Beauty

How To Remove Dandruff Quickly And Permanently Tips In Hindi

Written by admin

Welcome Dear Readers!

आज कल के समय में हर उम्र के लोगों के सामने एक समस्या उभरकर सामने आई हैं और वो समस्या है! बालों में रुसी होने के कारण बालों के झड़ने की समस्या! जी हाँ दोस्तों बालों के झड़ने की समस्या और आज हम आपके लिए इसी समस्या का समाधान लेकर आये है तो अगर आप भी अपने बालों की रुसी से छुटकारा पाना चाहते हो तो हमारे द्वारा बताये जाने वाली महत्वपूर्ण बातों को ध्यान पूर्वक पढ़ें और अपने जीवन में apply भी करें डैंड्रफ खत्म करने का तरीका!

आज हम आपको ऐसे घरेलू उपचारों को आपके लिए लाएं है! जिनकी मदद से आप अपने बालों की रुसी को जड़ों से साफ़ करने में सफल हो जायेंगे तो आईये दोस्तों जानते है कि डैंड्रफ कैसे खत्म करे ?

How To Reduce Hair Fall And Increase Hair Growth

Dandruff Causes 

  • डैंड्रफ का सबसे बड़ा कारण होता है बालों की देखभाल ना करना!
  • कई बार हार्मोंस असंतुलन के कारण भी डैंड्रफ की समस्या हो जाती है!
  • लगातार बदलते मौसम के कारण डैंड्रफ बालों में डैंड्रफ होता है!
  • एलर्जी, पोषण की कमी और नशीले पदार्थों के सेवन से डैंड्रफ होता है!

Dandruff treatment at home

बालों को खूबसूरत बनाने के लिए डैंड्रफ से छुटकारा पाना बहुत जरूरी है! डैंड्रफ के कारण ना सिर्फ आपके बाल खराब हो सकते हैं, बल्कि आपको रूखे बालों की समस्या से भी गुजरना पड़ सकता है, या फिर आपके बाल कमजोर हो सकते हैं! तो आईये जानते है बालो को मज़बूत और घने करने के लिए क्या किये जाये :– Balo ko Ugane ka Tarika,Hair Ghana Kaise Kare

चलिए अब हम जानते  है कि हम अपने बालों को रुसी मुक्त करने आप नीचे दिए गए उपचारों को अपनाएं और हम दावे के साथ बोल सकते है कि आपके इन उपचारों को अपनाने से आपको  इसका बहुत ही अच्छा result देखने को मिलेगा!

Aloe vera ke fayde

अपने बालों की रुसी को मिटाने के लिए आप नहाने से 20 मिनट पहले अपने बालों में aloe vera जेल लगा दें और 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें और फिर 20 मिनट बाद अपने बालों को शैम्पू से धो दीजिये! एलो वेरा के और गुण जाने के लिए ज़रूर पढ़े :-  Benefits Of Aloe Vera: 

Oil massage for dandruff

रुसी को जड़ से मिटाने के लिए आप गुनगुने तेल की मालिश करें और मालिश करने के लिए आप बादाम, नारियल, जैतून या फिर सरसों के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हो और तेल को थोड़ा सा गुनगुना जरूर कर लें क्योंकि इससे आपके बालों की रुसी जल्दी से ही खत्म हो जाएगी और मालिश करने के बाद बालों को रात को ऐसे ही रहने दें और फिर सुबह उठकर अपने बालों को शैम्पू से धो लें!

Home remedies for dandruff

Egg benefits for Hair

यह तो आप जानते ही होंगे कि अण्डों में प्रोटीन की मात्रा उच्च होती है और अंडे आपकी सेहत के साथ साथ आपके बालों के लिए भी बहुत अच्छे होते है इसलिए आप दो अंडे फेंटकर उनका एक लेप तैयार करें और फिर इस लेप को एक घंटे के लिए अपने बालों में लगा रहने दें और फिर एक घंटे बाद अपने बालों को अच्छे से धो लें बालों को धोने के बाद एक तो आपकी रुसी खत्म हो जाए साथ आपके बाल काले और चमकदार भी हो जायेंगे इसलिए अपने बालों की रुसी से मुक्त होने के लिए जरूर इस्तेमाल करें अंडे! :- अंडे खाने के अनगिनत फायदों के बारे में जाने के लिए ज़रूर पढ़े हमारी ये पोस्ट :-Jane Egg se kya hoga fayda 

Lemon juice for dandruff

नहाने से पूर्व नींबू रस से अपने सिर की मालिश करें! 15 से 20 मिनट के बाद अपने बालों को अच्छी तरह से धुलें! यह उपचार चिपचिपेपन को दूर करता है, रूसी को रोकता है और आपके बालों को चमकीला बनाता है और इसी के साथ साथ आप नींबू के रस के साथ साथ अपने बालों की रुसी को कम करने के लिए नींबू के छिलको से भी बालों की रुसी को खत्म कर सकते हो! 3-4 नीबुओं के छिलके उतारकर उन्हें 4-5 कप पानी में 15-20 मिनट के लिये उबालें! जब ठंडा हो जाये तो इस घोल से सप्ताह में कम से कम एक बार अपने बालों को धोयें! नींबू  के और गुण जाने के लिए ज़रूर पढ़े:- Nimbu ke fayde for skin, weight loss, hair 

