Beauty

How To Remove Pimples Naturally And Permanently Tips in Hindi

Written by admin

Welcome Dosto!

दोस्तों, आज हम जानेगे कि पिम्पल से कैसे छुटकारा पाए, चेहरे से कैसे दूर करे पिम्पल्स ,आज कल हमारी लाइफ स्टाइल ही ऐसी हो गई  है कि हम अपनी बॉडी और स्किन का ध्यान ही नहीं रख पाते है !

चेहरे पर पिम्पल्स और एक्ने जैसे समस्याओं से हम तनाव में आ जाते है! इसलिए आज हम बताने जा रहे है पिम्पल हटाने के उपाय! चलिए जानते है, वो क्या नुस्खे है ? जिससे हम चेहरे के पिम्पल्स से मुक्त हो सकते है!

Read also :-

Pimple Treatment For Oily Skin In Hindi 

हर इंसान चाहता है कि उसका चेहरा दाग धब्बो से मुक्त हो और वो खूबसूरत दिखे “पर ऐसा नहीं होता है, और ज्यादातर ये समस्याए 16-35 साल के लोगो में होती है और ऐसी उम्र में ज्यादातर लोग चाहते है कि उनका चेहरा दाग धब्बो से दूर रहे और और ऐसे ही टाइम में पिम्पल और एक्ने ज्यादा प्रॉब्लम देते है तो दोस्तों ये जान लेते है कि पिम्पल्स होने के क्या कारण होते है ? How To Remove Dark Circles Permanently

Causes Of Pimple – मुहांसे  होने के कारण क्या है  –

Growth Years  में अक्सर ऐसा हो जाता है कि अगर ज्यादा मुहांसे हो जाये तो चिंता का कारण बन जाता है, और इसकी वजह जानना और भी जरुरी हो जाता है:-

  • Cosmetic को ज्यादा यूज़ करना भी  एक कारण है, जिससे पिम्पल्स जैसी समस्याएं आती है, क्योंकि अगर आप कोमेस्टिक का ज्यादा यूज़ करते है और उसके बाद आपने फेस क्लीन नहीं करते है तो भी हमारे चेहरे पर मुहांसे निकल आते है!
  • Dead skin cell  के प्रेशर और इन cell  में बैक्टीरिया का तेज़ी से बढ़ने के कारण भी मुहांसे निकल आते है!
  • Pimples कि दूसरी बड़ी वजह है हमारी जीवनशैली और food habits, ज्यादा ऑयली फ़ूड खाने और चॉकलेट के सेवन से भी चेहरे पर पिम्पल्स निकलने की संभावना रहती है !
  • Genetic problem से भी स्किन पर पिम्पल्स निकलते है!
  • ज्यादा मात्रा में junk food और आयल में फ्राई किया हुआ भोजन खाने से भी मुहांसे आते है! और आपको इस पोस्ट को पढ़ने से भी बहुत मदद मिलेगी आईये जानते है :- How to avoid junk Food 

आपने ये तो जान लिया है कि causes of  pimples क्या है, पर अब जानते है मुहांसों के लक्षण  क्या होते है !

Symptoms of pimples  – मुहांसों होने के लक्षण क्या है :-

स्किन के Hole बंद होने के कारण भी ये समस्या होती है और इसे मुहांसो के नाम से भी जाना जाता है!

  1. ज्यादातर युवावस्था में ऐसी प्रॉब्लम लोगो में पाई जाती है, क्योंकि इसी उम्र में शरीर में Hormonal  बदलाव होते हैं!
  2. Dermatologist का मानना है कि युवावस्था में  त्वचा की तेल ग्रंथियों पर बैक्टीरिया का आक्रमण ज्यादा तेज हो जाता है!
  3. Bacterial infection की वजह से चेहरे में सूजन हो जाती है, और holes भी भर जाते है नतीजा यह निकलता है कि चेहरे पर पिंपल्स निकल आते हैं!
  4. ज्यादा constipation की शिकायत रहने पर भी चेहरे पर मुहांसे निकल सकते हैं इसलिए कब्ज से बचने के लिए अपने भोजन में साबुत अनाज और साग को शामिल करें, ज्यादा पानी पीना शुरू करे दे,और आप इसके साथ पढ़ सकते है पानी पीने के फायदे 

