Plugin Installation

Top 5 Popular WordPress Plugins 2017 Hindi Me jankari

Written by admin

WordPress में Plugin कैसे Install करते है : अगर आप अपनी साइट को एक बहुत अच्छी साइट बनाना चाहते हो जिसे आप Google Search Engine पर First Pages में देखना चाहते हो तो आपको अपनी साइट में बहुत से Plugins Add करने की जरुरत पड़ेगी और ये Plugins कैसे Add कैसे करते है यह हम आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे !

आज हम आपको प्लगइन install करने के साथ-साथ Top WordPress Plugins, Free WordPress Plugin WordPress Plugin Directory और WordPress Hosting Plugin के बारे में भी विस्तारपूर्वक चर्चा करेंगे ! तो दोस्तों आईये सबसे पहले Plugin install करने से पहले हम आपको कुछ Best WordPress Plugin के बारे में बताते है फिर उसका Install करना भी सिखाएंगे ! इसी के साथ-साथ दोस्तों अपने डाटा को सुरक्षित रखने के लिए उसका बैकअप लेना बहुत जरुरी होता है, तो आईये जानिए हमारी इस पोस्ट द्वारा कि अपने डाटा को सुरक्षित रखने के लिए क्या करें : WordPress Blog Ka Complete Backup Kaise Kare

Top 5 WordPress Plugins List In Hindi

Best WordPress Plugins List : आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में WordPress की  Plug in WordPress  के बारे में बताएँगे ! ज्यादातर लोगों की पहली पसंद WordPress होती है ! क्योंकि आपको यहाँ पर लाखों बेहतरीन और काम के Plugins मिल जाते है ! और सबसे बड़ी बात इन प्लगइन का इस्तेमाल आप मुफ्त में कर सकते है ! इसीलिए अधिकतर लोग wordpress पर Blog बनाना पसंद करते है ! और आपकी इसी पसंद को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको Free wordpress plugin के बारे में बताएँगे ! 

5 Best WordPress Plugin In hindi : अब हम आपको best WordPress Plugin की पूरी लिस्ट आपके लिए हाजिर कर रहे है ! जिनमें से जो आपको ज्यादा सरल और अच्छी लगे आप उसका इस्तेमाल कर सकते हो !  

Table Of Contents:

Top 10 Plugins List for WordPress 2017 : Hindi mein Jankari

WP Smush

Contact Form 7  

W3 Total Cache 

UpDraftPlus Backup and Restoration

Jetpack by WordPress.com

 

  1. WP Smush  
    Top WordPress Plugin in Hindi : किसी भी ब्लॉग में Image की वजह से loading time पर असर पड़ता है ! अगर आपके ब्लॉग का loading time बुरा है, तो Image के size का अहम किरदार हो सकता है ! इसलिए हमेशा कम size के image का उपयोग करें !
    WP Smush Plugin के जरिये आप image के size को compress कर सकते है ! जिससे आपके ब्लॉग का load time अच्छा होगा ! तो आप इस प्लगइन का उपयोग जरुर करें !
  2. Contact Form 7
    Contact Form 7 plugin की मदद से आप अपने wordpress blog में बेहतरीन contact forms को add कर सकते हैं ! Contact form किसी भी blog या business website का एक महतवपूर्ण अंग होता है ! इसकी मदद से आपके readers बिना आपकी contact information को जाने सीधे आपको contact कर सकते हैं !
    Contact forms को add करने के लिए भी बहुत सारे plugins available है पर Contact form 7 एक ऐसा plugin है जिसे कोई beginner भी आसानी से इस्तेमाल करके शानदार forms create कर सकता है और उन्हें blog के किसी भी हिस्से, page या blog post में, insert भी कर सकता है ! इसलिए यह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगा !
  3. W3 Total Cache 
    Best WordPress Plugins : साधारण भाषा में समझें तो यह plugin आपके ब्लॉग की स्पीड को बढ़ाता है ! हम सभी अपने ब्लॉग में कई तरह के प्लगइन का इस्तेमाल करते है ! Plugins की वजह से हम अपनी साईट को बेहतर बनाने की कोशिश करते है ! लेकिन इन plugins की वजह से साईट slow हो जाती है, और यह किसी भी ब्लॉग के लिए अच्छी बात नहीं है ! इसलिए आप भी अगर ऐसा नहीं चाहते हो तो जल्दी से आप इस plugin को install कर लीजिये !
  4. UpDraftPlus Backup and Restoration
    हमारे wordpress blog का सारा डाटा हमारे web hosting server पर host होता है, जिसके कभी भी खो जाने का खतरा रहता है अगर हम अपने wordpress के database और files को बैकअप न करे ! वैसे भी कभी भी किसी भी plugin install करने के कारण या किसी ओर setting से छेड़-छाड़ के कारण आपके blog में problem आ सकती है !ऐसे cases में अगर आपने बैकअप किया होगा तो आप उसे restore करके अपने blog को पहले जैसा कर सकते हैं ! और ऐसा करने में हमारी मदद करता है, UpDraftPlus Backup and Restoration plugin, जिससे आप automatically backups set कर सकते हैं ! और इसके बारे में और जानने के लिए आप हमारी यह भी जरूर पढ़ें : अपनी वेबसाइट का बैकअप कैसे लेते है
  5. Jetpack by WordPress.com
    यह बहुत ही बेहतरीन Plugin है ! Jetpack plugin को लगभग 1 मिलियन से भी ज्यादा लोगो ने Active Installs किया है !इसमें आपको कई तरह की सुविधाएं मिलती है ! यह wordpress की ही parent company है ! Jetpack के जरिये आप अपने self-hosted wordpress blog को wordpress.com से add कर सकते हो !यह प्लगइन सुरक्षा के लिहाज से बहुत ही महत्वपूर्ण है ! यह आपके ब्लॉग को सुरक्षा तो करता ही है, उसके साथ साथ आप इसकी सहायता से अपने ब्लॉग का Site Status भी देख सकते है ! जैसेकि किस post पर कितने view मिले, यह सब आप देख सकते हो ! आप इस प्लगइन की मदद से Social Sharing भी कर सकते है !

