Health

How To Take care Of Eyes Naturally [आंखों की देखभाल प्राकृतिक रूप से कैसे करे ]

Written by admin

Welcome to the site!

नमस्ते दोस्तों, आज हम आपको आँखों से सम्बंधित कुछ जानकारी आपके साथ share करना चाहते है हाँ तो दोस्तों आँखों का हमारे जीवन में क्या महत्व यह तो आप सब भली भांति जानते ही होंगे किन्तु फिर आप में से ही कुछ लोग है जो कि भगवान द्वारा दिए हुए इस अनमोल उपहार कि कीमत को नहीं जानते या जानना ही नहीं चाहते है

हाँ तो आज हम आपको यह बताने जा रहे है कि आँखों का हमारे जीवन में क्या महत्व है और आँखों कि देखभाल कैसे करें और आँखों के कमजोर होने कि समस्या से कैसे पाएं छुटकारा!

Importance Of Eyes

आँखें हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है यहाँ तक कि वेदो में भी आँखों को हमारी सभी इन्द्रियों में सर्वोच्च स्थान मिला है और वैसे भी यह तो सच है दोस्तों कि अगर आँखें नहीं तो कुछ नहीं, क्योंकि अगर हमारी आँखें ही नहीं है तो हम इस संसार के सुंदर सुंदर नजारों को नहीं देख पाते है और हमें रंगों का भी कोई ज्ञान नहीं हो पाता है इसलिए दोस्तों आँखों का हमारा जीवन में बहुत ज्यादा महत्व है

  • आँखों के महत्व को शायद हम इतने अच्छे से नहीं समझ पाएंगे जितने अच्छे से इनका महत्व वो जानते है जिनकी आँखे नहीं होती है! क्योंकि दोस्तों कहा जाता है कि –
  • “हमें तब तक उस चीज़/वस्तु का मोल पता नहीं चलता तब तक वो हमसे छिन नहीं जाती है”

तो दोस्तों यह भूल आप मत कीजिये और अपने आँखों कि देखभाल करना आज से क्या अभी से शुरू कर दीजिये!

Reason Of Weak Eyes

आँखें weak और खराब होने का सबसे पहला कारण है विटामिन A की कमी का होना और होना और छोटी सी उम्र में ही आँखें कमजोर हो जाती है और चश्मा लगाने की नौबत आ जाती है!

  • पूरे दिन फ़ोन और कंप्यूटर के सामने बैठे रहने से भी आँखें कमजोर होती है!
  • नियमित रूप से आँखों की साफ़ सफाई का ध्यान ना रखने से भी आँखें weak हो जाती है !
  • आधी रात तक पढ़ाई करने और कम रौशनी में पढ़ाई करने से भी अक्सर आँखें कमजोर हो जाती है !

पूरा पूरा दिन बाहर धूल मिट्टी में घूमते रहने से भी बाहर की गंदगी आँखों में चली जाती है और हम फिर घर आकर आँखों को अच्छे से साफ़ नहीं करते है जिसके कारण भी आँखों में कमजोरी आने लगती है!

Symptoms Of Weak Eyes

  • आंखों से धुंधला दिखाई देने लगना
  • आंखों की मांसपेशियों में तनाव होना
  • आंखों मे जलन होना
  • आंखों से पानी निकलना

 

यही प्रमुख लक्षण होते है आँखें कमजोर होने के तो जब भी आपको यह लक्षण देखने को मिलते है तो तुरंत हमारे द्वारा बताये जाने वाले उपायों को अपनाये लेकिन अगर इन लक्षणों को देखने से पहले ही इन उपायों को आप अपनी life में follow करना शुरू कर देंगे तो आपके लिए ही बहुत बेहतर होगा!

  • कमजोर आँखों से बचाव के उपाय

चलिए दोस्तों अब मैं आपको कमजोर आँखों से बचने के उपाय बताउंगी और अगर आप इन उपायों को अपने जीवन अपनाते हो तो सच में दोस्तों आपके लिए बहुत ही फायदेमंद सिद्ध होंगी तो ध्यान से पढ़िए इन उपायों को और फिर उसके बाद इनका जी भरकर फायदा उठाओ!

