Pregnancy tips in hindi

How To Get Pregnant In Hindi – गर्भधारण करने का सही तरीका

Written by admin

हैल्लो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में मैं आप सभी के साथ How To Get Pregnant In Hindi – गर्भधारण करने का सही  तरीका क्या है? इसके बारे में जानकारी शेयर करने जा रही हूँ! एक महिला के जीवन में प्रेगनेंसी यानि की गर्भावस्था अपने साथ कई सारे बदलाव ले कर आता है! कुछ बुरे तो कुछ अच्छे! लेकिन फिर भी इसे पाने का हर महिला का सपना होता है! लेकिन कभी-कभी कुछ कारणों की वजह से गर्भधारण करने में समस्याएँ आ जाती हैं!

और यही कारण है की जिन कपल्स की तमाम कोशिशों के बाद भी संतान सुख की प्राप्ति नही हो पाती हैं! और वो मानसिक तनाव, टेंशन और अवसाद के शिकार हो जाते हैं! उन्हे परिवार वालों के साथ साथ दूसरे लोगो की कई बातें सुनी पड़ती हैं!

इसलिए आज इस आर्टिकल में हमने आपको प्रेग्नेन्सी के लिए जरुरी टिप्स, आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे, मेडिकल उपाय और तरीके बताये जायंगे! तो आईये दोस्तों पढ़ते है की ऐसे कौन सी प्रॉब्लम की वजह से हम संतान सुख से वंचित रहा जाते हैं! और उसे प्रॉब्लम को कैसे दूर करे?

Pregnancy Tips in Hindi

प्रेग्नेंट होने के तरीके इन हिंदी में की यहाँ कुछ कारण हैं जो की महिलाओं में infertility के ज़िमेदार हो सकते हैं, और जिनके होने पर आप प्रेग्नेंट नही हो पा रही हैं! सही कारणों का पता लगाने के लिए अपने gynaecologist से मिलकर पूरी जाँच करवाएं और फिर ही किसी नतीजे पर पहुँचे!

बच्चा होने के लिए महिलाओ के एग्स ओव्री से निकलने के 24 घंटे के अंदर ही फर्टिलाइज़ होने चाहिए! आदमी के स्पर्म औरत के रिप्रोडक्टिव ट्रॅक्ट मे 48 से 72 घंटे तक ही जीवित रह सकते है! क्युकी  बच्चा पैदा करने के लिए एंब्रीयो एग और स्पर्म के मिलन से ही बनता है!

बॉडी में चर्बी की मात्रा अधिक हो जाने से चर्बी की मात्रा अधिक Produce करता है जो Ovulation की प्रक्रिया में बाधा डालता है! अगर आपका वज़न ज्यादा है और Conceive करने में मुश्किलें हो रही हैं तो सबसे पहले अपना वज़न कुछ किलो कम करें! जाने वजन कम कैसे करे ? वज़न कम करने के कुछ बेहतरीन स्वस्थ उपाय!

कंसीव करने में वजन का काफी असर पड़ता है! वर्कआउट करने से न केवल आपका वजन कम होता है बल्कि आपके सभी अंग ठीक से काम करने लगते हैं! रक्त परिसंचरण गर्भ धारण को और भी आसान बनाता है इसलिए रोज़ वर्कआउट करें!

प्रेग्नेंट होने के तरीके इन हिंदी ज़रूर जाने की कई दवाइयां यहाँ तक कि आराम से मिल जाने वाली आम दवाइयां भी आपकी fertility  पर बुरा प्रभाव डाल सकती हैं.कई चीजें ovulation  को रोक सकती हैं!

Pregnancy In Hindi details

प्रेग्नेंट होने के उपाय में सबसे पहले आप को कैल्शियम विटामिन स, डी फोलिक एसिड और विटामिन इ का सप्लीमेंट ले या तो ऐसे आहार ले जिस से शरीर तंदुरस्त हो. दोनों पति और पत्नी को इस प्रकार के आहार लेना होगा जल्दी प्रेग्नेंट होने के लिए. व्यायाम करे और फिट भी रहे

डॉक्टर से जांच कराएं:- बच्चे कि  प्लानिंग करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले लेना चाहिए और अपनी जांच करा लेना चाहिए . इससे यह पता चल जायगा कि आपको किसी तरह कि शारीरिक परेशानी तो नहीं है!

