Education

How To Learn Faster For Exam In Hindi (जल्दी-जल्दी याद करने का बेहतरीन तरीका)

Written by admin

Study Tips In Hindi  :- लाइफ में कई सारे task बहुत ही difficult होते है क्युकी कभी तो वो सारे चीज़ interesting नहीं होती हमारे लिए और कभी समझ ही नहीं आता है ! इस वजह से वो काम हमारे लिए बोरिंग हो जाते है ! इसलिए आज का हमारा topic है ! Yaad Karne Ka Best Tarika क्या होगा, बोरिंग task को interesting कैसे बनाएं और उन्हें Jaldi yaad karne ke upay. जिसकी वजह से आप आपने कामो को interesting तरीके से करे पाएंगे और उन्हें याद भी रख सकते है !

जल्दी याद करने के लिए सबसे बड़ी बात ये है, की आप किसी भी topic के बारे में कितना ज्यादा focus है, ये बात आपका concentration बताता है ! पर आपके पूरा attention के साथ confidence का भी होना जरुरी है क्युकी अगर आप को याद है ! मगर आप confident नहीं हो तो उसका भी कोई फायदा नहीं है !

Padhai kaise kare क्या यही आपका सवाल है तो इसके लिए आपको पूरा ध्यान लगाना होगा पढाई के ऊपर, जिससे आपको पढ़ा हुआ जल्दी याद होगा और आप exam में टॉप भी करे पाएंगे !

अगर आपको एग्जाम में टॉप करना है तो आपको चाहिए Confidence, Positive thinking, और सबसे बड़ी बात आपने आस-पास के नेगटिवटी से दूर रहना, तो कैसे रखे इन बातो का ध्यान, बस हमारे इस लिंक पर क्लिक करके !

Study Karne Ka Time Table In Hindi

Padhai karne ka tarika क्या है ?.. कोई भी इंसान पढाई करते समय अपने पढ़ने की क्षमता और पढ़ने के तरीके को विकसित करना चाहता है ! इसके लिए बहुत से विद्यार्थी टाइम मैनेजमेंट भी करते है ! आज इस लेख में हम यहां कुछ बेहतरीन Study Tips दे रहे है !

हम यहाँ स्टूडेंट के लिये कुछ प्रभावशाली आदतो को बताने जा रहे है ! जिन्हें अपनाकर निश्चित ही वे अपने रिजल्ट को अच्छा कर सकते है ! तो चलिए दोस्तों जानते है  Study tips for exam in hindi

1.    Be strong & confident – आत्मविश्वास रखे

Tips for concentration in study :-आप आपने अंदर आत्मविश्वास की कमी कभी आने न दे ! हमेशा confident ही रहे और अगर आप ये सोचते है, की ये काम मुझसे नहीं हो पा रहा है ! ये काम मै नहीं कर सकता हु, अगर ये होगा तो क्या होगा !

ये सारी negative thought से बचे और अगर आप जीवन में सक्सेसफुल बनना चाहते है, तो आपको अपनी दिमाग से सबसे पहला negative thinking को आपने मन से कोसो दूर रखे ! जिससे आपकी पढाई में कोई परेशानी न हो और आप जो भी पढ़े वो आपको जल्दी और आसानी से याद हो जाए !

2.  Show your Interest to subject- अपने रूचि को विषय पर दिखाएं

हमेशा जरुरी नहीं है की आपके पास interesting work ही हो पर आप उसे ध्यान से मन लगाकर अगर पढ़ेंगे तो आप उसे interesting बना सकते है, क्युकी जब आपको किसी subject के बार में पता होता है और उस विषय में आपको थोड़ा ज्ञान भी होता है !