Dandruff hatane ke gharelu nuskhe

पहला घरेलू नुस्खा – बालों को दही या छाछ या मुल्तानी मिटटी से धोने से भी डैंड्रफ की समस्या खत्म हो जाती है! ये तरीका पुराने समय से इस्तेमाल किया जाता है!

दूसरा घरेलू नुस्खा – नारियल के तेल में कपूर को मिलाये! और इस mixture को हफ्ते में 3 -4 बार लगाये! कुछ ही दिनों में रुसी की समस्या खत्म हो जाएगी! इसे भी रात में सोते वक्त लगाकर सुबह उठ कर धो ले!

तीसरा घरेलू नुस्खा-अगर रूसी है और खुजली हो रही है तो सुबह सूरज निकलने से पहले नीम की ताजी और मुलायम पत्त्तियां पीसकर बालों में लगाना चाहिए! इससे फायदा मिलेगा!

चौथा घरेलू नुस्खा– यदि किसी को तैलीय रूसी हो गई है तो रात में स्वदेशी माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें! इसके बाद सिरका और पानी मिलाकर बालों में लगाएं, फायदा मिलेगा!

Hair care tips in hindi for dandruff

रुसी या बालों से संबंधित किसी भी समस्या से छुटकारा पाने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी होता है! बालों की नियमित रूप से साफ़ सफाई और उनकी अच्छी देखभाल यह तो आप सब भली भांति जानते ही होंगे कि अगर पास कोई भी वस्तु तब तक सही सलामत रहती है!

जब तक हम उसकी अच्छी देखभाल करते और जैसे ही उस वस्तु की देखभाल करना बंद कर देते है! वैसे ही उस वस्तु का नुकसान होने लग जाता है ठीक उसी प्रकार अगर हम अपने बालों की देखभाल नहीं करते है तो हमारे बाल भी रूखे और बेजान से हो जाते है!

लेकिन साफ़ सफाई से हमारा आशय यह बिलकुल भी नहीं है बस बालों को धोते रहे बल्कि उसके लिए निम्नलिखित बातों का भी खास ध्यान रखना पड़ता है!

  • बालों को ज्यादा समय के लिए गीले न रखे!
  • गीले बालों पर hair dryer का इस्तेमाल न करे!
  • तेल और दूसरे hair products का इस्तेमाल ज्यादा न करे! तेल का लगाना सर में खुश्की मिटाने के लिए जरुरी है लेकिन इसकी मात्रा कम हो!
  • बालों को धुल मिट्टी और प्रदूषण से बचाए!
  • बालों की सुन्दरता या बालों का झड़ना काफी हद तक हमारे खान पान पर भी निर्भर है! विटामिन c, विटामिन B जैसे बायोटिन (विटामिन B7)  और  नियासिन (विटामिन B3) भी हमारे बालों को healthy बनाये रखने के लिए जरुरी है! हरी सब्जियों और टमाटर में विटामिन c प्रचुर मात्रा में पाया जाता है!
  • बालों के झड़ने को रोकने के लिए रोज़ाना अपने बालों में अच्छे से तेल की मालिश करें क्योंकि तेल की मालिश से आपके बालों को पोषण मिलता है और रक्त संचार भी बढ़ता है और आपके सिर में स्वस्थ बाल भी उगते है!
  • अपने बालों के साथ नरमी के साथ पेश आएं और गीले बालों में कंघी बिलकुल भी न करें और कंघी करते समय हमेशा ध्यान रखें कि आप बालों को पीछे कि दिशा में खींचकर कंघी न करें बल्कि धीरे धीरे कंघी करें क्योंकि बालों को खींचकर कंघी करने से आपके बाल टूटते है!
  • अगर बाहर मौसम कितना भी ठंडा हो पर आप कभी भी गर्म पानी से अपने बालों को न धोएं क्योंकि पानी की गर्मी से आपके बाल कमजोर हो जाते है और आपको बालों के झड़ने की समस्या से झूझना पड़ता है!

आशा है कि आपको हमारी इस पोस्ट से कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जरूर मिली होगी और हमारा यह आर्टिकल पसंद आये होगा तो अपने friends के साथ भी इस आर्टिकल को जरूर शेयर करें और कमेंट द्वारा जरूर बताये कि आपको डैंड्रफ कैसे खत्म करे, डैंड्रफ हटाने के घरेलु नुस्खे,डैंड्रफ खत्म करने का तरीका, कैसा लगा!

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status