Beauty

Kaise Rahe Young (Jawan) Tips in Hindi

Written by admin

Welcome  Friends!

आज कल के time में हम इतना व्यस्त हो गए है कि जीवन में. आपको ये बात सुनकर बिलकुल हैरानी नहीं होगी की उम्र होने से पहले ही लोग बूढ़े हो जाते है. कम उम्र में ही बाल सफेद हो रहे है और चेहरे पर झुर्रियां भी आ जाती है इसलिए आज हम आपने दोस्तों के लिए एक खास topic लाये है हमेशा के लिए युवा रहने के 6 गुप्त सुझाव जिसे आपकी हमेशा जवान रहने की tension को दूर करे देगा और सदा जवान दिखेंगे !

आप सभी ये जरूर चाहते होंगे की आप जवान दिखे और कुछ लोग तो बूढ़ा होने के ख्याल से ही डरते है क्युकी अगर वो समय से पहले ही बूढ़े हो जायेंगे  तो उनके उनकी सेहत भी ठीक नहीं रहती है !

और ये सोच के और दुखी हो जाते है कि फिर उनके परिवार की कौन देखभाल करेगा. अगर कोई ऐसे technique हो जिसकी हेल्प से आप लम्बे समय तक जवान बने रहे तो कितना अच्छा होगा तो आईये जानते है की क्या है वो जवान रहने का टोटके जो हमेशा आपको जवान और स्वस्थ रखेगा?

Jawan rehne ke upay in hindi

एक समय था कि जब एक आदमी 100 साल से ऊपर जीते थे पर आज के टाइम में इतनी सारी समस्यायों  से परेशान होकर  हर कोई व्यक्ति गलत आदतों को अपना लेते है जैसे : शराब पीना धूम्रपान करना और time से खाना नहीं खाने इन सब चीज़ो से भी हम जवान और सेहतमंद नहीं दिखते है पर अब ऐसा नहीं होगा बस आपको इन कुछ खास उपाय को फॉलो करना होगा:-

Actually  सही खानपान और कुछ खास चीजों से आप भी पा सकते हैं सदाबहार जवानी  इसके लिए आप कुछ नैचरल फ्रूट्स को अपनी दिनचर्या में शामिल करना पड़ेगा। तो आइए पहले आपको ऐसे ही कुछ खाने-पीने की चीज़ों के बारे मैं बताते हैं…

मखनफल (एवोकैडो)

मूल रूप से अमेरिकी महाद्वीप से आया यह फल भारत में मखनफल के नाम से मिलता है ! इस फल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है! एवोकैडो में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो त्वचा की सुरक्षा करती है! एवोकैडो आपकी त्वचा की कोशिकाओं को दोबारा बनने में मदद करता है और इससे आपकी त्वचा को जवां और ताजा लुक मिलता है!

राजमा

राजमा से तो सभी परिचित हैं इसमें फाइबर्स और पोटैशियम से भरपूर होता है, इससे कोलेस्ट्रोल लेवल कम होता है और दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है। साथ ही राजमा में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है!

कोकोआ से बनी चॉकलेट

70 फीसदी से अधिक कोकोआ की मात्रा वाले चॉकलेट में काफी प्रोटीन और विटामिन बी होता है, थोड़ी-थोड़ी मात्रा में डार्क चॉकलेट खाने से शरीर में फैट बर्न होता है जिससे आपकी त्वचा और आपके बाल बेहतर होते हैं!

गांठ गोभी (ब्रॉकली)

ब्रॉकली फाइबर्स और विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत हैं इससे न केवल वजन नियंत्रण में रहता है बल्कि दिल की बीमारियों से लड़ने में भी मदद मिलती है !

ब्लू बेरी

ब्लू बेरी में भरपूर मात्रा में विटामिन C होता है इससे बिना रुकवाट के blood regulate होता है! ब्लू बेरी में कुछ खास minerals होते  है जो एंटी aging प्रक्रिया पर निरंतर रखते है! पोटैशियम से भरपूर होने के कारण बेरीज से सूजन भी कम होता है !

 अपनी आयु से कम उम्र कैसे दिखे

हमेशा जवान रहने की चाहे तो सबको होती है पर इसके लिए कोशिश बहुत कम लोग ही करते है कुछ बेहतरीन टिप्स आपके जवान रहने के सपनो को सच कर देगा ! आपके  लिए कुछ खास आयुर्वेदिक निमय के पालन करने से आप हमेशा अपनी उम्र से कम दिख सकते है. उन्हे निमयों  के बार में जिसके कारण हमारे ऋषि मुनि हमेशा स्वस्थ और जवां बने रहते थे!

  1. Proper exercise – समुचित व्यायाम

हमेशा सेहतमंद और जवान दिखने के लिए सबसे पहले हमे जरुरत है की हम थोड़ा टाइम एक्सरसाइज और योग के लिए जरूर निकाले क्युकी हमारे जीवन में आलस बढ़ता जा रहा है, और शारीरक एक्सरसाइज का कोई मतलब ही नहीं रहे गया है !

