Health

Benefits Of Honey In Hindi

Written by admin

 शहद की मिठास न सिर्फ आपकी जुबान में मिठास घोलती है ! बल्कि आपको कई गंभीर रोगों से दूर रखती है और सेहतमंद बनाती है ! चाहे सुबह गर्म पानी के साथ लें या बच्चों को नाश्ते में ब्रेड पर लगाकर दें, शहद हर रूप में आपके लिए फायदेमंद है ! आइए जानें, शहद आपकी सेहत के लिए क्यों जरूरी है !

शहद glucose minerals such as iron, calcium phosphate chlorine sodium potassium, magistium आदि से बना है ! यह Vitamin B1, B2,B3,B5 aur B6 से काफी समृद्ध है ! शक्तिशाली Antiseptic और Antibiotic और चिकित्सा गुणों की उपस्थिति के कारण शहद कई आम स्वास्थ्य के लिए दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है!

शहद आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत फायदेमंद होता है ! हमें अंदाजा है कि यह आपकी रसोई में जरूर होगा और अगर नहीं है, तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद तो जरूर हो जाएगा ! नियमित रूप से शहद का सेवन करने से शरीर को स्फूर्ति, शक्ति और ऊर्जा मिलती है ! शहद से शरीर स्वस्थ, सुंदर और सुडौल बनता हैं ! शहद मोटापा घटाता भी है और शहद मोटापा बढ़ाता भी है ! मीठे शहद के गुणों से रोगी व्यक्ति स्वस्थ हो सकता है ! आइए जानें Honey benefit in hindi के बारे में !

Benefits Of Honey In Hindi

 शुद्ध शहद एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो की लम्बे समय तक रखने के बावजूद ख़राब नहीं होता है ! शहद को गर्म करने से उसके लाभकारी गुणों में कमी आ जाती है ! इसलिए इसे गर्म करके प्रयोग में नहीं लाना चाहिए ! शहद एक अच्छा एंटी-ओक्सिडेंट होता है ! इसलिए ये बढती उम्र के लक्षणों को कम करने में फायदेमंद है, तो चलिए दोस्तों जानते की  क्या-क्या है और शहद को किस तरह यूज़ करे !

  1. शहद और नीम्बू है खांसी का इलाज !
  2. शहद देता है ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा !
  3. शहद का लाभ पाचन तंत्र के लिए !
  4. घाव और चोट को ठीक करने के शहद का उपयोग !
  5. शहद के औषधीय गुण मांशपेशियों की थकान के लिए !
  6. शहद के गुण है जलने की चोट में असरदार !
  7. शहद और दूध के फायदे नींद के लिए !
  8. शहद और मोटापा !
  9. शहद के फायदे चेहरे के लिए !
  10. शहद करता है रक्त शर्करा को नियंत्रित !

Honey Benefits In Hindi

शहद और नीम्बू है खांसी का इलाज – कई अन्य अध्ययनों से पता चला है कि शहद खांसी के लिए बहुत कारगर उपाय सिद्ध हुआ है! अन्य दूसरी दवाईयो की तुलना में. शहद में बहुत मजबूत जीवाणुरोधी गुण होते है ! जो खराब गले को आराम देते है और ऐसे बैक्टीरिया को ख़त्म करते है ! जो संक्रमण का कारण  बनते है !

  • खांसी से जल्दी राहत के लिए ताज़ा नीम्बू के रस और एक चम्मच का मिश्रण तैयार करे और इस मिश्रण को नियमित अंतराल में पीते रहे !
  • आप शहद और नीम्बू का रस गुनगुने पानी के एक गिलास में थोड़ा सा नमक डाल कर मिश्रण तैयार कर सकते है और उसका इस्तेमाल गरारे करने में कर सकते है !

शहद देता है ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा:- शहद तुरंत आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देता है ! शहद ,में प्राकृतिक शर्करा के कारण यह कैलोरी और ऊर्जा का स्वस्थ स्त्रोत प्रदान करता है ! जब शरीर को इसकी ज्यादा जरुरत होती है !

  • यह आसानी से थकान से लड़ता है. और कम ऊर्जा की problem को दूर करता है. साथ शहद शरीर की कुछ मीठे की लालसा को भी संतुष्ट करता है !जब भी आपका कुछ मीठा खाने का मन हो तो बिना अतिरिक्त वजन की चिंता किए आप organic honey की एक चम्मच खा सकते हो.

शहद का लाभ पाचन तंत्र के लिए :- शहद एक जीबाणुरोधी एजेंट है ! जो पूरे पाचन तंत्र को लाभ देता है ! शहद में मौजूद एंजाइम ग्लूकोस ऑक्सिडेंस हइड्रोज़न की कम मात्रा का उत्पादन करता है जो की गैस्ट्राइटिस का इलाज करता है !

