Motivational

Importance Of First Impression (कैसे करें पहली मुलाकात से लोगों को प्रभावित)

Written by admin

Welcome to the site,

नमस्कार दोस्तों, लीजिये आज हम फिर से हाजिर हैं आपके लिए ऐसे आर्टिकल के साथ जो आपके लिए सच में बहुत helpful साबित होगा, यदि आप उसको सच में follow करेंगे तो आजकल सब लोग यह सोच कर परेशान होते रहते है कि “कैसे करें पहली मुलाकात से लोगों को प्रभावित” तो दोस्तों आज सबसे पहले  हम आपकी इस समस्या का ही समाधान करते हैं!

इतना तो सब जानते है कि आजकल हम दिनभर में ना जाने कितने लोगों से मिलते हैं और तो और उन लोगों में से कुछ लोग तो हमारे दिमाग में बिलकुल set हो जाते हैं, लेकिन उनमें से ही कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनको हम थोड़े से समय बाद ही भूल जाते है !

अब आप भी सोच रहे है कि ऐसा कैसे हो सकता है कि कुछ लोगों को हम जिंदगी भर नहीं भूल पाते और कुछ को चंद पलों में भूल जाते है तो ज्यादा सोचिए मत दोस्तों, अपने दिमाग पर इतना ज़ोर भी मत डालों चलिए मैं ही आपको बता देती हूँ कि ऐसा हमारे impression कि वजह से होता है !

What Is First Impression

आजकल first impression कि importance बहुत ही ज्यादा बढ़ गई है आजकल कि busy life में अगर successful बनना है तो अपने daily routine में हर काम के लिए time fix कर लें और अगर किसी से मिलना हो तो भी आप बिलकुल correct time पर ही मिलें correct time पर मिलने से आप उनको बहुत impressive और attractive लगेंगे और इन्ही की वजह से आपसे वो impress भी हो जायेंगे!

आजकल किसी भी job के interview या फिर job करते time आप किसी project से related presentation के लिए आप अक्सर बहुत सारे लोगों से मिलते है तो तब आपको उस समय special one को impress करना होता है तो आपका हमेशा ही उस समय positive first impression होना चाहिए !

कहते है ना First Impression Is The Last Impression जब भी आप किसी से मिलते हो तो अगर आप उससे positive First Impression के साथ मिलते हो तो वो व्यक्ति कभी भी आपको नहीं भूल पाता क्योंकि आपका postive behevior उनको भूलने ही नहीं देता है !

इसलिए हमेशा कोशिश करें कि आप जिससे भी positive behave के साथ ही मिलें ताकि लोग आपको उम्र भर याद रखे!

एक अच्छी पहली मुलाकात के बाद, हो सकता है लोग यह भूल जाएं कि आपने उस समय क्याक्या बातें की, हो सकता है लोग यह भूल जाएं कि उस समय आपने क्याक्या कार्य किये लेकिन लोग यह कभी नहीं भूल सकते कि उस समय आपने उन्हें कैसा महसूस कराया।

अब यह प्रश्न उठता है कि

पहली मुलाकात में लोगों को कैसे प्रभावित किया जाये?

इस प्रश्न का उत्तर इतना भी कठिन नहीं है जितना कि आप सोच रहे होंगे दोस्तों तो चलिए आज मैं आपको कुछ tips बताउंगी जिसकी मदद से आप भी लोगों को बहुत ही आसानी से  impress कर पायंगे ! और जीवन में सफलता प्राप्त कर पाएंगे !

How To Make Impression In First Meeting

चलिए दोस्तों अब आप इन tips को ध्यान से पढ़िए और उसके बाद इन tips को अपने जीवन में follow करें और एक impressive person कि छबि बनाये सबके दिलों दिमाग में,

1 Improve your dressing sense

जब भी हम पहली बार किसी से मिलते है तो वो इंसान हमारी Skills और behaviour को बाद में देखता है सबसे पहले उसका ध्यान हमारे कपड़ों पर जाता है कि हमने पहना क्या है ! हमारे कपडे ही हमारी पहचान को उसके सामने रख देते है इसलिए जब भी किसी से मिले तो अपनी personality के according ही dressup हो कर जाये है !