एक्सरसाइज का ये मतलब है की योग और घूमना फिरना आदि योग हमारे शरीर को हमेशा चुस्त और तंदुरस्त बनाये रखता  है. इससे आपके चेहरे में चमक भी बरकार रखती है और झुरिया भी नहीं आती है !

अगर आपको back पैन कि समस्या है तो आप बाबा रामदेव योग भी अपनाना सकते है क्युकी जब हम बीमार पड़ जाते है तब हम खुद पर ध्यान नहीं रखे पाते और फिर धीरे-धीरे बुढ़पे के ओर बढ़ने लगते है !

इसलिए पहले से ही आप रामदेव बाबा एक्सरसाइज और बाबा रामदेव योग को नियमति रूप से करना शुरू कर दे  इसे आप बहुत सारी शारीरक बीमारियों से दूर रहे पाएंगे और हमेशा जवान रहने का ये सपना भी आपका पूरा हो जायेगा ! आपको हमेशा जवान देखने के लिए अपनी पर्सनालिटी पर भी खास ध्यान देना पड़ेगा तो आईये पढ़िए हमारी यह पोस्ट :- Personality development tips in hindi

 Smart kaise dikhe 

अब यह प्रश्न आता है कि स्मार्ट कैसे बनें? या स्मार्ट कैसे बना जा सकता है? या स्मार्ट बनने के तरीके क्या हैं? ये भी एक खास तरीका है  !हमेशा जवान और स्वस्थ रहने के लिए खुश रहना बहुत जरुरी है इसलिए हमेशा खुश रहें और अपने Face पर हमेशा एक प्यारी सी Smile रखें, क्युकी ऐसा करने से आप smart तो दिखेंगे, और आप जहाँ भी जायेंगे वहां का वातावरण खुशनुमा हो जायेगा और लोग आपको बहुत पसंद करेंगे !

आपका ये ही एक अलग इम्प्रैशन लोगो को इम्प्रेस करने में बहुत काम आएगा और अगर आपको लोगो को कैसे करे इम्प्रेस के बारे में और जानकारी चाहिए तो आप इस पोस्ट को भी पढ़े सकते है:- Importance of first impression 

तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे  (Drink water in copper utensils)

Daily रात को आपने सिरहाने एक तांबे का लोटा या तांबे के कोई दूसरा बर्तन में पानी भरकर जरूर रखे और फिर सुबह जब नींद से आँख खुले तो सबसे पहले  तांबे के लोटा या जो बर्तन में रखा है उसका पानी पिए. ऐसे करने से पेट साफ रहता है,  गैस और एसिडिटी की शिकायत नहीं रहती है साथ ही स्किन भी ग्लो करने लगता है ! ये एक खास तरीका गोरा होने के उपाय में भी काम आता है

सुबह जल्दी उठने के फायदे 

अगर आप चाहते है की आप लम्बी उम्र तक सेहतमंद और ता उम्र  जवान दिखे तो रोज़ाना सुबह जल्दी उठने की तो आदत डालनी ही पड़ेगी क्युकी रोज़ाना सुबह जल्दी उठने के अनेक फायदे है हमारे ऋषि मुनियो ने कहा है की सुबह जल्दी उठने से और कई बीमारियों दूर रहती है और कुछ देर योग या व्यायाम भी जरूर करने चाहिए ! सुबह जल्दी उठने के और फायदे जानने के लिए जरूर पढ़िए : How To Wake Up Early In The Morning

ज्यादा पानी पीये Drink more वाटर

चेहरे की झुर्रिया और बुढ़ापे के मुख्य कारण होता है शरीर में पानी की कमी इसलिए आपको दिन भर में 4 लीटर पानी पीना चाहिए ये बेहतरीन उपाय है. अधिक पानी पीने से शरीर के कई सारे रोग दूर होते है और आप हमसे जवान और खूबसूरत दिखते है ! पानी के फायदे जानने के लिए जरूर पढ़ें : janiye pani pine ke fayde

Stress (तनाव) से कैसे बचे

क्रोध जीवन को खत्म करता है क्युकी मानसिक चिंता से समय से पहले ही आपकी चेहरे में झुर्रिया आने लगती है, और दिमागी टेंशन भी बढ़ जाता है! हमारे शरीर में कुछ ऐसे प्रक्रिया होती है, तनाव से कैसे बचे  ये सवाल मन में कई बार आता है  जिसकी वजह से समय से पहले ही हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाता है, इसलिए जितना हो सके उतना कम टेंशन ले और तनाव से बचे!

Avoid Junk food – जंक फ़ूड से बचे

ऐसे खाने से बचे जो हमेशा हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाता हो और ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करे. हो सके तो जंक फ़ूड और नॉनवेज से दूर रहे !

इस तरह के खाने से शरीर में चर्बी बहुत तेज़ी से बढ़ती है ! जिससे हमारा शरीर की रोग होने की क्षमता कम होती जाती है, और कोई भी बीमारी जल्दी ही आपको प्रवाभित कर लेती है !

 

आशा है दोस्तों कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी तो इस पोस्ट को अपने Friends के साथ भी जरूर Share करें और हमें Comment भी जरूर करें!

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status