  • शहद गैस को भी बेअसर करता है जो की अक्सर ज्यादा खाने की वजह से हो जाती है !

घाव और चोट के लिए शहद का उपयोग :- शहद में प्राकृतिक Antiseptic जीवाणुरोधी  और रोगाणुरोधी गुण होते है ! यह गुण घाव को साफ़ करने में मदद करते है !इसके अलावा शहद घाव और चोट के संक्रमण से मुक्त करता है और गंध और दर्द को ठीक करता है और तेजी से घाव और चोट को ठीक करता है !

  • गुनगुने पानी और साबुन से घाव को साफ़ करने के बाद प्रभावित क्षेत्र पर शहद की एक परत लगा दे. और 24 घण्टों के बाद पट्टी को बदलें. जिन लोगो को antibiotics से एलर्जी है उनके लिए तो यह बेहतरीन दवा है !

शहद के औषधीय गुण मांसपेशियों के लिए :- एथलीट्स अक्सर मांसपेसियों की थकान से ग्रस्त रहते है ! जो उनके प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है ! लेकिन इस Problem को शहद के साथ आसानी से दूर किया जा सकता है !

  • शहद एथलीटों के प्रदर्शन और सहनशीलता के स्तर को बढ़ावा देता है और थकान को भी दूर करता है !

शहद के गुण है जलने की चोट में असरदार  :- आप शहद को छोटी सी जलने की चोट पर भी कर सकते है ! इसके जीवाणुरोधी गुण बैक्टीरिआ के विकास को रोक देते है. और रोगाणुरोधी गुण संक्रमण को रोक्ने में मदद करते है !

  • अगर आपको छोटी सी  जलने की चोट है, तो आप बस प्रभावित क्षेत्र पर कच्चे शहद को लगाए.कुछ ही समय के बाद आप खुजली की उत्तेजना, जलन और दर्द से रहत महसूस करेंगे , और अगर आप तेजी से ठीक होना चाहते हो तो दिन में कई बार शहद का इस्तेमाल करें नतीज़तन आप बहुत सुधार देखेंगे !

शहद और दूध के फायदे नींद के लिए :- कई लोगो को नींद की परेशानी होती है ! उसके लिए शहद एक बहुत ही सरल उपाय है ! शहद एक वसा को पचाने वाला कार्बोहाइड्रेट है ! जो इन्सुलिन को उत्तेजित करता है और ट्रिप्टोफेन को आसानी से मस्तिष्क में प्रवेश की अनुमति देता है !

  • ट्रिप्टोफेन एक योगिक है जो हमें नींद दिलाता है ! इसलिए सोने से पहले एक गिलास दूध और शहद ले. यह दोनों ही ट्रिप्टोफेन युक्त खाद्य पदार्थ है !

शहद करता है रक्त शर्करा को नियंत्रित  :- शहद मीठा होता है लेकिन मधुमेह से पीड़ित लोग भी इसका मज़ा उठा सकते है ! वास्तव में शहद में fructose और ग्लूकोस के संयोजन के कारण रक्त में शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है !

Honey Benefits Weight Loss In Hindi 

शहद के साथ गर्म पानी लेने से शरीर के गैरजरूरी टॉक्सिन खत्म होते हैं ! टॉक्सिन से ही ब्लोटिंग और ब्लीचिंग की समस्या होती है ! गर्म पानी शहद और नींबू के साथ लेने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाता है और शरीर साफ हो जाता है ! इससे वजन कम होता है, क्योंकि शरीर में जमा संदूषित पदार्थ बड़ी मात्रा में वजन को बढ़ा देता है ! शहद के साथ गर्म पानी में शरीर को साफ करने के गुण से वजन कम होता है !

  • शहद में विटामिन खनिज और एमिनो एसिड होता है ! यह सभी तत्त्व वसा और कोलेस्ट्रॉल के चयापचय को बढ़ावा देने में एक साथ काम करते है ! इससे वजन को बनाये रखने और मोटापे को रोकने में मदद होती है !
  • पाया गया है की सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और नीम्बू रस लेने से वजन नहीं बढ़ता है !
  • नींबू और शहद एक साथ लेने से वजन कम करने का सबसे अच्‍छा तरीका है ! अगर आप रोज़ सुबह नींबू, शहद और गरम पानी मिला कर पिएगें तो आपका वजन तेज़ी से घटेगा !
  • शहद को ओटमील में मिला कर नाश्‍ते में खाने से वजन कम होता है ! इससे स्‍वास्‍थ्‍य तो अच्‍छा होता ही है साथ में वजन भी कम होता है !

