Achook Upay

Vastu Shastra Tips For Home In Hindi

Written by admin

Welcome Dear Readers!

वास्तुशास्त्र के अनुसार कैसे होना चाहिए आपका घर, वास्तु टिप्स फॉर हाउस जानिए आज हमारे इस आर्टिकल के जरिये ! वास्तु और फेंगशुई पूरी तरह से सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा के सिद्धांतों पर ही काम करता है !

मान्यता है कि यदि घर में सकारात्मक वातावरण और सकारात्मक वस्तुएं रहेंगी, तो निश्चित ही हमारे कार्यों में भी हमें सफलता प्राप्त होगी और धन संबंधी परेशानियों से मुक्ति मिलेगी !

घर हमारे व्यक्तित्व की पहचान है और ऐसी जगह जहाँ हमारा अस्तित्व होता है ! इसलिए घर के लिए वास्तु का प्रत्येक और हर घर में पालन करना चाहिए ! आपके धर्म, जाति या मान्यताओं के बावजूद एक बार अगर आपको घर के लिए वास्तु टिप्स का अनुभव करेंगे तब आप भली भाँति समझ जाएँगे कि यह सही तरीके से काम करनेवाला विज्ञान है !

Vastu Shastra For House

मकान को घर बनाने के लिए जरूरी है, परिवार में सुख-शांति का बना रहना और ऐसा होने पर ही आपको सुकून मिलता है ! घर में सुख शांति बनाये रखने के लिए आप हमारी यह पोस्ट जरूर पढ़ें : कैसे बनाये रखें घर में सुख शान्ति

वास्तु शास्त्र तेजी से लोकप्रिय होता जा रहा है और अधिक से अधिक लोग अपने व्यक्तित्व में सुधार करने के लिए और घर में शांति लाने के लिए और दुख और गरीबी को दूर रखने के लिए वास्तु शास्त्र का उपयोग करने लगे है !

कई बार ऐसा भी होता है कि आप तमाम पूजा-पाठ करते हैं, लेकिन अच्‍छे फल नहीं मिलते, ऐसे में आप अपने घर के वास्‍तुशास्‍त्र पर ध्‍यान दें! हम आपको बताने जा रहे हैं, बेसिक वास्तु टिप्स फॉर होम जो बहुत साधारण हैं और उनसे आप अपने घर में सुख-शांति बनाये रखने में सफल हो सकते हैं !

Vastu Tips For House

  • घर के प्रवेश द्वार पर स्वस्तिक या ऊँ की आकृति लगाएं ! इससे परिवार में सुख-शांति बनी रहती है !
  • घर में धन-संपदा और सुख-शान्ति के लिए घर में पंचमुखी हनुमानजी की मूर्ति को अपने घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में स्थापित करें और इनकी रोजाना पूजा करें ! पूजा घर उत्तर-पूर्व दिशा अर्थात ईशान कोण में बनाना सबसे अच्छा रहता है और ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारी इस पोस्ट को जरूर पढ़े:- Vastu Tips For Pooja Room
  • रसोईघर को घर की पूर्व व दक्षिण दिशा की ओर होना चाहिए क्योंकि ये दोनों दिशाएं वायु और प्रकाश का संचालन करती हैं ! रसोईघर को कैसे बनाये वास्तुशास्त्र के अनुसार आप हमारी इस पोस्ट के जरिये जानिए:- Vastu Tips In Hindi For Kitchen
  • वास्तुशास्त्र के अनुसार कछुआ रखना शुभ माना जाता है ! घर में धातु का बना कछुआ रखने से पैसे की समस्या धीर-धीरे खत्म होने लगती है !
  • डिप्रेशन को कैसे  दूर  करे घर के खिड़की दरवाजे इस प्रकार होने चाहिए, कि सूर्य का प्रकाश ज्यादा से ज्यादा  समय के लिए घर के अंदर आए ! इससे घर की बीमारियां दूर भागती हैं !

Vastu Shastra For Mirror

बेसिक वास्तु फॉर होम  आप अगर वास्तुशास्त्र की बात करें तो इसमें सबसे शक्तिशाली चीज़ों में एक आईने को प्रमुख माना गया है !  इस बात का अंदाजा  इसी बात से लगाया जा सकता है कि “आईना ” वास्तु शास्त्र में किसी भी प्रकार के वास्तु-दोष निवारण के लिए काफी उपयोगी माना गया है ! आईये जानते है कि आईना से कैसे आप अपने घर में सुख-शांति ला सकते है !

  • घर का मुख्य दरवाजा दक्षिणमुखी नहीं होना चाहिए ! अगर मजबूरी में दक्षिणमुखी दरवाजा बनाना पड़ गया हो, तो दरवाजे के सामने एक बड़ा सा “आईना” लगा दें !
  • तिजोरी के सम्मुख रखा दर्पण धन में दिन दुगुनी, रात चौगुनी वृद्धि करता है ! और इसके साथ  जानिए :-10 नियम अमीर बनने के लिए
  • घर में खाने की डाइनिंग टेबल के सम्मुख रखा आईना घर में अखंड धन-धान्य का कारक भी होता है !
  • आईने को घर की उत्तर और पूर्व दिशा की दीवार पर लगाना सबसे उत्तम रहता है !

