Education

English Kaise Sikhe Tips In Hindi ( English Padhna Aur Bolna Kaise Sikhe)

Written by admin

English padhna kaise sikhe: आज हम आपके लिए इंग्लिश कैसे सीखे से सम्बन्धित आर्टिकल लाये है ! यह तो आप सब जानते ही होंगे कि अंग्रेजी आज के समय में ग्लोबल भाषा के रूप में उभर रही है ! और अंग्रेजी संसार भर में कहीं भी बोली जा सकती है ! और यही सब कारण है जिसकी वजह से अंग्रेजी पढ़ना,लिखना और बोलना बहुत आवश्यक हो गया है !

दोस्तों आज hum english kaise sikhe वाली जो धारणा सब लोगों ने बना रखी थी कि हम कभी भी इंग्लिश न तो लिख पाएंगे और न ही कभी सीख पाएंगे, को दूर करने वाले है ! और आपकी english  likhna  kaise  seekhe जैसी समस्या को खत्म कर देंगे ! दोस्तों अंग्रेजी न सीख पाना यह कोई समस्या नहीं है, यह तो केवल हमारा डर है जो हमें इंग्लिश सीखने के लिए आगे बढ़ने नहीं देता है !

English Grammer Kaise Sikhe

english gramme kaise sikhe : इंग्लिश सीखने के लिए सबसे पहले आप आपको इंग्लिश ग्रामर पर  बहुत ज्यादा ध्यान देना होगा ! क्योंकि परफेक्ट इंग्लिश ग्रामर की सहायता से ही बोली और पढ़ी जा सकती है ! इंग्लिश ग्रामर में आपको Noun,Pronoun, Modals, Determiner, Articles, Senteces, Tenses का पूर्ण ज्ञान होना बहुत आवश्यक है !

इंग्लिश ग्रामर की आजकल बहुत सारी किताबें बाज़ारों में कम दामों में उपलब्ध हो जाती है तो आप चाहे तो उन्हें खरीदकर पढ़ें और उसके बाद आपको बेहतर परिणाम ही मिलेंगे !

इसी के साथ आप वर्ड मीनिंग पर भी ध्यान दें क्योंकि कोई भी वाक्य बनाने के लिए उस शब्द के अर्थ का ज्ञान होना बहुत आवश्यक अगर आपको अर्थ पता होगा तो बिना देरी के वाक्य बहुत आसानी से बना लोगे लेकिन अगर आपको अर्थ पता नहीं होगा तो आप वाक्य बनाने में असमर्थ रहोगे !

इंग्लिश ग्रामर की सारी जानकारी पाने के लिए आप इन्हे भी जरूर पढ़ें :

How To Learn English Word Meaning  In Hindi

English Tense की जानकारी हिंदी में

Word Meaning English To HindPdf File

English Sikhne Ki Books

English kaise Sikhein Hindi Mein

English Word Meaning In Hindi List

ऊपर दी गई लिंक्स पर क्लिक करने से आपको और अधिक जानकारी प्राप्त हो जाएगी !

English Speaking kaise sikhe

हिंदी हमारी  मातृभाषा  है  मगर  सभी  राज्यों  में हिंदी भाषा नहीं बोली जाती  है और  न  ही पूरी दुनिया  में ! इंग्लिश एक  भाषा  है  जो ज्यादातर उपयोग  में  है ! यही नहीं , बिज़नेस  की  भाषा ही अंग्रेजी है ! अगर आप अच्छा करियर  बनाना चाहता  है  तो  आपको  अंग्रेजी बोलनी और  लिखनी आनी चाहिए  ! अगर  आप  इंग्लिश  medium  में  पढाई  नहीं कर पाए हो तो निराश  होने  की जरूरत नहीं है !  आप  चाहे  तो  अंग्रेजी  में  आप भी  fluent बन  सकते  है  और  आप भी फर्राटेदार इंग्लिश बोल सकते हो ! फर्राटेदार इंग्लिश बोलने की हमारी यह पोस्ट जरूर ‘पढ़ें : इंग्लिश सीखने का आसान तरीका ( इंग्लिश सीखने का मूलमंत्र)

English Improve Kaise Kare

इंग्लिश सीखने के लिए अक्सर हमारे सामने एक चुनौती उभरती है और वो चुनौती है, English Improve Kaise Kare तो दोस्तों घबराईये मत आज हम आपकी इस समस्या को दूर करने के लिए ही तो हाजिर हुए है !

