Child Care

Healthy Habbits For Kids In Hindi

healthy habits for kids
Written by admin

हर कोई माँ बाप चाहते है कि उनके बच्चे सेहतमंद और तंदरुस्त रहें और इस सबके लिए वो हर प्रकार की कोशिश भी करते हैं माता पिता दिन रात मेहनत करते है! जिससे कि उनके बच्चों को भरपेट खाना मिल सकें और उनके बच्चों को भूखे पेट न रहना पड़े!लेकिन दोस्तों आजकल कुछ बच्चे ऐसे भी है! जो खाना खाने के इच्छुक ही नहीं होते है! जबकि माँ बाप उनके अच्छे पालन पोषण के लिए हर वो चीज़ करते है जिससे कि उनके बच्चे का पूर्णतया पालन हो सके!

हर माता पिता के समक्ष यह समस्या होती है कि कैसे करें बच्चों  को स्ट्रांग करने के लिए तो बच्चों को स्ट्रांग करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है कि बच्चे को वो सारे मिनरल्स दिए जाएं जो कि उसे विकसित करने में सहयक होते है!

पौष्टिक खाना ख़िलाने के साथ साथ इस बात का भी खास ध्यान रखें कि आप अपने बच्चे को जबरदस्ती खाना न खिलाएं क्योंकि यह तो आप जानते ही होंगे कि हर बच्चे की बचपन से ही यह आदत होती है कि बड़े जिस काम को करने के लिए उसे मना करते है वो उसी काम को करता है ! जैसे कि अगर उससे बोला जाएं कि बेटा पानी इधर उधर फालतू में मत गिराओ तो आप जानते ही होंगे कि वो जरूर पानी इधर उधर गिरायेगा! इसलिए अगर आप अपने बच्चे को जबरदस्ती खाना खिलाओगे तो उसका मन ही नहीं करेगा खाने का और वो खाना नहीं खायेगा!

Healthy Food For Child In Hindi 

बच्चों की अच्छी सेहत के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है! उनका अच्छा खानपान इसलिए आप अपने बच्चों के खाने में इन चीज़ों का विशेष ध्यान रखें और इन सब बातों को जानने के लिए इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ें!

Feed the milk to the children: दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है! यह तो आप जानते ही होंगे तो दूध को अपने बच्चों के आहार में जरूर शामिल करें क्योंकि यह बच्चो की हड्डियों के विकास के साथ साथ बच्चो के दाँतों को मजबूत बनाये रखने में भी बहुत आवश्यक होता है इसलिए अपने बच्चो को कम से कम दिन में दो या तीन बार दूध जरूर पिलाएं!

कुछ बच्चें तो दूध को आसानी से पी लेते है और दूध पीने से मना नहीं करते है! लेकिन ऐसे बहुत सारे बच्चें होते है जो दूध पीना पसंद नहीं करते है तो इससे ज्यादा परेशान न हों आप किसी ऐसे product का उपयोग करें! जैसे com-plan , Bourn vita , या फिर Pedia Sure जिससे कि दूध में उसका फ्लेवर डालने से आपके बच्चों को दूध tasty लगने लगेगा और वो दूध पीना शुरू कर देंगे तो दूध आपके बच्चें के अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा है !

Kids Care Tips in Hindi

Feed the kids colorful salad :-  यह तो सब जानते ही है कि सलाद हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है इसलिए जरुरी है कि आप अपने बच्चो के आहार में सलाद को जरूर शामिल करें! सलाद हमारे बच्चो की हड्डियों के विकास के साथ साथ बच्चो के दिमाग के विकास के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है! आप सलाद में गाजर आदि का भी प्रयोग कर सकते हो और आप बच्चो अंकुरित दालें ख़िलाने की भी आदत डालें और अगर आप रात को काले चने या बादाम भिगो कर रखें और सुबह उठते ही अपने बच्चो को बादाम या काले चने खिलाएं तो भी यह आपकी brain power को मजबूत करती है! इसलिए सलाद का भी आपके बच्चो को विकसित करने में खास योगदान है!