Vastu Tips For Living Room In Hindi

वास्तु टिप्स फॉर लिविंग रूम यह हमारे घर का वो कमरा होता है, जहां हम अपने दिन का ज़्यादातर वक्त शान्ति से गुजारते हैं ! टीवी, जो कि मनोरंजन का एक अहम् साधन है, भी ज़्यादातर लिविंग रूम में ही रखा जाता है !

यह वह कमरा होता है जहां घर के सारे लोग दिन में कम से कम 1 बार जमा होते हैं ! अतः घर के सदस्यों की सुख शान्ति के लिए लिविंग रूम से जुड़े वास्तु के नियमों का आपको पालन अवश्य करना चाहिए !

  1. लिविंग रूम का रंग नीला, सफ़ेद, पीला या हरा होना चाहिए ! लिविंग रूम में काले या लाल रंग से परहेज करें !
  2. मुख्य द्वार के पास की दीवारों का रंग गहरा नहीं होना चाहिए क्योंकि वास्तु के अनुसार यह सकारात्मकता को सोख लेता है !
  3. घड़ी को हमेशा पूर्व या उत्तर की दीवार पर लगाया जाये। आपके बैठने के स्थान के सामने घड़ी लगाना अति शुभकारी माना गया है !
  4. लिविंग रूम में एक्वेरियम को पूर्व-उत्तर के कोण की दिशा के मध्य में रखा जाये ताकि इसमें बैठने वाले लोगों का मन शान्त व स्थिर रहें !
  5. आप घर के सोफे को दक्षिण या पश्चिम की दीवारों की तरफ रख सकते हैं !
  6. आप लिविंग रूम में सकारात्मक ऊर्जा लाने के लिए कलाकृतियों का प्रयोग कर सकते हैं ! लिविंग रूम की उत्तरी दीवारों पर लम्बी दूरी के जल के स्त्रोतों की तस्वीर लगाएं, जिसमें पानी के गुणों का वर्णन सामने आ सके !
  7. एयर कंडीशनर्स को घर की पश्चिमी या उत्तरी दीवारों पर रखा जाना आवश्यक है !
  8. प्रवेश द्वार के ऊपर भगवान् की मूर्तियाँ नहीं रखी जानी चाहिए ! आप प्रवेश द्वार के ऊपर बाहरी तरफ गणेश जी की प्रतिमा या तस्वीर रख सकते हैं ! जिससे घर में आने वाली सारी बाधाएं दूर हो जाती है ! और घर में आने वाले संकटो को दूर करने के लिए क्या-क्या कर सकते है जानिए हमारी इस पोस्ट के जरिये :- Vastu Shastra For Home

Vastu For Toilet And Bathroom

आजकल घर में जगह का अभाव होता है इसलिए बाथरूम और टॉयलेट एक साथ होना बहुत सामान्य सा है ! लेकिन वास्तुशास्त्र के अनुसार ऐसा होना सही नहीं है ! जिस घर में बाथरूम और टॉयलेट एक साथ होते हैं, उस घर में वास्तुदोष अवश्य होता है !

  1. घर में टॉयलेट और स्नानघर को दक्षिण पश्चिम की ओर ही बनाएं ! इससे लाभ ही लाभ मिलेगा !
  2. नेगेटिव सोच  कैसे  दूर  करे  “एक कटोरी में फिटकरी डाल अपने घर के बाथरूम में रख दे, एक महीना के बाद इस कटोरी में रखे फिटकरी को बदल दे ! इस उपाय से घर में फैली जितनी भी नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाएगी !
  3. शौचालय का दरवाजा हमेशा बन्द रखना चाहिए एंव शौचालय को कभी भी पूर्व या उत्तर की दीवार से सटा हुआ नहीं होना चाहिए !

Vastu Plant For Money

हिंदू धर्म में वास्तुशास्त्र का काफी महत्व है ! घर में किस वस्तु को किस  दिशा या स्थान  पर रखना चाहिए इसकी जानकारी वास्तुशास्त्र में मिलती है ! मान्यता है कि वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर घर को सजाया जाए तो घर में खुशहाली आती है ! घर में अखंड धन-धान्य में वृद्धि लाने के लिए जरूर पढ़े हमारी ये पोस्ट :- Vastu Tips For Money Matters

सकारात्मकता ऊर्जा का स्रोत है तुलसी का पौधा

वास्तु के मुताबिक तुलसी का पौधा घर में जरूर होना चाहिए ! मान्यता है कि इस पौधे में साक्षात मां लक्ष्मी का वास होता है ! इस पौधे का घर में होने से कंगाली दूर होती है ! अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो आपके घर में मौजूद वास्तु दोष दूर होते है और धन वृद्धि में सहायक होते हैं और इसके साथ जानिए:- Dhan prapti kuber mantra 15 achook upay

साथ ही इसको लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं कर पाती है ! अगर होती भी है तो यह उसे नष्ट कर घर में धन की वृद्धि करता है !

