप सफलता प्राप्त कर सकते हैं!

सर्वप्रथम किसी भी कार्य में सफलता प्राप्त करने के लिए उसके लिए एक लक्ष्य होना बहुत जरुरी है और उस लक्ष्य को पाने के लिए आपको लग्न और  मेहनत करना बहुत आवश्यक होता है तभी आप सफल हो सकते हैं! और सफलता पाने के लिए आप हमारी पोस्ट कैसे पाएं सफलता जरूर पढ़ें !

 Air Force Officer Jobs

इंडियन एयर फोर्स को 3 ब्रांचेज में join किया जा सकता है!

Flying branch: फ्लाइंग ब्रांच में आपको Fighter pilots, Transport pilots, Helicopter pilots का काम करना होगा सभी परिस्थितियों में!

Technical Branch: टेक्निकल ब्रांच में रह कर Mechanical और Electronics से सम्बन्धित काम होता है !

Ground Duty Branch: ग्राउंड ड्यूटी में  Administration, Accounts, Logistics, Education, Meteorology से  सम्बन्धित काम कार्य होता है!

Indian Air Force Career

अब हम आपको Career In Air Force बताने जा रहे है!

अपना करियर बनाने के लिए एयर फोर्स से बेहतर और कुछ हो ही नहीं सकता है ! Indian Air Force भारतीय वायुसेना की Flying, Technical या Ground Duty Branch में से किसी भी एक Branch से जुडकर शानदार Career बनाने के इच्छुक युवा कर सकते है! और एयर फोर्स में भर्ती होने के लिए बहुत ही कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है !और आज कल तो प्रतियोगिता इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि आज के समय में एयर फोर्स में भर्ती होना कोई आसान काम नहीं है! उसके लिए आपको बहुत सारी परीक्षाओं से गुजरना पड़ता है !

Air-force Common Admission Test (AFCTC) के लिए आवेदन ! Indian Air Force Entrance Exam से जुडी पुरी प्रक्रिया को उतीर्ण करने के बाद आपको संबधित ब्रांच का प्रशिक्षण दिया जाएगा और इसके बाद तैनाती दी जायेगी! प्रवेश प्रक्रिया के तहत  लिखित परीक्षा के अलावा intelligence Test, Group Test, Interview और Medical होगा! इन्हें उतीर्ण करने के बाद ही आवेदक का चयन तय माना जाएगा !

 Indian Air Force Exam

सभी candidates को  Indian Air force की परीक्षा की तैयारी के लिए हमारे द्वारा बताई जाने वाली बातों का खास ध्यान रखना होगा यदि में वह सचमुच एयर फोर्स में भर्ती होना चाहते हो तो दोस्तों ध्यान से पढ़िए हमारी यह पोस्ट Life ko Succesful kaise Banaye.

  • एयर फोर्स की तैयारी करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको जनरल नॉलेज का पूरा ज्ञान होना चाहिए!
  • परीक्षा के पैटर्न (Exam Pattern) को सही प्रकार से समझने के लिए पुराने वर्ष के प्रश्न पत्रो को कम से कम दो या तीन बार हल करें!
  • जो विद्यार्थी इंडियन एयर फोर्स की परीक्षा पास कर चुके हैं, उनसे परीक्षा की तैयारी के बारे में पूछे!
  •  NCERT की किताबो का रिवीजन करें, NCERT की किताबें भी बहुत महत्वपूर्ण होती है !
  • भारतीय वायु सेना में भर्ती के लिए आपके पास बहुत हिम्मत और जज्बा होना चाहिए, इसलिए अपने आप को शुरुवात से ही मजबूत बनाकर रखें!
  • अच्छी quality की books का प्रयोग करें!
  • अपने syllabus को जितना ज्यादा हो सके अच्छे से पढने की कोशिश करें! तथा किसी भी topic को नजरंदाज ना करें! हर topic को बारीकी से पढ़ो !
  • किसी अच्छे सलाहकार से सलाह ले तथा अपने mind को हमेशा positive रखें! अपनी सोच को पॉजिटिव रखने के लिए हमारी पोस्ट पॉजिटिव सोच की शक्ति भी जरूर पढ़ें!
  • अपनी health का अच्छे से ध्यान रखें तथा हमेशा physical exercise करें! और हमेशा स्वस्थ रहने के लिए आप हमारी पोस्ट स्वस्थ रहने के आयुर्वेदिक घरेलु उपाय भी पढ़ें !
  • अपने पर पूरा confidance रखें! तथा जितना हो सके अच्छे से अपने पक्ष को रखने की योग्यता बनाएं! और अपना confidence बढ़ाने के लिए जरूर पढ़ें How To Improve Self Confidence
  • Exam के समय अपने आपको free feel करें तथा अपनी पूरी समझ से question को solve करें! इसी के साथ जरूर पढ़िए Study Kaise Kare.

