Motivational

How To Work Hard In Life – जीवन में कड़ी मेहनत कैसे करें

hard work
Written by admin

जीवन में जब हम सफलता पाते है तो हमारी लाइफ की सबसे बड़ी achievement होती है! लाइफ में ऐसी सफलताओ से हमे motivation मिलती है! लाइफ में आगे बढ़ने के लिए और सफलता के पीछे सबसे बड़े हाथ होता है – जीवन में कड़ी मेहनत. जिसकी वजह से हम ये सफलता प्राप्त होती है!

आजकल के टाइम में चाहे वो स्टडी करने वाला बच्चा हो, या businessman, job, exam को पास करने की टेंशन – सब के लिए जरुरी है कड़ी मेहनत. इसके बिना जीवन में सफलता पाना नामुमकिन है! सभी जगह Competition बहुत ज्यादा हो गया है, इसकी वजह से किसी भी काम में success पाना आसान नहीं रेह गया है! सफलता की इच्छा रखने वालो और किसी भी व्यक्ति के लिए इस दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है!

पर अपनी उस इच्छा को पूर्ण करने और पाने के लिए सभी व्यक्ति कड़ी मेहनत करते है. वह कठिन परिश्रम के बल पर सफलता प्राप्त करना चाहता है!

(Thomas A. Edison) की बात 200% सच है!

“कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं है- There is no substitute for hard work.”

जीवन में कड़ी मेहनत का महत्व – Value of hard work in life

कठिन परिश्रम (Hard work) के द्वारा व्यक्ति असंभव को भी संभव बना सकता है. किसी भी सफल व्यक्ति की सफलता का राज उसके द्वारा किया गया कठिन परिश्रम ही होता है! यानि यह कहा जा सकता है कि सफलता को पाने का एक ही रास्ता है और वह है– कठिन परिश्रम (Hard work)

सफलता के लिए कड़ी मेहनत – Hard work for success

मान लीजिये की आपको कोई business खोलना है, तो सबसे पहला जरुरी है एक बेस्ट business idea  हो और business में invest  करने के लिए पैसे हो, पर आजकल सिर्फ इतना ही जरुरी नहीं रेह गया है!

अगर आपको बिज़नेस में सफलता पाना है तो इन दो चीज़ो के अल्वा भी और दो चीज़ो में खुद को बेहतर करना होगा. तब आप एक सक्सेसफुल Businessman बनेंगे, और वो यह है-

  • आप जिस चीज़ का बिज़नेस करे रहे है, उस Business की हर छोटी से छोटी बात का पता होना चाहिए और आपको इस बिज़नेस में सफल होने के लिए उससे संबंधित सभी Skills आनी चाहिए!
  • आपको यह देखना होगा की आपके शहर में कितने लोग है जो आपके जैसे ही बिज़नेस करते है, आपके competitor आखिर कौन-कौन है! आपको सफलता पाने के लिए उनसे कुछ अलग हटकर ,कुछ नया, कुछ बड़ा करना होगा!
  • ये सारी Hard work के बाद आपको सफलता तो जरूर मिलेगी, पर इस बात का भी जरूर ध्यान रखे की ये दो उपाय फॉलो करने के बाद भी आपको लगातार कड़ी मेहनत करनी होगी! आपको सफलता पाने के लिए दर्द भी सहना पड़ सकता है!

कैसे कड़ी मेहनत करने के लिए खुद को प्रेरित करे – How to motivate yourself to work hard

  • Willpower का होना बहुत जरुरी है,

आपके पास इतना willpower होना चाहिए की आप कड़ी मेहनत करे सके और जीत को हासिल करे पाए!

अगर आपके पास विलपॉवर कम है तो टेंशन की कोई बात नहीं है, आप चाहे तो अपनी विलपॉवर को बड़ा भी सकते है!
आपको अगर किसी भी काम में सफलता चाहिए तो आपको उसकी good habits और skill को जानना बहुत जरुरी है!

अब ये बात तो पक्की है, की extra skill और extra good habits को develop करने के लिए कड़ी मेहनत तो जरूर करनी होगी इसके साथ ही साथ अपनी इच्छा शक्ति को भी बढ़ाना होगा!

  • Energy

कड़ी मेहनत करने के लिए एनर्जी का होना जरुरी होता है, काम को सफल बनाने के लिए जितनी ऊर्जा की जरुरत है उतना तो आपको लगाना ही पड़ेगा!

दुनिया के सबसे आमिर आदमी जो आप और हम सभी के लिए प्रेरणा के स्रोत हैं! जैसे- बिल गेट्स, मार्क जुकरबर्ग,रॉबर्ट कियोसाकी, ऐसे कई लोग को सक्सेस आसानी से नहीं मिल गयी है!

बल्कि, सफल होने के लिए इन सभी ने लगातार Hard work किया।

हर रोज 16 से 18 घंटे तक इन सफल लोगों ने कार्य किया है, तब कहीं जाकर यह लोग दुनिया के सबसे सफल व्यक्ति बन सके हैं!

इससे भी ज्यादा ध्यान देना वाली बात है की  जीवन में सफलता पाने के बाद भी आराम से बैठकर आनंद नहीं ले रहे हैं, बल्कि आज भी अपनी सफलता को और भी बड़ी सफलता बनाने के लिए कड़ी मेहनत करे रहे है!

  • Happiness

जीवन में सफल होने के लिए सबसे जरुरी है हमारा खुश रेहना क्युकी हम छोटी छोटी problem से दुखी होकर हार मान लेते है! जब हम अपनी ख़ुशी से कोई काम करते है, तभी हम कड़ी मेहनत करने में सफल हो पाते है,सक्सेस पाने के लिए जरुरी है की सारे काम ख़ुशी मन से करे और जीवन में सफलता पार्यप्त करे !

  • तो आप समझ सकते है की हार्ड वर्क कितना जरुरी है अपनी लाइफ को अच्छा करने के लिए और सक्सेस पाने के लिए. कुछ लोग लक पर निर्भर रहते है है और हार्ड वर्क नहीं करते है और सोचते है की उन्हें सक्सेस क्यों नहीं मिल रही है. पर सच बात तो यह है की

सक्सेस = 90% हार्डवर्क + 10% लक

आप लक पर निर्भर न होकर हार्ड वर्क करे क्युकी वो आपके बस मे है. वो आप कर सकते है. बल्कि लक आज काम करे और कल ना करे. पर कड़ी मेहनत हमेशा आपके हाथो मे है!

अब ये आपकी चॉइस है की आप हार्डवर्क करना चाहते है या लक के सहारे सक्सेस पाना चाहते है.

आशा है आपको ये पोस्ट से कुछ मदद मिली होगी की सक्सेस कैसे पाए. इससे सिर्फ पढ़े नहीं बल्कि आज से ही अपने जीवन मे लागु करे हार्डवर्क को और देखे आपकी लाइफ कैसे बेहतर होती है. साथ ही दुसरो के साथ शेयर करे और हमे comments के द्वारा बताये की आपको ये पोस्ट कैसा लगा?

Related post:

About the author

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
DMCA.com Protection Status