आपने पेट की चर्बी और मोटापा कम करने के लिए अचूक तरीके और उपाय जाने के लिए हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़े :- Fast Weight loss tips in hindi 

Honey Benefits For Skin In Hindi

इसके रोगाणुरोधी गुण के कारण शहद स्वश्थ और चमकदार त्वचा के सर्वश्रेष्ठ घटक है ! रात को सोने से पहले शहद को सीधे प्रभावित क्षेत्र पर लगाए और अगली सुबह उठकर उसे गुनगुने पानी से धो दे ! इसका कई दिनों तक पालन करें ! उसके बाद आप देखेंगे की आपकी त्वचा बहुत सुन्दर साफ़ धव्वे रहित, और चमकदार होगी !

Benefits Of Honey And Milk In Hindi 

यह बात तो शायद लगभग हर कोई जानता होगा ! लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि शहद और दूध आपकी त्‍वचा के लिए भी कई फायदे हैं ! शहद और दूध में मौजूद सामग्री त्‍वचा की रंगत को निखारने के साथ उसे चमकदार और स्‍वस्‍थ बनाने में भी मदद करती है !

  • शहद और दूध में मौजूद विटामिन, मिनरल और प्रोटीन त्‍वचा की रंगत को निखारने के साथ उसे चमकदार और स्‍वस्‍थ बनाने में भी मदद करते है !  मुंहासे हों चाहे चेहरे पर झुर्रियां सभी शहद और दूध के पैक को लगाने से धीरे-धीरे गायब हो जाते हैं !

Honey For Hair Growth In Hindi

बालों की ग्रोथ के लिए जैतूल के तेल के साथ शहद का इस्तेमाल करना बहुत असरदार होता है ! आधे कप शहद में एक या दो चम्मच जैतून का तेल मिलाकर इस मिश्रण को स्कैल्प में लगाएं. 20 मिनट के लिए इसे यूं ही मसाज करके छोड़ दें ! उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से बाल धो लें ! सप्ताह में एक बार ऐसा करने से बाल जल्दी बढ़ेंगे !

  • दही और शहद का एकसाथ इस्तेमाल करने से बाल मुलायम तो होते हैं ही, साथ ही इससे बालों की ग्रोथ को भी बढ़ावा मिलता है ! दही का इस्तेमाल डैंड्रफ से छुटकारा पाने लिए भी किया जाता है !
Side Effects Of Honey With Warm Water

इन सभी स्वस्थ्य गुणों के कारण शहद को अपनी आहार योजना में शामिल करना अच्छा होता है ! लेकिन एक वर्ष से कम आयु वाले बच्चों को शहद नहीं देना चाहिए. क्योकि इससे शिशु  बोटुलिस्म हो जाता है ! इसका अर्थ है की शिशु के शरीर में विष हो जाता है ! जिससे उसकी मांसपेशिआ कमजोर हो जाती है, और उन्हें साँस लेने में भी परेशानी होती है !

  • शहद के कारण गंभीर पेट की परेशानी देखने को मिलती है ! कभी कभी यह दस्त और पेट खराबी जैसी गंभीर परेशानी का कारण भी बनता है !
  • शोधकर्ताओं से पता चला है की शहद में 82 % चीनी होती है ! मतलब यह है की 1 चम्मच शहद हमें 17 ग्राम चीनी देता है ! बड़ी मात्रा में इसे पूरे दिन में लेने से मुँह के बैक्टीरियल गतिविधियों को बढ़ावा मिलता है ! इसकी खपत से काफी हद  तक दांत खराब होने का खतरा होता है ! इसलिए अपने दांतो की ठीक रखने के लिए शहद का नियंत्रित प्रयोग करे !

 

उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल Side Effects Of Honey With Warm Water, Honey For Hair Growth In Hindi, Benefits Of Honey And Milk In Hindi, Honey Benefits For Skin In Hindi, Honey Benefits Weight Loss In Hindi,  अच्छा लगा होगा ! अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप हमारे इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स के साथ भी शेयर कर सकते हो, और इस आर्टिकल से सम्बन्धित किसी भी जानकारी के लिए आप हमें कमेंट भी कर सकते है !

अगर आपको किसी भी जानकारी के लिए कोई सवाल करना हो तो आप हमे कमेंट कर सकते है उसका जवाब आपको पूरे सुझाव के साथ दिया जायेगा Thanks For Reading our this post अन्य जानकारी के लिए इसे देखिये

Related Post:

Nimbu Ke Fayde For Skin

Kabj Gas Ko Jad Se Kaise Kare Khatam

Diebetes Kya Hai

Health Benefits Of Methi

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status