Juices Made by Feeding Fruits :- जब भी आपके बच्चें बाहर से खेलकर आएं तो आप उनके लिए fruit juices बनाएं क्योंकि फलों के रस से भी आपको energy मिलती है आपकी थकावट भी दूर हो जाती है! फलों का रस बनाने के साथ साथ आप उसमें ड्राई फ्रूट्स को भी जरूर शामिल करें क्योंकि ऐसा करने से आपके बच्चे को  मिनरल्स भी मिलते है जो कि आपके बच्चे को स्ट्रांग करने में बहुत ही जरुरी होते है!

Kids Health Care Tips In Hindi

Green vegetables feed kids :- हरी सब्जियों में आयरन भरपूर मात्रा में होते है जो कि खून को बढ़ाने में helpful होते है इसलिए यह बहुत जरुरी है कि आप अपने बच्चों के खाने में हरी सब्जियों को भी जरूर शामिल करें लेकिन ज्यादातर बच्चे हरी सब्जियों का नाम सुनते ही भागने लग जाते है! लेकिन फिर भी यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप अपने बच्चे को strong और healthy बनाने के लिए उसको ध्यान हरी सब्जियों की तरफ कैसे लाते हो!

Kids feed the fruits :- फलों में सभी मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते है जैसे कि प्रोटीन ,कैल्शियम ,iron और जिंक आदि और यह सब मिनरल्स हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक होते है! इसलिए अपने बच्चों के आहार में फलों के सेवन को जरूर शामिल करें! अगर आपका बच्चा स्कूल जाता है! तो आप अपने बच्चे के lunch बॉक्स में खाने के साथ साथ फलों को भी एक अलग बॉक्स में रख दें! क्योंकि आपके बच्चो के पोषण के लिए खाने के साथ साथ फलों की भी बहुत आवश्यकता होती है!

Other important things to keep children healthy

  • · दिन में दो से तीन बार दूध पिलाने की आदत जरूर डालें!
  • · बच्चो को हरी सब्जियां जरूर खिलाएं!
  • · बच्चो को यह आदत जरूर डालें कि वो तीनो समय खाना खाये!
  • ·  खाना खाने के साथ साथ daily exercise की आदत जरूर डालें!
  • · अपने बच्चों को सभी तरह की दालें खिलाएं!
  • ·  बच्चों को बासी खाना न खिलाएं!

बच्चो हर प्रकार के फल खिलाएं! ताकि अगर वो कहीं जाएं और उनको अलग तरह का फल खाने को दिया जाये तो वो उसे खाने से मना न कर दें क्योंकि उसको तो उस फल के बारें में कोई जानकारी नहीं होगी!

  • बाहरी उत्पादों का ज्यादा न खिलाएं क्योंकि आपकी सेहत के लिए यह अच्छे नहीं होते है!
  • अगर आपके बच्चो को कोल्ड ड्रिंक्स ज्यादा पीने की आदत है तो आप अपने बच्चो की इस आदत को ज्यादा बढ़ने मत दीजिये क्योंकि यह कोल्ड ड्रिंक आपके बच्चो के लिए जानलेवा सिद्ध हो सकती है! तो अपने बच्चो को कोल्ड ड्रिंक का ज्यादा सेवन न करने दें!
  • पानी का भरपूर सेवन करवाएं क्योंकि यह तो आप सब जानते  ही है कि जल का मनुष्य के जीवन में बहुत महत्व है!

अपने बच्चो को अच्छा खानपान करवाने के साथ ही आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आपके बच्चो को अच्छे खाने के साथ साथ बाहर की ताज़ी हवा भी मिले इसलिए आप प्रतिदिन चाहे थोड़ी देर के लिए ही पर उन्हें बाहर जरूर लेकर जाएं!

आशा है दोस्तों कि आपको हमारा यह आर्टिकल बच्चो को स्ट्रांग बनाने के लिए क्या क्या खिलाएं पसंद आया होगा और  आप भी अब से अपने बच्चों को healthy बनाने के लिए इन सब तरीकों को अपनाएंगे! दोस्तों इन tips का फायदा अकेले अकेले ही मत उठाईये अपने साथ साथ अपने Friends को भी इसका फायदा उठाने का मौका दीजिये इसलिए अपने फ्रेंड्स को भी इस आर्टिकल को Share करें और comment करके आप Healthy Child Tips से जुड़े प्रश्नो के उत्तर भी जान सकते है तो comment जरूर करें!

Related Post :  

About the author

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
DMCA.com Protection Status