Air Force Vacancy

हर साल एयर फोर्स में भर्ती के लिए वैकेंसी निकलती रहती है तो आप भी अगर एयर फोर्स में भर्ती होना चाहते हो तो हमेशा Indian Airforce Recruitment 2017, Jobs in the Air Force,Air force jobs 2018, आदि में Search करते रहें ऐसा करने से आपको समय समय पर एयर फोर्स की वैकेंसीज का पता चलता रहेगा! इसलिए हमेशा एयर फोर्स की वैकेंसीज के लिए सर्च करते रहें, लेकिन अगर आपको पता ही नहीं चलेगा कि एयर फोर्स कि भर्तियाँ कब और कहाँ हो रही हो तो शायद आप उस Post के लिए योग्य होते हुए भी उस पोस्ट के लिए टाइम पर एप्लाई नहीं कर पाओगे!

लोअर डिवीजन क्‍लर्क(Lower Division Clerk) के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना अनिवार्य है,वहीं मल्टी टासकिंग स्टाफ(Multi Tasking Stuff) के लिए Candidate को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना आवश्‍यक है!

लोअर डिवीजन क्‍लर्क के लिए उम्मीदवार 18 साल से कम नहीं होना चाहिए और अधिकतम उम्र सीमा 27 साल है! मल्टी टासकिंग स्टाफ के लिए निम्नतम आयु 18 साल और अधिकतम 25 साल रखी गई है!

उम्मीदवारों का चयन लिखि‍त परीक्षा और फिजिकल test के आधार पर किया जाएगा!

वेकेंसी निकलने के 30 दिन के भीतर इस post के लिए एप्लाई करना होगा! अगर आप भी आवेदन करना चाहते हैं तो आपको आवेदन पत्र के साथ सभी डॉक्‍यूमेंट्स इस पते पर भेजने होंगे!

Air Force Jobs List

 इंडियन एयर फोर्स में मुख्य रूप से निम्नलिखित चार jobs होती है तो अगर आप भी नीचे दी गई किसी भी जॉब को करने के इच्छुक हो तो अभी से तैयारी शुरू कर दीजिये क्योंकि इनमें से किसी भी जॉब को पाने में आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी और कड़ी मेहनत कैसे करते है उसके लिए जरूर पढ़िए How To work hard in life .

  • PC & SSC Officer
  • Commisioned Officer
  • Store Officer
  • Lower Division Clerk

Career In Airforce

Indian Air Force join करने के लिए candidates के पास 2 options होते हैं- Group-X और Group-y हर वर्ष Indian Air Force X और Y group के लिए recruitment notification जारी करता है! सभी candidates जो भी Air Force join करना चाहते हैं इन posts के लिए apply कर सकते हैं!

Group-X की posts के लिए apply करने के लिए candidates को minimum 50% marks से 12th पास होना जरूरी होता  है! तथा इसके साथ candidates के पास 12th में Physics और Math का होना भी जरूरी है! यानि कि  candidates का Science से 12th पास होना जरूरी है!

Group-Y के लिए apply करने के लिए candidates किसी भी subject से 12th पास होना चाहिए और 12th में minimum 50% marks होने चाहिए!

आशा है कि आपको हमारी इस पोस्ट से कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जरूर मिली होगी तो अगर आप भी एयर फोर्स में भर्ती होना चाहते हो तो आपके उस लक्ष्य को पाने में हमारी यह पोस्ट काफी मददगार साबित होगी ! और इसी के साथ आपके और जो भी फ्रेंड्स एयर फोर्स में भर्ती होना चाहते है उनकी मदद के लिए उनके साथ भी इस पोस्ट को जरूर शेयर करें! और कमेंट जरूर करें अपने किसी भी सवाल के लिए !

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status