Beauty

Home Remedies To Get Rid Of Blackheads(ब्लैकहेड्स कैसे हटाएं, ब्लैकहेड्स के घरेलू नुस्खे)

Written by admin

Welcome to this site,

नमस्ते दोस्तों आज मैं आपको एक खास विषय के बारे में जानकारी देने जा रही हूँ और मुझे भी पता है कि यह जानकारी आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी तो अब जानते है कि कैसे हटाएं ब्लैक हेड्स और जानें ब्लैक हेड्स हटाने के नुस्खे

दोस्तों ब्लैक हेड्स एक बहुत ही आम समस्या है यह आमतौर पर face और nose में देखने को मिलते है और इनके होने का प्रमुख कारण स्किन पर Extra Oil और dead सेल्स जमा होने को माना जाता है!

ब्लैक हेड्स काले धब्बे की तरह दिखाई देते है और ब्लैक हेड्स होने के कारण स्किन pores बंद हो जाते है क्योंकि pores में धूल मिटटी, गंदगी oil और dead सेल्स भर जाते है!

ब्लैक हेड्स होने की वजह से हमारा चेहरा बेजान सा दिखने लगता है और ब्लैक हेड्स आमतौर पर oily skin वालों को ज्यादा होते है और ब्लैक हेड्स होने से हमारे face में मुहांसे पर भी हो जाते है क्योंकि ब्लैक हेड्स मुहांसो का पहला कदम होता है और अगर यह ब्लैक हेड्स मुहांसो का रूप तब ले लेते है जब इन pores में बैक्टीरिया चला जाएं!

Causes Of Black Heads

यह तो दोस्तों आप सब जानते है कि हर किसी समस्या के पीछे कोई न कोई कारण जरूर होता है तो ऐसे ही कुछ कारण होते है ब्लैक हेड्स होने के तो आइए जानते है उन कारणों को ध्यान से पढ़िएगा !

  • तनाव
  • गन्दी त्वचा
  • कॉस्मेटिक्स का अधिकतम उपयोग
  • smoke करना
  • शराब(drink ) करना
  • हार्मोन में बदलाव
  • प्रतिदिन अपने चेहरे की नियमित रूप से साफ़ सफाई न करने से उसमे गंदगी और धूल मिटटी का जमाव हो जाना
  • हमारे रोम छिद्रों का बड़ा होना
  • हमारे रोम छिद्रों में बैक्टीरिया या एनी जीवाणु के होने के कारण!

Homemade Face Packs For Fairness And Glowing Skin

Homemade Tips For Black Heads(चेहरे की काली कील के लिए घरेलू नुस्खे)

टमाटर

टमाटर में एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं और यह गुण आपकी त्वचा के लिए बहुत सहायक सिद्ध होते है तो अगर आप भी टमाटर के गुणों का फायदा अपने ब्लैक हेड्स को हटाने में इस्तेमाल करना चाहते हो तो 2 या 3 टमाटर लें और उनको अच्छे से मैश कर लो और फिर उसे आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दो और रात को सोने से पहले उसको आपके चेहरे में जहाँ जहाँ ब्लैक हेड्स है वहां टमाटर को लगा दीजिये और पूरी रात ऐसे ही रहने दें और सुबह उठकर गुनगुने पानी से अपना मुँह धो दें !

बेसन

बेसन भी आपके ब्लैक हेड्स हटाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है आप एक छोटे से बर्तन में बेसन और पानी को घोल कर एक पेस्ट तैयार करें और फिर उस पेस्ट को ब्लैक हेड्स पर धीरे धीरे रगड़ें देखना आपके चेहरे के ब्लैक हेड्स छू मंतर हो जाएंगे!

अंडा और शहद

अंडे और शहद से भी आपके ब्लैक हेड्स ठीक हो सकते है इसका इस्तेमाल करके भी आप ब्लैक हेड्स से छुटकारा पा सकते और अंडे का भीतरी सफ़ेद भाग आपके चेहरे की धूल मिटटी को साफ़ करने में सहायक होता है! अंडे और शहद का पेस्ट बनाने के लिए आप अंडे के पीले भाग को निकाल दें और हमें paste बनाने में  केवल सफ़ेद भाग का ही इस्तेमाल करना है अब अंडे के सफ़ेद भाग में 2-3 चम्मच शहद डालें और फिर इस paste को अपने face पर लगा लें अब इसे सूखने के लिए छोड़ दें और जब यह सूख जाएं तब गुनगुने पानी से अपने मुँह को धो दें !

