Motivational

How To Make Life Interesting (कैसे बनाये लाइफ को दिलचसप )

interested life
Written by admin

Welcome Friends,

How To Become Happy

नमस्ते दोस्तों, आज हम आपके लिए एक ऐसा आर्टिकल लाये है जिसकी आपको बहुत ही ज्यादा जरुरत है और वो है कि अपनी life को दिलचस्प कैसे बनाये ऐसे अगर देखा जाये तो हम आज के समय में बहुत विकसित हो गए है!

आजकल दुनिया के किसी भी कोने से बैठ कर अपने रिश्तेदारों से बात कर सकते है mobile और internet के माध्यम से उनके साथ जुड़ सकते है!

ऐसा लगता है जैसे लोग एक दूसरे के साथ सुखद भविष्य की ओर बढ़ते जा रहे है!

लेकिन अगर practical life में देखा जाये तो हमें देखने को यह मिलेगा कि हम बहुत बड़ी समस्या का शिकार हो रहे है ओर वो समस्या है- Boring Life यानी कि आज कल हर कोई अपनी life से ऊब चूका है!

घर में रहने वाली गृहिणियाँ घर में रहने की वजह से bore है!

ऑफिस में काम करने वाले लोग भी अपने काम से bore हो चुके है!

school और college जाने वाले students भी वहां जाने में boring feel करते है!

कुछ लोग काम ना होने की वजह से bore है तो कुछ बहुत ज्यादा काम होने की वजह से

कभी कभी तो कुछ लोग कहते है कि वो बहुत बोरियत महसूस कर रहे है तो कुछ तो कहते है कि बोरियत कि वजह से उनका मन तो सुसाइड (आत्महत्या) करने को करता है!

Must Read : How To Become Smart

What are the reason of boring life?

चलिए अब मैं आपको बताती हूँ कि ऐसे कौन से कारण है जिनकी वजह से आज कल का इंसान boring life जीने पर मजबूर हो रहा है!

1  bore होने का सबसे बड़ा कारण यह कि लोगों का एक ही काम को लगातार करना ! अगर कोई भी व्यक्ति एक ही काम बार- बार और रोज रोज करता है तो कुछ दिन तो उसे वो काम करना अच्छा लगता है लेकिन हर रोज एक ही काम को करने से उसके जीवन में ऊबाउपन आ जाता है जिसके कारण वो bored feel करने लगता है!

2 अकेलापन भी bore होने का कारण है! यदि कोई व्यक्ति एक घर में अकेला रहता है और उसके साथ कोई भी ना हो तो भी अक्सर कुछ लोग अपनी जिंदगी से ऊब जाते है! अकेले रहने वाले लोग बहुत चिड़चिड़े होते है वो छोटी से छोटी बात के लिए चिढ़ जाते है!

3 बहुत से कुछ ऐसे लोग होते है जो कोई काम ना होने की वजह से boring feel करते है क्योंकि उनके पास करने के लिए कोई काम ही  नहीं होता है! कुछ काम ना होने के कारण से भी उन लोगों के दैनिक जीवन में नीरसता और ऊबाउपन आ जाता है!

4 बहुत ही कम लोग होते है जो अपनी पसंद का काम कर पाते है लेकिन ऐसे ही बहुत सारे लोग है जिनको उनकी पसंद का काम नहीं मिल पाता है और वो उसके बाद जो नापसंद वाला काम करते है उसे करने में उनकी कोई रूचि नहीं होती है बल्कि वो निराशा से भर जाते है!

5 हमारे जीवन में तो समस्याएं आती जाती रहती है लेकिन बहुत ही कम लोग होते है जो उन समस्यायों पर जीत हासिल कर पाते है और बहुत से ऐसे लोग भी होते है जो उन समस्याओं का सामना नहीं कर पाते  और वो समस्याएं बढ़ती ही जाती है तब वह व्यक्ति बोरियत महसूस करता है और निराशा की तरफ बढ़ता जाता है!

लेकिन अब यह प्रश्न उठता है कि –

बोरियत भरे जीवन से कैसे बचा जाये

और अपने जीवन को कैसे ख़ुशहाल बनाया जाये!

अपने आप को हमेशा खुश कैसे रखा जाये यह जानने के लिए हमारी यह पोस्ट जरूर पढ़ें!  How To Make Yourself Happy

इस प्रश्न का बहुत ही सरल उत्तर है कि अपने जीवन को ख़ुशहाल कैसे बनाया जाये!

अगर दोस्तों हमने जो ऊपर boring life के कारण बताये है उन कारण में से किसी एक कारण की वजह से भी आप बोरियत महसूस करते हो तो बस आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े आगे मैं आपको ऐसे तरीके बताउंगी जिसकी मदद से आप बोरियत महसूस नहीं करोगे !

बोरियत से छुटकारा पाने का एक ही सरल उपाय है कि आपको अपनी boring life को happy life में बदलना होगा! अब घबराइए मत कि क्या करें जिसकी वजह से हम boring life को happy बना सके उसके लिए भी मैं आपको कुछ तरीके बताउंगी जिसकी मदद से आप अपने जीवन को ख़ुशहाल बना सकोगें !

Ways To Change Boring Life Into Happy Life

यहाँ मैं आपको बोरियत को दूर करने के कुछ तरीके बताउंगी तो आप अपने हिसाब से आपको जो सही लगे उनको अपना लें!

अगर ख़ाली बैठे रहने से आपको बोरियत महसूस होती है तो आप अपने आप को किसी अन्य काम में लगा लो और अपने आप को busy रखना शुरू कर दो ऐसा करने से आपका मन काम में लगा रहेगा और जब आप किसी काम में लगे होते हो तो आपको बोरियत महसूस ही नहीं होती है!