इंग्लिश को सुधारने के लिए आपको हमारे द्वारा बताये जाने वाले तरीकों को फॉलो करना होगा ! और इसी के साथ अपनी अंग्रेजी सुधारने के लिए आप हमारी यह पोस्ट भी जरूर पढ़ें :  English Improve Kaise Kare

सबसे पहले तो आपको अंग्रेजी बोलते समय होने वाली कठिनाइयों को स्वीकार करने होगा ! दरअसल जब तक आप अपनी कमजोरियों को स्वीकार नहीं करते हो  तब तक आप अपनी उस समस्या को हल नहीं कर पाते हो ! इसलिए जितनी जल्दी हो सके अपनी गलतियों को स्वीकार करो और उनका हल खोजो ! और इस भाषा से सम्बन्धित कठिनाइयों पर ध्यान देना शुरू कर दो और देखो कि आपको सबसे ज्यादा परेशानी कहाँ होती है !

अंग्रेजी भाषा में ऐसे बहुत से शब्द है जिनको बोलते समय आपको थोड़ा सा परिवर्तन करने पर ध्यान रखना होगा जैसे कि रीड की स्पेलिंग Read है और रेड की स्पेलिंग Red है ! तो बस इन दोनों शब्दों को बोलते वक्त सावधानी बरतनी होगी !

किसी भी जानकारी को सर्च करते समय गूगल का इस्तेमाल इंग्लिश में करें ! खासकर जब बात हो अपनी पसंद की खबरें या जानकारी हासिल करने की !

उदाहरण के लिए : अगर आपको कुकिंग पसंद है तो आप फूड रेसिपी इंग्लिश में सर्च करें ! इसके अलावा फैशन, कार, ट्रेवल के बारे में इंग्लिश में जानकारी हासिल करें ! हो सकता है शुरू-शुरू में आपको कुछ समझ में नहीं आए, लेकिन इससे घबराए नहीं !कुछ शब्दों के मतलब जानें और फिर समझने की कोशिश करें ! और फिर उसके बाद देखना धीरे-धीरे आपकी रुचि बढ़ने लगेगी ! और आपको इंग्लिश पढ़नी आ जाएगी !

इसी के साथ- साथ आप इन्हे भी जरूर पढ़ें :

घर बैठे कैसे बनाये मलाई कोफ्ता

घर बैठे लें हैदराबादी मटन बिरयानी का

5 मिनट में सिंगापुरी चाऊमीन बनाये अपने हाथो से

अगर आपको किताबें पढ़ने का शौक है तो आप अपनी पसंद की अंग्रेजी की किताब पढ़ें ! इसके लिए ध्यान रखें कि कोई ऐसी किताब पढ़ें जिसे आप मन लगाकर पढ़ सकें ! और किताब पढ़ने के बाद अंग्रेजी भाषा का जो भी नया शब्‍द सीखते हैं उसे एक नोटबुक में लिख लें ! इसके साथ ही नए शब्‍दों को वाक्‍यों में इस्‍तेमाल करने की भी कोशिश करें !

इंग्लिश में खुद थोड़ा- बहुत सीखने के बाद आप अपने दोस्तों के साथ बोलने की प्रैक्टिस करें और जानें कि आपने इंग्लिश में कितना इंम्प्रूवमेंट किया है ! और साथ ही साथ वर्ड मीनिंग्स याद करें हमारे इस आर्टिकल के जरिये : वर्ड मीनिंग याद रखने के लिए रखें इन बातों का खास ध्यान

इंग्लिश newpaper पढ़ना शुरू कर दें !

English Me Introduction Kaise De

दोस्तों हम जानते है कि आजकल आप हमेशा यही सर्च करते रहते हो कि English me introduction kaise de  क्योंकि आपको हमेशा यह बात परेशान करती रहती है कि English me baat kaise kare  तो दोस्तों अब अपनी इस परेशानी को भूल जाईये और ध्यान से पढ़िए हमारी इस पोस्ट को और फिर देखना आप भी आप भी अपने आप इंग्लिश में बात करना सीख जाओगे !

वैसे तो सामान्यता हमें इंग्लिश में introduction  देने की ज्यादा जरूरत नहीं पड़ती है ! लेकिन आजकल अंग्रेजी का दौर है दोस्तों ! और अंगेज़ी हर स्थान पर अनिवार्य हो गई है !