दोस्तों आपको WordPress Plugins के बारे में तो सब पता चल ही गया है चलिए अब हम आपको इन Plugins को Install करना भी सीखा देते है !

How to Install Plugin In Website/ wordpress

अगर आप अपनी साइट से पैसा कमाना चाहते है तो आप अपनी साइट पर ऐसे Plugins add करना जैसे कि अगर आप Images add कर रहे हो अपनी पोस्ट में तो उसे Google पर Run करने के लिए आपको उसके लिए Good Working Plugins Add करना होगा ! आईये सबसे पहले जानिए Plugins Installation के लिए कुछ महत्वपूर्ण Points

Plugins Installation के लिए कुछ महत्वपूर्ण Points:-

  •  सबसे पहले Word Press के Dashboard को Open करे !
  •  फिर उसमे Left Side के सभी विकल्पों को ध्यान से देखे और Plugins के विकल्प को Select कर ले !
  • Plugins के विकल्प को Select करने के बाद Dashboard में Plugins के विकल्प में आपको कुछ और भी विकल्प दिख रहे होंगे जैसे की Installed Plugins, Add New और Editor.
  • आपको Plugins में दिए गए Add New के विकल्प को Select करना है !

 

 

 

  • Add New के विकल्प को करने के बाद आपको जो भी Plugin Add करना है उसे आपको  Search Box में Search करे !
  • Search Box आपको नीचे दी गयी Image में Top Right Bottom में Red Outline से Covered दिख रहा होगा !
  • बस ऐसे ही आपको One By One Plugins Search करने है !

 

 

 

  • Plugins को उनके Full Name से Search करना है !
  • आपको उस नाम से बहुत सारे Plugins दिखाई देंगे लेकिन आपको केवल एक Plugins को सेलेक्ट करना है अपनी आवश्यकता के अनुसार !
  • “आवश्यकता के अनुसार” से मेरा मतलब है कि जिस Plugin में आपको आपकी Requirement के According बहुत सारे अच्छे विकल्प दिए गए हो !
  • Plugins के नाम के नीचे Plugins में दिए गए विकल्पों के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है !
  • अब Plugins को Install करने के बाद उन्हें एक्टिव करना है और ये Install के विकल्प को सेलेक्ट करने के बाद ही एक्टिव का ऑप्शन आएगा तो उसे सेलेक्ट करके Plugin को एक्टिव करना है !
  • नीचे दी गयी इमेज में आप देख सकते है plugin एक्टिव का विकल्प !

आपको अपनी साइट को एक नया रूप देने के लिए Plugins को Install करना है !

Plugins से जुडीहम आपको एक बात और बताना चाहते है कि कुछ Plugins तो इनस्टॉल करने के बाद से ही एक्टिव हो जाते है !

लेकिन कुछ Plugins को Properly Activate or Working करने के लिए उनमे अकॉउंट बनाना पड़ता है !

 

 

उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल Top WordPress Plugins अच्छा लगा होगा ! अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप हमारे इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स के साथ भी शेयर कर सकते हो ! और इस आर्टिकल से सम्बन्धित किसी भी जानकारी के लिए आप हमें कमेंट भी कर सकते है !

हमारी वेबसाइट में आपको कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी कृपया नीचे देखिये :

 Website का Backup कैसे लेना है

Some Helpful Tips वेबसाइट पर Commercial Email Account कैसे बनाएँ

Email Account banane ke अहम पहलू

Google Analytics par account kaise banaye

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status