अगर आप बोरियत महसूस करते हो तो अपने आप को तरोताज़ा करने के या कोई सा song सुन लो या फिर कोई सी game खेल लो, या तो आप t .v या फ़ोन में videos भी देख सकते हो जैसा भी आपको ठीक लगे और आप जब भी refresh feel करोगे तो बोरियत आपसे कोसो दूर खड़ी दिखाई देगी!

Finding Happiness

जीवन में हर कोई व्यक्ति उन लोगों की तरह बिना कुछ सोचे समझे अपनी खुशियों के लिए एक दूसरों से लड़ रहे हैं! जब कि हमें एक दूसरे के साथ प्रेम से रहना चाहिए तथा एक दूसरे की मदद करनी चाहिए ताकि उन्हें खुशी मिले! और अब तो आप समझ ही गए है कि दूसरों की खुशी में ही खुद की खुशी ढूंढना अपने जीवन में खुशियों को बढावा देना है! so Friends Be Happy 

हमेशा खुश रहने के लिए हमारे द्वारा बताई जाने वाली बातों को ध्यान पूर्वक पढ़िए!और इसी के साथ यह भी जानिए कि हमेशा खुश रहने से और क्या क्या फायदे होते है : khush rehne se fayda kaise bimari hui gayab janiye hindi me

छोटी छोटी बातों में खुशियां ढूंढ़ना शुरू कर दीजिये और हमेशा खुश रहने के लिए हमारे द्वारा बताई जाने वाली बातों का खास ध्यान रखें!
दूसरों को माफ़ करना और अपनी की हुई गलतियों के लिए माफ़ी मांगना सीखिए!
सभी लोगों के साथ दयालुता से पेश आएं क्योंकि ऐसा करने से दूसरों को Better Feel होता है और आपको भी ख़ुशी मिलती है!
भविष्य के बारे में ज्यादा चिंता करने के कारण अपने आज को नष्ट न करों!
ज्यादा से ज्यादा हंसना चाहिए क्योंकि हंसना से हमारे सारे दुःख दूर हो जाते है और हंसना Boring life के लिए Best medicine है!

How To Live Happily

आज के जीवन में bore होने का बहुत बड़ा कारण यह भी है कि हमारी life में किसी भी उद्देश्य का ना होना और जहाँ उद्देश्य(goals ) नहीं वहां achievements नहीं,अगर आपको यह ही नहीं पता कि आप कल क्या करोगे तो आप कल कुछ भी नहीं कर पाओगे और बोरियत महसूस करोगे क्योंकि आपका तो कल को लेकर कोई plan ही नहीं है इसलिए हमेशा छोटे छोटे goals बनाते रहे और उनको पूरा भी करें क्योंकि जहाँ लक्ष्य होता है वहां बोरियत नहीं होती!

अगर आप हर रोज एक schedule से काम करते रहते है तो आप उससे bore हो जाते है इसलिए अपने daily routine को change करें जिसमे कि आप रोज रोज ऑफिस ना जाकर एक दो दिन घर से भी काम कर सकते है! weekends पर अपने friends और family के साथ घूमने भी जा सकते है ऐसा करने से आपको बोरियत feel नहीं होगी!

How To Be Happy In Life

अगर आप कोई ऐसा काम कर रहे है जो आपका पसंदीदा है तो या तो आप उस काम को ही बदल दीजिये या फिर उस काम को लेकर अपना नजरिया ही बदल दीजिये! और अपना नजरिया बदलने के लिए आपको positive attitude अपनाना चाहिए! ऐसा करने से आपको वो काम करने में बोरियत नहीं आएगी! positive attitude  अपनांने के लिए आप हमारी यह पोस्ट जरूर पढ़िए!  Sakaratmak Soch Ki Shakti

जिंदगी में हम जब भी कोई काम करते है तो उस काम को करने के दो पहलु होते है पहला सकारात्मक(positive ) और दूसरा नकारात्मक (negative ) सकारात्मक सोच रखने वाले सदैव उन्नति की दिशा में बढ़ते है लेकिन आजकल बहुत सारे लोग है जो नकारात्मकता को अपनाना ज्यादा पसंद करते है! तो चलिए अब हम आपको बताते है कि नकारात्मक विचारों को दूर करने के लिए क्या करें! नकारात्मक विचारों को दूर करने के लिए जरूर पढ़ें: How To Remove Negative Thoughts

तो दोस्तों यह आपके ऊपर depend करता है कि आप किस पहलु को चुनते हो लेकिन कोई भी पहलु चुनने से पहले मैं आपको यह बता दूं कि अगर आप negative side से देखते है तो हमेशा आप boring feel करोगे लेकिन अगर positive side  से देखे तो आप हमेशा खुश रहेंगे!

तो ध्यान देने वाली यह बात है कि positiveness से हमेशा happiness मिलती है और negativeness से हमेशा boring feel होता है! तो यह आपको decide करना कि आप किस पहलु को चुनोगे!

दोस्तों आशा करते है, आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा अपनी life को boring से happy बनाने में आपको भी बहुत help मिली होगी तो आपको यह life changing आर्टिकल कैसा लगा comment द्वारा जरूर बताएं !और आप  happy life,how to live a happy life,how to live happily, और boring life,bored with life, को आपके जैसे आपके और जो भी दोस्त इस boring life से परेशान है उनके साथ भी इस आर्टिकल को share करें क्योंकि आपका केवल एक share किया हुआ आर्टिकल किसी कि life बदल सकता है!

Related Posts:

 janiye Life Ko Successful Kaise Banaye

Hume Positive Soch Kyu Rkhni Chahiye

Top Motivational Tips In Hindi

 

About the author

admin

1 Comment

Leave a Comment