जिस विषय में आपको थोड़ा ज्ञान होता है ! आप उसे बड़े रुचिपूर्वक पढ़ते है और याद भी रहती है आपको वो सारी बात. इसका निष्कर्ष ये निकलता है की आपने काम को boring  feel  करके न करे ! बल्कि आपको उस subject को अच्छे से स्टडी करे ! जब आपको उसके बारे में थोड़ा ज्ञान मिल जायेगा तब वो सब्जेक्ट खुद ही अच्छा लगेगा ! तो दोस्तों हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़े :- Communication Skills kaise improve kare 

3.  Study in peaceful Place – शांत जगह पर पढ़ाई करे 

आप अगर चाहता है की जिस subject के ऊपर आप स्टडी कर रहे है ! वो आपको जल्दी जल्दी याद हो जाए और किसी भी exam में टॉप करने की इच्छा है तो इसके लिए एक ही बेहतरनी तरीका है !

की आपको शांत वर्तावरण में ही पढ़ाई  करनी चाहिए. इसका ये फायदा है की जो भी आप पढ़ेंगे आपके दिमाग में जल्दी से जल्दी जाएगा ! अशांत वातवरण में सिर्फ distraction ही होता है ! जिसे आपका mind इधर -उधर जाता रहता है ! जिससे स्टडी करने में बहुत प्रॉब्लम आती है !

4.   Relax Your Mind – मन को शांत करके पढ़े

सबसे ज्यादा जरुरी और मत्वपूर्ण बात है की आपका ज्यादा टाइम तक पढ़ने का कोई फ़ायद नहीं है और आप लम्बे तक न पढ़कर थोड़ा टाइम लेकर ही पढ़े तो आप अच्छे से पढ़ भी पाएंगे और याद भी रख पाएंगे,  यह देखा गया है !

की लम्बे समय तक पढाई करने से आपका दिमाग थक जाता है और ध्यान भटक जाता है ! जो अपने पढ़ा हुआ है ! आप वो भी याद नहीं रख पाते ! इसलिए अपने दिमाग को शांत रख कर पढ़ने के लिए छोटे-छोटे intervals  में पढ़े ! मन को शांत रखने के लिए हमारा खुश रहना बहुत जरुरी है तो जानिए दोस्तों :- How To Make Yourself Happy?

Test Yourself – अपना टेस्ट ले

आपको क्या याद है और कितना आप समझ पाए है, इससे जानने के लिए समय समय पर अपना test लेते रहे ! इससे आपको पता चलेगा की अपने क्या पढ़ा, क्या समझा और कितना याद रख पाए. फिर आपको जो याद नहीं रहा या जो समझ नहीं आया, उसे दोबारा से पढ़े !

और समझे, इससे आपको जल्दी याद होगा और अच्छे से समझ भी पाएंगे. इसलिए जैसे ही आप एक chapter पूरा करे ! एक छोटा टेस्ट ले ले और देखे आप कितना समझ और याद रख पाए है !

 Tips For Concentration In Study In Hindi

Stay focused at one task at a time – एक वक़्त पर एक ही काम करे

जब भी आप एक से ज्यादा काम करने की सोचते है तो आपका ध्यान बट जाता है ! आप दो काम एक साथ ठीक तरह से नहीं कर पाते क्युकी आपका दिमाग एक साथ कई चीज़ो को समझने की कोशिश करता है ! इसकी वजह से आपका काम भी देरी से पूरा होता है !

या आपका मन ही नहीं करता फिर करने को. इसलिए हमेशा एक rule बनाये की एक वक़्त पर एक काम ही करेंगे. इससे आप अच्छे से पढ़ भी पाएंगे और जल्दी याद भी कर पाएंगे ! हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़े :- How To Manage Time Effectively For Students

2. Stay fit  – स्वस्थ रहे

अक्सर देखा गया है की जब आप स्वस्थ रहते है तो आप अच्छे से हर काम कर पाते है. पर अगर आप बीमार है तो आपका मन नहीं करता कुछ भी करने को. दिमाग और शरीर आपका साथ नहीं देता जिस वजह से आप कुछ भी सही से नहीं कर पाते है !