Benefits Of Honey On Skin

Jane Egg se kya hoga fayda 

दही

2चम्मच दलिये को 3 चम्मच दही के साथ मिलाएं तथा इसमें 1 चम्मच जैतून का तेल एवं 1 चम्मच नींबू का रस भी डालें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं एवं अच्छे परिणामों के लिए 5 से 6 मिनट तक रखें।

दन्त मंजन

अब आप सोच रहे होंगे कि toothpaste से ब्लैक हेड्स कैसे ठीक हो सकते है तो दोस्तों इतना सोचिये मत एक बार इस्तेमाल करके तो देखो फिर खुदवाखुद विश्वास हो जाएगा अब आप घर में जो भी टूथपेस्ट उपयोग में लाया जाता हो उसे थोड़ा सा ऊँगली में लें और फिर ब्लैक हेड्स के स्थान पर हलके हाथ से मसाज करें और फिर toothpaste के सूखने के बाद उसे हलके गर्म पानी से धो दें !

ध्यान देने वाली एक और बात यह भी है कि आप जब भी ब्लैक हेड्स पर मसाज करें तो थोड़ा हलके हाथों से ही करना और यह तो बिलकुल मत सोचना कि अगर आप ज्यादा ज्यादा रगड़ेंगें तो आपके ब्लैक हेड्स जल्दी से ठीक हो जाएगी बल्कि आपकी स्किन ही या तो लाल हो जाएगी या फिर छिल जाएगी !

संतरे का छिलका

आपके चेहरे में ज़मी धूल मिटटी को हटाने में संतरें का छिलका भी सहायक होता है आपको संतरें के छिलके का भी फायदा उठाना चाहिए इसके लिए आप संतरें के छिलके को सूखा कर उसका चूर्ण बना लें और फिर उस चूर्ण को अपने ब्लैक हेड्स पर लगाएं! और फिर उसे धीरे धीरे रगड़ें देखना आपको पता भी नहीं चलेगा कि आपके ब्लैकहेड्स कब  चले गए!

दालचीनी

दालचीनी और शहद भी ब्लैक हेड्स को दूर करने में बहुत सहायक होता है दालचीनी के प्रयोग से आपकी स्किन में खून का संचार बहुत अच्छे से होता हैं और इससे आपका face clean, soft, और glowing हो जायेगा!

30 home remedies that get white skin

आलू

आलूओं को किसकर अगर काले धब्बों पर रगड़कर लगाया जाय तो इससे काफी प्रभाव पड़ता है। आलू स्वभाव से ही त्वचा की रंगत निखारता है।

Top 30 Natuarlly Homemade Skin Whitening & Glowing Face Pack 

केले का छिलका

अगर आप ब्लैक हेड्स से छुटकारा पाना चाहते हो तो दो या तीन केले के छिलकें लें और फिर उनके आंतरिक भाग को side में निकाल लें और उसको अपने चेहरे पर लगाएं यक़ीन मानिये यह बहुत फायदेमंद है !

hatho ko nikhare aur banaye gora 

नीम्बू

नीम्बू एक बहुत ही सरल और natural उपाय है आप थोड़ा सा नीम्बू का रस लें और उसमें थोड़ा सा नमक डाल दें और फिर इस मिश्रण को 15 मिनट के लिए ब्लैक हेड्स पर लगाएं लेकिन इसे लगाने से पहले मुँह को गुनगुने पानी से धो लें और फिर लगाने के बाद भी !

Nimbu ke fayde for skin

खाने वाला सोडा (बेकिंग सोडा )

आप सब खाने में तो बेकिंग सोडे का इस्तेमाल करते ही होंगे लेकिन दोस्तों आपको यह नहीं पता होगा कि यह खाने में इस्तेमाल होने वाला सोडा आपके चेहरे के ब्लैक हेड्स को हटाने में बहुत उपयोगी सिद्ध हुआ है बेकिंग सोडे से आप अपने चेहरे कि गंदगी को बहुत ही सरलता से हटा सकते है! एक चम्मच बेकिंग सोडा लें और फिर उसमें थोड़ा सा पानी डालें फिर इस मिश्रण को अपने ब्लैकहेड्स में लगा लें और फिर थोड़े देर के लिए ऐसे ही रहने दें और बाद में अपने मुँह को धो दें!

आशा है दोस्तों कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी और आपके ब्लैक हेड्स हटाने में भी इससे मदद मिली होगी तो इस पोस्ट को केवल अपने तक ही सीमित मत रखों दोस्तों अपने फ्रेंड्स को इस पोस्ट को share करो और अपने किसी भी सवाल का जवाब जानने के लिए comment अवश्य करें!

Thank you

Must Read:

Gore hone ke nuske gorapan paiye 

Ghar Bethe facial kaise kare 

Pimple Se Kaise Paye Chutkara 

How to do gold facial yourself at home

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status