वास्तु के अनुसार, घर के दक्षिण भाग में छोड़कर कहीं भी तुलसी का पौधा लगाया जा सकता है ! क्योंकि दक्षिण में लगा पौधा फायदे की बजाए नुकसान पहुंचा सकता है !

Vastu Plants Inside House

एक और पेड़ काफी फायदेमंद है और वह है आंवला, मान्यता है कि इस पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है ! जहां भगवान विष्णु होते हैं ! वहां लक्ष्मी का होना स्‍वभाविक है ! इस पेड़ को घर में उत्तर दिशा और पूर्व दिशा में लगाना अधिक लाभदायक माना जाता है ! इसको लगाने से परिवार के लोगों की परेशानियां कम होती हैं ! हमारी इस पोस्ट को जरूर पढ़े : Amla benefits in hindi

10 Vastu Tips For Home In Hindi

कई बार हमारे साथ ऐसा भी होता है कि आप तमाम पूजा-पाठ करते हैं, लेकिन अच्छे फल नहीं मिलते, ऐसे में आप अपने घर के वास्तुशास्त्र पर ध्‍यान दें ! वास्तु शास्त्र इन हिंदी  के जरिये बताने जा रहे हैं, कुछ टिप्स जो बहुत साधारण हैं और उनसे आप अपने घर में सुख-शांति बनाये रखने में सफल हो सकते हैं !

  1. Vastu Pyramid Kya Hota Hai? “पिरामिड का वास्तुशास्त्र में बहुत महत्व होता है! पिरामिड के बारें में यह माना जाता है कि घर में जिस जगह वास्तुदोष पाया जाता है उस जगह रखने से दोष दूर हो जाता है ! पैसे की कमी को दूर करने के चांदी ,पीतल और तांबे के पिरामिड को घर में रखना चाहिए !
  2. झाड़ू और पोछे को रसोईघर से दूर रखना चाहिए ! ऐसी चीजें घर में अन्न की कमी का आभास कराती हैं ! वास्तुशास्त्र के अनुसार और क्या करे जिससे आपका स्वास्थ्य हमेशा ठीक रहे :- Vastu Tips For Good Health
  3. रसोईघर की दीवारों का रंग सफेद रखना चाहिए !
  4. परिवार में लड़ाई-झगड़ों से बचने के लिए ड्रॉइंग रूम यानी बैठक में फूलों का गुलदस्ता लगाएं !
  5. दरवाजे पर कपूर जलाने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है !
  6. घर में प्रवेश करते ही रोशनी होनी चाहिए ! यदि वहां सूर्य की रोशनी नहीं पहुंचती है तो वहां हमेशा एक लाइट जलाकर रखें !
  7. घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करे, इसके लिए जरूरी है कि मुख्य द्वार हमेशा साफ-सुथरा हो ! मुख्य द्वार पर पानी का फाउंटेन लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है !
  8. घर में हरे-भरे पौधे व खूबसूरत पौधे सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करते हैं ! इसके लिए आप बिल्कुल सस्ते पौधे जैसे मनी प्लांट, एरोकेरिया आदि लगा सकती हैं ! इनका रख-रखाव भी आसान होता है ! अगर हो सके तो घर के आंगन में एक छोटा सा बगीचा जरूर बनाएं !
  9. घर में खुशबूदार फूल, अरोमा ऑयल या मोमबत्ती जलाकर कर रखें ! घर को खुशबूदार बनाने के लिए अरोमाथेरेपी का इस्तेमाल भी कर सकती हैं !
  10. लाइफ में पावर ऑफ़ पॉजिटिव थिंकिंग का बहुत महत्व है तो क्या करे? वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में रंगीन मछलियों को रखने से घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा आती है ! एक्वेरियम में रंगीन मछलियों को रखने से घर में धन दौलत की कभी कमी नहीं रहती है !

आशा है कि आपको हमारी इस पोस्ट से कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जरूर मिली होगी और हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा तो अपने friends के साथ भी इस आर्टिकल को जरूर शेयर करें और कमेंट द्वारा जरूर बताये कि आपको वास्तु शास्त्र के उपाय,वास्तु टिप्स इन हिंदी, वास्तु  प्लांट  फॉर  मनी, वास्तु  शास्त्र  फॉर  मिरर, वास्तु  टिप्स  फॉर  हाउस, 10 वास्तु  टिप्स फॉर होम इन हिंदी, कैसा लगा!

 Related post :-  Vastu Tips In Hindi For Home Office Construction

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status