इंग्लिश में बात करने की सबसे ज्यादा जरूरत इंटरव्यू देते समय पड़ती है ! क्योंकि दोस्तों वो कहते है न First Impression Is The Last Impression और हर कोई व्यक्ति दूसरों के समक्ष अपनी ऐसी छाप छोड़ना चाहता है जिसे कोई भूल ही न पाए ! तो अगर आप भी अपनी पहली मुलाकात को दिलचस्प बनाना चाहते हो तो हमारी यह पोस्ट जरूर पढ़ें : कैसे बनाये अपनी पहली मुलाकात को दिलचस्प

अब मैं आपको एक उदाहरण द्वारा बताउंगी कि apna introduction kaise de

हम जो आपको यह उदाहरण बता रहे है आप इसे कहीं भी बोल सकते हो, Like Office, Party etc.

Good Morning Sir/Madam

I feel happy to speak few lines about me. I Am Rohit Sharma. I have completed my MCA From Bitt Ranchi with aggregate 77 % marks. Basically, I Belong to Ranchi, Jharkhand. I choose to move forward, growing and learning every day. My Strength is my positive thinking and self-motivation. In my leisure time, I like to teach my roommate & listening music & spending time in social networking. My short time goal is to get a job in a software company and a long time goal is a successful person in life. This is all about me.

Thank you

दोस्तों यह है एक छोटा सा उदाहरण और इसी के साथ आप हमारी इन पोस्ट द्वारा भी स्वयं को प्रोत्साहित कर सकते है English me baat krne ke liye  :

इंटरव्यू मे पूछे जाने वाले प्रशन के जवाब अब जाने हिन्दी में

कैसे पाएं अपनी मनपसंद की सरकारी नौकरी

जॉब इंटरव्यू को कैसे पास किया जाये

प्रेरणादायक विचार

English Speaking Tips In Hindi

आप हमेशा सोचते रहते होंगे कि इंग्लिश कैसे बोले और  इंग्लिश कैसे सीखे, दोस्तों आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताएंगे जिससे यह सारी बातें हल हो जाएँगी ! तो दोस्तों ध्यानपूर्वक पढ़िए इन टिप्स को और उसके बाद इन्हे अपने ऊपर Apply भी करे !

Think in English: आप जो भी सोचते हो उसे अंग्रेजी में ही सोचे ! क्योंकि अगर आप कुछ इंग्लिश में सोचोगे तभी तो आप उन विचारों को वाक्यों के रूप में प्रस्तुत कर पाओगे !

Talk English: किसी  के  साथ  बात इंग्लिश में करे, ख़ासकर अपने  family Members से, तो सिर्फ अंग्रेजी  में ही बोले ! क्योंकि Ghar से अच्छा और  कौन-सा  माहौल  हो  सकता  है  practice करने के  लिए? और इसमें आपके घर के सदस्य भी आपको support करेंगे !

Listen English: अंग्रेजी बोलना सीखना है तो हमेशा जो भी सुने इंग्लिश में ही सुने अर्थात इंग्लिश newspaper पढ़ने के साथ-साथ इंग्लिश news सुनना भी शुरू कर दो ! और इसी के साथ इंग्लिश Movies सुनना भी शुरू कर दीजिये इससे आप आप शब्दों का सही जगह पर उपयोग करना शुरू कर दोगे ! और आप रेडियो को भी इंग्लिश में सुन सकते हो !

Read And Write English : Textbook और serious matter पढ़ने में दिलचस्पी न  हो तो  novels  ही सही मगर  अंग्रेजी में पढ़ने की आदत डाले ! इसका फायदा यह है कि जब आप कोई  भी दिलचस्प  बात पढ़ेंगे अंग्रेजी  में,  तो  अंग्रेजी का वो शब्द और वाक्य आप के दिमाग में बैठ जाएगा !

अगर आप हर रोज़ एक page किसी भी विषय पर अपने विचार लिखने की आदत डाल लेंगे तो आपकी vocabulary और sentence construction capability भी बढ़ जाएगी !  आप हमेशा सोचते होंगे कि आप भी vocabulary master बन जाये तो दोस्तों केवल सोचिये ही मत आप हमारी इस पोस्ट द्वारा vocabulary master बन सकते हो ! तो इस पोस्ट को जरूर पढ़ें : How To Learn Vocab Fast

आशा करते है कि आपको English  padhna  kaise  sikhe  आर्टिकल पसंद आया होगा तो दोस्तों इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स के साथ भी जरूर शेयर करें ! और अपने किसी भी सवाल या जानकारी के लिए आप हमें कमेंट भी जरूर करें !

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status