आपने ये तो जान लिया है कि symptoms of  pimples क्या है पर अब इन पिम्पल्स से छुटकारा पाने के उपाय जानते है:- पिम्पले हटाने के तरीके

 Pimples-on-face-treatment-at-home-

पिम्पल्स के इलाज के लिए मार्किट में बहुत सारी ब्यूटी प्रोडक्ट मौजूद है, पर पिम्पल्स को ठीक करने के लिए समय बहुत ज्यादा लग जाता है और कभी कभी कुछ कॉस्मेटिक चेहरे को और भी बेकार कर देते है!

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन tips बताने जा रहे है जिससे आपके चेहरे को पिम्पल्स से छुटकारा मिल जायेगा और आपका चेहरा बेदाग़ भी हो जायेगा  चलिए जानते है मुहांसो को हटाने के घेरलू  उपचार ?

  1. Ice for pimples

बर्फ के इस्तेमाल से मुहांसो की लाली redness सूजन swelling और जलन inflammation से जल्द ही आराम मिलता है, ice पैक यूज़ करने से प्रभावित हिस्से में  blood circulation में सुधार आता है!

  • एक cotton के कपडे में बर्फ को लपेट ले और कुछ समय तक मुहांसो वाली जगहों पर रख दें फिर हटा ले !
  • थोड़ी देर बाद मुहांसो की जगह पर ice pack फिर से रखे और इसे तरह कई बार करे, और जब  इस उपाय को अपनाने से आपके पिम्पल हट जायेंगे तब चेहरे को साफ़ और गोरा करने के लिए इस पोस्ट को जरूर पढ़े :-skin care tips for oily skin
  1. Does toothpaste get rid of pimples

जब आप सुबह toothpaste का यूज़ करते है, दांतो को साफ करने के लिए उस टूथपेस्ट का इस्तेमाल मुहांसो के इलाज के लिए भी कर सकते है !

आप इस बात का खास ध्यान रखे कि white toothpaste  न हो सिर्फ जेल टूथपेस्ट का ही इस्तेमाल करे !

  • जब आप रात को सोने जाये तो उससे पहले टूथपेस्ट को पिम्पल्स पर लगाकर कर रात भरे छोड़ दे !
  • सुबह अपनी स्किन को साफ पानी से धो ले और आप को अब पिम्पल्स की सूजन में सुधार नज़र आएगा !
  • अगर आप चाहे तो दिन में भी लगा सकते है बस टूथपेस्ट को आधा घंटा लगाकर छोड़ दे और अच्छी तरीके से सूखने दे फिर उसे धो ले !

How to do gold facial yourself at home and benefits

  1. Baking powder for skin

चेहरे के oily part को कम करने में बहुत ही मदद करती है क्योंकि  पिम्पल्स की ज्यादातर प्रोब्लेम्स ऑयली स्किन की वजह से ही होती है !

  • एक bowl में एक चम्मच बेकिंग सोडा ले और थोड़ा सा पानी और निम्बू का रस दोनों को अच्छे से मिक्स करे ले !
  • ज्यादा समय तक सोडे को स्किन पर रखने से स्किन रूखी और स्किन में जलन जैसे प्रॉब्लम आने लगती है! !
  • फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो ले !
  • इस उपाय को दिन में दो बार जरूर करे इससे आपको पिम्पल से जल्द ही छुटकारा मिल जायेगा !