इसलिए स्वस्थ रहना आवश्यक है. खुद को स्वस्थ रखे – शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक तोर पर. जब आप स्वस्थ रहेंगे, तब आप जो भी करेंगे या पढ़ेंगे, उसे पुरे ध्यान से कर पाएंगे ! इसलिए जरूर पढ़े हमारी इस पोस्ट को :- How To Maintain A Healthy Lifestyle

8. Use your experience – अपना तजुर्बा इस्तेमाल करे

कोई भी काम या पढाई करते करते हम खुद को जानने और समझने लगते है ! हमे पता हो जाता है, की कब हम अच्छा कर रहे है, और कब हम ज्यादा गलतियां कर रहे है ! कोई भी काम जब हम बार बार करते है, तो हमे experience हो जाता है की किसी भी काम को कैसे, कब, क्यों करना है. तो बस आपको भी अपने इसी experience का इस्तेमाल करना है !

अपने काम और पढाई को करने में. थोड़ा अपना experience का इस्तेमाल करे की आप कब सबसे ज्यादा ध्यान से पढ़ पाते है ! कब आपको आसान काम भी मुश्किल लगता है और बस इन सब बातो को ध्यान में रखकर अपना पढाई करे !

जैसे ये देखा गया है की सुबह सुबह हमारा दिमाग सबसे ज्यादा focused होता है. तो आपको जो भी मुश्किल chapter या मुश्किल काम करना हो ! उसे जल्दी से सुबह करने की कोशिश करे. क्युकी आप उस काम को 100 % फोकस के साथ कर पाएंगे और जल्दी भी !

9 . Set your goals for the day – गॉल सेट करे

आपके पास बहुत सारे goals होंगे पूरा करने के लिए. पर आप इस बात को समझे की आप एक दिन में सारे goals तो पूरा कर नहीं सकते ! इसलिए बेहतर होगा की 1 -2 गॉल हर दिन के लिए बना ले और कोशिश करे की आप उसे उसी दिन पूरा कर पाए !

जैसे आपने एक goal बनाया की एक chapter पूरा कर लेना है, तो आप पढ़े और कोशिश करे की वो पूरा chapter आप अच्छे से पढ़, समझ और याद कर पाए उसी दिन. इससे न ही आपका एक goal पूरा होगा ! बल्कि आप को अच्छा महसूस होगा और आत्मविश्वास बढ़ेगा ! जब आप कड़ी मेहनत करेगा तभी एग्जाम में पास हो पायेगा तो जाने  :- How To work hard in life

10 . Never give up , keep trying – कोशिश करते रहे

हो सकता है की आपने कुछ पढ़ा या कोई भी काम किया और वो आप ठीक से नहीं कर पाए. हो सकता है, की आपको कुछ जल्दी याद या समझ न आये. पर आप निराश न हो क्युकी ये होता है !

आप फिर से कोशिश करे उस topic को समझने की, याद करने की. आज नहीं तो सही, पर आप समझ जायेंगे और याद भी कर पाएंगे. कभी भी हार न माने और कोशिश जारी रखे ! इसीलिए बड़े लोग कहते है, “Practice makes the man perfect .

 

उम्मीद है, कि आपको हमारा यह आर्टिकल Study tips in hindi, Padhiye kaise kare,yaad karne ke upay, Tips for concentration in study in hindi, Padhne ka tarika, Study in hindi, Study karne ka tarika अच्छा लगा होगा ! अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप हमारे इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स के साथ भी शेयर कर सकते हो, और इस आर्टिकल से सम्बन्धित किसी भी जानकारी के लिए आप हमें कमेंट भी कर सकते है !

अगर आपको किसी भी जानकारी के लिए कोई सवाल करना हो तो आप हमे कमेंट कर सकते है उसका जवाब आपको पूरे सुझाव के साथ दिया जायेगा Thanks For Reading our this post अन्य जानकारी के लिए इसे देखिये :-

Read also :

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status