एक हेअल्थी लाइफस्टाइल बनाए रखें:- बच्चा पैदा करने के चान्सेस बढ़ाने के लिए बेहद आवश्यक है कि  पति-पत्नी  एक स्वस्थ्य- जीवनशैली अच्छा बनाये रखें! इससे होने वाली संतान भी अच्छी होगी. खाने – पीने में पर्याप्त भोजन और फल की मात्रा रखें!

इसमे कोई शक नहीं है की ज़्यादा तनाव आपके रिप्रोडक्टिव फंक्षन मे प्रभाव डालेगा! तनाव से कामेक्शा ख़त्म हो सकती है,और एक्सट्रीम कंडीशन्स मे महिला मे मेन्स्ट्रवुशन की प्रोसेस को रोक सकती है! एक शांत मन आपके शरीर पर अच्छा प्रभाव डालता है,और आपके प्रेग्नेंट होने की चान्सेस को बढ़ाता है!

Pregnant In Hindi Jankari

शादीशुदा जिंदगी में संतान सुख का आनंद लेना बेहद अहम माना जाता है! पर बहुत कोशिशों के बाद भी माँ बना का सुख नहीं मिला पता है और महिलाए डिप्रेशन के ओर चली जाती! उसे वक़्त सिर्फ निराशा ही नज़र आती है! तो दोस्तों अब निराश होने की कोई जरुरत नहीं है निचे दिए गए टिप्स को अपनाइए ओर ज़िंदगीय में खुशिया लाईये!

  • पुरुषो को अश्वगनधा चूर्ण,मूसली,विदारीकंद और कवच बीज का चूर्ण रात को सोने से पहले दूध में मिला के पीना चाहिए!
  • महिला के लिए प्रेग्नेंट होने के टिप्स इन हिंदी में है की अश्वगंधा को गुड़ और घी के सात मिला के दिन में दो बार खाये और वोह भी महावरी के छठे दिन के बाद !
  • माँ बनने के टोटके में अशोक का फूल को पीस के दही के साथ मिला के खाये !
  • अपामार्ग के जड़ का चूर्ण दूध में मिला के पिए महावरी के शुरू होने पर और अगले महावरी तक !
  • पीपल के सूखे फूल का चूर्ण बनाये और दूध में मिला के महावरी शुरू होने के पांचवे दिन से खाने का शुरू करे!
Fast Pregnancy Tips In Hindi – Fengshui tips

ऐसे कहते हैं ना..कोई महिला तब तक पूरी नहीं होती है जब तक कि वो मां नहीं बनती है इसलिए मां बनने का अधिकार हर महिला का है लेकिन कभी-कभी कुछ कारणों की वजह से कुछ महिलाएं चाहकर भी मां नहीं बन पाती हैं! आज हम ऐसी महिलाओं की मु्श्किल आसान कर देते हैं और उन्हें हम बताते हैं फेंग शुई के कुछ ऐसे टिप्स जिसकी वजह से वो जल्द से जल्द मां बन जायेंगी!

  • घर के मेन डोर से पेड़, टेलीफोन की तार या शीशा हटा दीजिये।
  • बेडरूम में हल्के रंग की चादरें और पर्दे हों।
  • महिलायो को हमेशा बेड की दाहिनी ओर और मर्द को बेड के बाएं ओर सोना चाहिए
  • छोटे से क्यूट से बच्चों की तस्वीरें लगाइये
  • घर में एक हाथी की मूर्ति रखें!
  • बच्चों वाले लाफिंग बुद्धा को भी बेडरूम में रखिये!
  • तीखी वस्तुएं या धारदार वस्तुओं जैसे चाकू-कैंची को शयनकक्ष में ना रखें!

यही कुछ खास बातो को अपनाकर भी आप आपने ज़िंदगीय में माँ बनाने का सुख पा सकती है ये देखने में बहुत छोटी छोटी बाते है पर इसे आपने से आपकी लाइफ खुश आ सकती है

उम्मीद है की हमारे इस पोस्ट How To Get Pregnant In Hindi – गर्भधारण करने का सही तरीका से आपको काफी सारी जानकारी प्राप्त हुई होगी आपको ये पोस्ट कैसे लगा आप आपने विचार कमेंट बॉक्स जरिये बता सकते है! इस आर्टिकल को आप आपने दोस्तों और रिलेटिव्स को भी सेंड कर सकते है! facebook, whatsup, twitter, और Google plus के जरिये!

inhe bhi jarur padhe :-

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status