How To Remove Dandruff Quickly And Permanently Tips In Hindi

    4. Nimbu ke fayde 

Lemon juice के यूज़ से जल्द ही पिम्पल्स से छुटकारा मिल जाता है, और निम्बू में vitamin C अधिक मात्रा में पाई जाती है निम्बू का रस मुहांसो को जल्द ठीक करने में मददगार होता है:-

  • निम्बू का ताज़ा रस का ही इस्तेमाल करे !
  • एक bowl में निम्बू का ताज़ा रस निकाल ले और रात में सोने से पहले  cotton में निम्बू के रस को सोख लें और फिर पिम्पल्स पर लगाए !

इसके साथ एक और बेहतरीन तरीका है आईये जानते है :- Lemon benefits in hindi

  • एक कटोरी में एक चम्मच ताज़ा निम्बू का रस एक चम्मच दालचीनी पाउडर को अच्छी तरह से मिला ले और फिर इस मिश्रण को पिम्पल्स पर लगा कर रातभर छोड़ दे फिर सुबह गुनगुने पानी से चेहरे को धो ले !

Tea tree oil for pimples

पिम्पल्स और एक्ने के इलाज के लिए ये एक बेहतरीन घेरलू उपाय है tea  ट्री आयल सबसे अच्छा होता है tea tree oil  से आपका चेहरा  पिम्पल्स बेदाग़ हो जाता है और इसमें  antibacterial  गुण होते हैं:- जिस तरह tea tree आयल के फायदे आपने जाने है वैसे ही इस पोस्ट को पढ़ने से आपके स्वास्थ्य को हमेशा ठीक रखने में मदद मिलेगी आईये जानते है :- Green tea ke fayde 

जो उन   bacteria  से लड़ते हैं जिनके कारण स्किन प्रॉब्लम होती हैं !

  • एक bowl में थोड़ा सा tea  ट्री ओइल निकाल ले और रुई का एक टुकड़ा ले और इसे तेल में डुबोकर पिम्पल्स पर लगा दे,
  • 15 से 20 मिनट्स के बाद अपनी चेहरा को अच्छी तरीका से धो ले !

एक और खास तरीका है पिम्पल्स को रिमूव करने का !

  • एक कटोरे में कुछ बूँद  Tea Tree Oil  ले और एक चम्मच एलो वेरा जेल मिला लें,
  • इस मिश्रण को अपने पिम्पल पर लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें ! फिर स्किन को पानी से धो लें !

Hair Ghana Kaise Kare

Steam for face glow

किसी भी समय  Steam  लेना स्किन के लिए फायदेमंद हैं ! ख़ास करके पिम्पल में फायदेमंद हैं !

Steam लेने से आपके ( skin pore ) खुल जाते हैं, और आपकी स्किन सांस लेने लगती हैं ! भाप स्किन के छेद से तेल , धूल और बैक्टीरिया को हटाने में मदद करता हैं जो इन्फेक्शन के कारण होता  हैं !

Benefits of Papaya in hindi

पपीते में कई गुण होते हैं, जो पिम्पल के इलाज में फायदा करते हैं ! पपीते में  antioxidant vitamin A  और  Enzyme  होते हैं !  Enzyme  स्किन की जलन को कम करते हैं, और स्किन को कोमल और मुलायम बनाते हैं !

  • एक कच्चे पपीते को पीसकर उसका रस निकाल लें इस पपीते के रस को पिम्पल पर लगाकर 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें !
  • फिर स्किन को पानी से धो लें !
    एक बर्तन में पपीते के कुछ टुकड़े लें और एक चम्मच शहद  मिलाकर पेस्ट बना लें इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर हल्की मालिश करें !
  • फिर इसे पूरी तरह से सूखने के लिए छोड़ दें ! फिर इस मास्क को निकाल कर चेहरे को धो ले!

Homemade Face Packs For Fairness And Glowing Skin

  Benefits of cucumber

Cucumber  में अधिक मात्रा में potassium  और vitamin A , विटामिन सी  vitamin C  और   vitamin E  होता हैं ! खीरा स्किन को ठंडा और चिकना बनाए रखता है ! और इसके साथ जानिए क्या क्या फायदे है खीरे के हमारी त्वचा को और भी सुंदर करने के लिए अब आईये जानते है :- Cucumber face pack for glowing skin

एक या दो खीरे को छोटे छोटे टुकड़ो में काट लें ! फिर एक बर्तन में पानी लेकर कटे हुए खीरे को एक घंटे तक भिगों दें !