  1. आँखों को सुरक्षित रखने में आंवले का भी बहुत योगदान है अगर आप सुबह उठकर एक आंवला खा लेंगे तो आपकी आँखें तो सुरक्षित रहेंगी ही साथ ही आपको इसके और भी बहुत सारे लाभ होंगे आपकी कब्ज की समस्या खत्म हो जाएगी, आपके खून को बढ़ाने में भी यह सक्षम है और आपके खून को भी आंवला साफ़ करता है आप आंवले को खाने में प्रयोग कर सकते है जैसे कि आप सब्जी बनाते समय उसमें एक आंवला डाल दे और फिर खाना खाने के बाद आंवले को खा लें!
  2. दोस्तों अब मैं आपको एक ऐसा उपाय बताने वाली हूँ जिसे पढ़कर आप भी सोचोगे कि ऐसे कैसे हो सकता है लेकिन अगर आप इस उपाय का इस्तेमाल 6 महीने तक करोगे तो सच में आपको इसका फायदा नजर आएगा तो वो उपाय यह है कि आप रोज सुबह उठ कर अपने बासी थूक को आँखों के नीचे की तरफ जैसे काजल लगाया जाता है वैसे लगाए यक़ीन मानिये दोस्तों इससे आपकी आँखों की रौशनी तो बढ़ेगी ही साथ ही अगर किसी की आँखों में भेंगापन है तो वो भी ठीक हो जायेगा!
  3. रोज सुबह 30 मिनट तक भी अगर घास में चलेंगे तो भी आपकी आँखों की रौशनी बढ़ेगी तो दोस्तों आप सुबह park जल्दी जाएं ताकि सुबह सुबह घास पर जो ओस गिरी होती है आप उसका फायदा उठा सकें!
  4. दोस्तों आपको खाने में हरी सब्जियों को भी प्रयोग में लाना चाहिए क्योंकि हरी सब्जियां खाने से आपकी आँखों की रौशनी तो बढ़ती ही है साथ ही हरी सब्जियां आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक होती है और इससे आपका चेहरा भी काफी खिला खिला सा लगता है!
  5. रोज सुबह पालक के पत्ते खाने से भी आँखों की रौशनी और खून बढ़ता है !
  6. जब सर्दियों का मौसम आए तो गाजर खाएं और गाजर, चुकंदर और आंवले का जूस निकालकर 2 गिलास सुबह शाम दोनों time पियें फिर देखो आपकी आँखों की रौशनी के साथ साथ आपके शरीर के दूसरे रोग भी कैसे छू मंतर हो जायेंगे !

आंखों का ध्यान रखने के कुछ और उपाय

  • सबसे पहला उपाय यह है कि कंप्यूटर पर ज्यादा देर तक काम ना करें लेकिन अगर किसी कारणवश आपको घंटों कंप्यूटर पर काम करना पड़ता है तो लगातार कंप्यूटर की screen को ना देखते रहे बल्कि हर 20 मिनट बाद अपनी आँखें कंप्यूटर से हटा लें इससे आपकी आँखों को आराम मिलता है और आपकी आंखें कमजोर भी नहीं होती है!
  • पढाई करते समय हमेशा ध्यान रखें कि आप जहाँ बैठ कर पढ़ाई कर रहे हो तो रौशनी आपकी विपरीत दिशा में होनी चाहिए और कभी कम रौशनी में पढ़ाई ना करें और लेटकर और झुककर तो पढ़ाई करने की सोचना भी मत दोस्तों क्योंकि ऐसा करने से आपकी आँखों की रौशनी और भी ज्यादा कमजोर हो जाएगी !
  • मिनट में कम से कम 10 -12 बार अपनी पलकों को झपकाते रहें ऐसा करने से आपकी आँखें processing में रहती है
  • टी.वी और कंप्यूटर देखते समय भी हमेशा अपने और टी.वी के बीच में दूरी बनाये रखें! क्योंकि ज्यादा नजदीक से टी.वी देखना भी आपके लिए नुकसानदायक है!
  • नींद कम लेने से भी आंखों पर बुरा असर पड़ता है, कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर लें।
  • जब भी आप धूप में निकलो तब भी आप अपने साथ sunglasses जरूर रखें क्योंकि यह सूरज की किरणों से आपकी आँखों को बचाने में सक्षम होता है !

Garmi se bachne ke 20 (Tips)

दोस्तों उम्मीद करती हूँ कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपने इन उपायों को उपयोग करना शुरू कर दिया होगा और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर Share करें! और comment भी जरूर करें !

इन्हे भी देखे :

How To Remove Dark Circles Permanently 

Homemade naturally cucumber face pack

Baal Badhane Ke Gharelu Nuskhe 

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status