 Personality development 

 2 Be open minded and confident

यदि आप लोगों को पहली मुलाकात में ही impress करना चाहते हो तो आपका open minded और confident होना बहुत जरुरी है अगर आप सबके साथ confidently मिलेंगे तो लोग भी आपसे impress और आपसे बात करने के इच्छुक होंगे आपका open mind अच्छे विचारो को accept और recieve करेगा और गलत विचारों को remove करेगा जिससे कि सामने वाले व्यक्ति के सामने आपकी एक बेहतर व्यक्ति के रूप में उभरेंगे !

How To Improve Self Confidence

3.Set an intention or plan

अगर आपको किसी से पहली बार मिलना हो या फिर आपको  job interview के लिए जाना हो तो यह तो आपको पहले से ही पता होता है तो आप अपना impression ज़माने के लिए एक plan बना सकते है क्योंकि यह तो हमें पहले से ही पता होता है कि हमें उनसे मिलने जाना है तो हम पहले से ही यह decide कर सकते है हमें उनके सामने किस तरीके से बात करनी है और अपनी बातों में किन किन skills को शामिल करना है ताकि वो हमसे impress हो जाएं

 इंटरव्यू मे पूछे जाने वाले प्रशन 

4.Be courteous and polite

जब भी आप किसी अनजान से मिलो या किसी से पहली बार मिलो तो हमेशा ध्यान रखे कि आपको उससे soft और polite way से ही बात करनी है कभी भी किसी से rude होकर बात ना करें! हर किसी से जब आप softly बात करोगे तो उससे आपके सभ्य होने का प्रमाण मिलता है और वो व्यक्ति आपके first Impression से बच नहीं सकता उसका आपसे impress होना स्वभाविक ही होता जाता है !

 How To Improve Your Communication Skills

5.Use impressive words in first meeting

जब भी आप किसी से पहली बार मिले तो बातें  करते समय impressive words बोलते रहे इससे आप सभ्य होना का पता चलता है जैसे कि धन्यवाद (Thank You ),कृपया (Please ),कृपया दोवारा दोहराएं(Pardon Please ),मैं आपसे सहमत हूँ (i Am Agree With You ) इस तरह के शब्दों का इस्तेमाल करते रहे अपनी बात करते समय यह सब words दूसरों को बहुत अच्छा feel करवातें है इनके इस्तेमाल करने से आपके Impression में चार चाँद लग जाते है !

6.Positive way of talking

अगर आपको first meeting में ही लोगों को impress करना है तो उसके लिए आपको ऐसे बहुत सारे तरीके सीखने पड़ेगें जिससे कि आप सामने वाले के साथ कोई भी बात करें उसको वो बात ठीक ही लगे और वो आपकी गलती नहीं निकाल पाए बल्कि आपसे बहुत ज्यादा impress हो जाये आप हमेशा सामने वाले के साथ positive way में ही बात करें जिससे कि उसको positive feeling हो सके आपके बात करने का तरीका ऐसा होना चाहिए कि चाहे आपकी बात गलत भी हो लेकिन आपका उसे पेश करने का तरीका ऐसा होना चाहिए कि सामने वाला उसे गलत बोल ही नहीं सके तो समझ आया दोस्तों आपको कैसे बात करनी है दूसरे लोगों से!

Sakaratmak Soch Ki Shakti 

7.Finish first meeting in positive way

यदि आपको अपनी पहली मुलाकात को first Impression में बदलना है तो दोस्तों आप उनसे मिलने के बाद Good Bye ,या Tata जैसे words ना बोले बल्कि उसकी जगह आप यह बोल सकते है आपसे मिल कर ख़ुशी हुई( Nice To Meet You ) या फिर आपसे मिलने के बाद मैं अच्छा महसूस कर रही हूँ (I Am Feeling Lucky To Meet You ) आप इन impressive words का इस्तेमाल करेंगे तो  यह शब्द उस व्यक्ति के दिल को छू जायेंगे और वो आपके first Impression को कभी नहीं भूल पायेगा !

मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा तो इस आर्टिकल को जितना हो सके उतना share करें और comment करना ना भूले !

Must Read :

Life Ko Successful Kaise Banaye 

Job ke sath Padhai kaise Manage kare

kaise banaye sahi career 

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status