ऐसा करने से खीरे में मौजूद न्यूट्रीएंट जैसे  vitamin A ,  potassium  और  chlorophyll  पानी में मिल जाते हैं !
एक घंटे बाद पानी को छान कर पी लें या इस पानी से अपने चेहरे को धोलें !
एक खीरा पीसकर पेस्ट बना लें, इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा कर 15 मिनट तक सूखनें के लिए छोड़ दें ! अपने स्किन को गुनगुने पानी से धोलें!

लहसुन [Garlic benefits in hindi ]

लहसुन [ Garlic] एक antiviral,   antifungal, antiseptic  और   antioxidant,  agent  हैं जो पिम्पल को हटाने में तुरंत फायदा करता हैं लहसुन  में [ sulphur] होता हैं जो पिम्पल का जल्द इलाज करता हैं!

एक ताज़ा लहसुन लें, लहसुन  के दानों को दो टुकड़ो में कर लें!
इस लहसुन के टुकड़ो को पिम्पल पर रगड़ कर 5 मिनट तक छोड़ दें , फिर स्किन को गुनगुने पानी से धो लें!
इस तरीके को दिन में कई बार करें!

How To Remove Pimples In Hindi

  •  पेट में गए हुए जंक फ़ूड आदि कि वजह से भी पेट में गन्दगी जमा हो जाती है उससे भी पिम्पल्स होने का खतरा बढ़ जाता है तो अपने पेट को साफ रखे नहीं तो उसका पूरा इफ़ेक्ट आपके फेस पर होगा , कब्ज होने के कारण और कब्ज का इलाज न करने के कारण भी पिम्पल्स हो जाते है!
  • जिनको अपने दाने हटाने है, तो एलोवरा जेल निकल कर उससे फेस कि मसाज करे जल्दी ही दाग और दाने खत्म हो जायेंगे !पतंजलि एलो वेरा जेल और भी बहुत सारी चीज़ो के लिए इस्तेमाल किया जाता है चलिए जनता है :- Benefits of aloe vera 
  • जितना हो सके अपने फेस को साफ़ रखे और पानी से जब धोये जब आप बहार से आते है धूल मिटटी न रहने दे फेस पर !

Beauty Tips for oily skin and pimples

  • अगर आप ऑयली खाना खा रहे है तो उसे छोड़ दीजिये और पौष्टिक आहार लीजिये जिससे कि आपकी बॉडी में सभी कमी को पूरा करे साथ ही आपको तंदुरुस्त रखे पौष्टिक आहार लेने से आपका face अच्छा हो जायेगा !
  • नारियल पानी इस पानी से मुंह धोने से चेहरे के दाग साफ हो जाते हैं यह एक घरेलू उपचार है, पिंपल हटाने का !
  • चन्दन पाउडर और गुलाब जल इस मिश्रण को रात में सोने से पहले लगाएं और सुबह उठने के बाद धो लें। अगर आपको लगे की चेहरा ड्राइ हो गया है तो चंदन पाउडर में दूध मिला कर लगाएं! haldi ke fayade 
  • गुलाब जल और नींबू का रस 1 चम्‍मच नींबू के रस में 2 चम्‍मच गुलाब जल मिलाएं इस घोल से अपने चेहरे को पोंछ लें और 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें! इसको रेगुलर लगाने से चेहरा बेदाग हो जाएगा !

आशा है दोस्तों कि आपको  हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा तो अपने friends के साथ भी इस आर्टिकल को जरूर शेयर करें और कमेंट द्वारा जरूर बताये कि आपको how to get rid of pimples, Home Remedies For Pimples Marks कैसा लगा !

Read also :-

 

 

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status