Festivals

Eassy On Diwali Festival With Puja Vidhi, Muhurat, Mantra in Hindi 2017

Written by admin

Diwali information in Hindi  :- आज हम इस आर्टिकल में आप सभी के लिए लाये है, Eassy On Diwali Festival in Hindi.  दिवाली हिन्दू धर्म का मुख्य पर्व है !  रोशनी  का पर्व दिवाली कार्तिक अमावस्या के दिन मनाया जाता है ! दिवाली को दीपावली  के नाम से भी जाना जाता है !

मान्यता है, कि दीपों से सजी इस रात में लक्ष्मीजी भ्रमण के लिए निकलती हैं, और अपने भक्तों को खुशियां बांटती हैं ! दिवाली मनाने के पीछे मुख्य कथा About Diwali in Hindi में विष्णुजी के रूप भगवान श्री राम से जुड़ी है, तो आईये पढ़ते है  Diwali festival in hindi के बारे में !

Short Easy On Diwali In Hindi In 250 Words 

Paragraph On Diwali In Hindi: – अपने प्रिय राजा श्री राम के वनवास समाप्त होने की खुशी में अयोध्यावासियों ने कार्तिक अमावस्या की रात्रि में घी के दिए जलाकर उत्सव मनाया था ! Diwali Festival तभी से हर वर्ष दीपावली का पर्व मनाया जाता है ! तो चलिए पढ़ते है – Speech on diwali & Few lines on diwali in hindi

Eassy on diwali in Hindi:-दिवाली पांच दिनों तक मनाया जाने वाला बहुत ही बड़ा त्यौहार है ! जिसे बहुत ही सारे रिवाज़ के साथ मनाया जाता है ! दिवाली के उत्सव के से पहले दिन लोग धनतेरस मनाते हैं ! उसके बाद नरक चतुर्दशी दुसरे दिन, तीसरे दीपावली का पर्व और चौथे दिन गोवर्धन पूजा और पांचवे दिन भाई दूज का त्यौहार मनाते हैं !  भैया दूज कैसे मानते है हमारे इस आर्टिकल के जरिये जाने :- Bhaiya Dooj Puja Vidhi In hindi

दिवाली उत्सव और पूजा के एक हफ्ते पहले से ही लोग अपने घरों की अच्छे से साफ़-सफाई करते हैं ! दिवाली पूजा के दिन भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की पूजा  की जाती  है ! सभी लोग इस दिन भगवान से घर की सुख-शांति और जीवन में समृद्धि की कामना कर सकते हैं !

लोग अपने घरों को दीपक से सजा देते हैं, लोग अपने घरों के दरवाजों के सामने सबसे पहले दीप जलाते हैं ! भगवान को अपने घर में आमंत्रित करते हैं ! उसके बाद अपने पड़ोसियों, दोस्तों और रिश्तेदारों में Diwali gifts और मिठाइयाँ बाँटते हैं, तो दोस्तों जानते है इस बार Dhanteras 2017 में पूजा विधि, मुहूर्त, Dhanteras puja Mantra क्या है ?

Dhanteras Puja VIdhi & Mantra In Hindi 2017

Dhanteras puja kaise kare:- साल 2017 में धनतेरस का त्यौहार 17 अक्टूबर को मनाया जाएगा ! जानें कैसे करें धनतेरस के दिन पूजा करे : Dhanteras Puja Vidhi in Hindi

पुराण के अनुसार कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी को प्रदोषकाल में घर के दरवाजे पर यमराज के लिए दीप देने से अकाल मृत्यु का भय खत्म होता है !

इस दिन पूरे विधि- विधान से देवी लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की पूजा Dhanteras Puja Vidhi से करने का विधान है ! माना जाता है कि इस दिन प्रदोषकाल में लक्ष्मी जी की पूजा करने से वह घर में ही ठहर जाती हैं !

Dhanteras Puja Muhurat :-  प्रदोष काल मुहूर्त :- धनतेरस पूजा मुहूर्त- 17:34 से 18:20 (स्थिर लग्न के बिना) – अवधि- 46 मिनट

Dhanteras Mantra Hindi :- दीपदान के समय इस मंत्र का जाप करते रहना चाहिए: :-

मृत्युना पाशदण्डाभ्यां कालेन च मया सह !!

त्रयोदश्यां दीपदानात सूर्यज: प्रीयतामिति !!

तो दोस्तों धनतेरस तो माना लिए अब जानते है इस बार Diwali 2017 में पूजा विधि, मुहूर्त, Diwali pooja Mantra क्या है ?

Diwali Puja Vidhi, Muhurat, Mantra In Hindi 2017 :-  

Diwali Puja Muhurat In Hindi :- दोस्तों, आपने Diwali festival In Hindi पढ़े लिए है ! अब जानते है, की इस वर्ष Deepawali puja vidhi, Deepawali puja muhurat , और  Laxmi mantra in hindi क्या है ? इस वर्ष दिवाली 19 अक्टूबर 2017 को मनाई जाएगी !

दीपावली के दिन प्रदोषकाल में माता लक्ष्मी जी की पूजा होती है ! मान्यता है, कि इस समय लक्ष्मी जी की पूजा करने से मनुष्य को कभी दरिद्रता का सामना नहीं करना पड़ता !

लक्ष्मी पूजा मुहूर्त (Lakshmi Puja Muhurat): शाम 07:11 से लेकर रात को 08: 16 तक

Diwali Puja Vidhi In Hindi:- आपने लक्ष्मी पूजा मुहूर्त तो जान लिए अब Laxmi puja vidhi क्या है ? Laxmi puja kaise kare तो दोस्तों चिंता किस बात की हम है तो गम कैसे, आईये जानते Deepawali puja vidhi से पहले पूजा में आवश्यक साम्रगी क्या है ?

Important Things for Diwali Puja – पूजा में आवश्यक साम्रगी

Pooja samagri list in hindi:- महालक्ष्मी पूजा या दिवाली पूजा के लिए रोली, चावल, पान- सुपारी, लौंग, इलायची, धूप, कपूर, घी या तेल से भरे हुए दीपक, कलावा, नारियल, गंगाजल, गुड़, फल, फूल, मिठाई, दूर्वा, चंदन, घी, पंचामृत, मेवे, खील, बताशे, चौकी, कलश, फूलों की माला, शंख, लक्ष्मी व गणेश जी की मूर्ति, थाली, चांदी का सिक्का, 11 दिए आदि वस्तुएं पूजा के लिए एकत्र कर लेना चाहिए ! पूजा सामग्री तो ले लिए है अब जानते है :- Laxmi pooja vidhi क्या है ?

Laxmi puja vidhi in hindi pdf :-  पुराण के अनुसार कार्तिक अमावस्या के दिन प्रात: काल स्नान आदि से निवृत्त होकर सभी देवताओं की Diwali Puja Vidhi से करनी चाहिए ! इस दिन संभव हो तो दिन में भोजन नहीं करना चाहिए!

घर में शाम के समय पूजा घर में लक्ष्मी और गणेश जी की नई मूर्तियों को एक चौकी पर स्वस्तिक बनाकर तथा चावल रखकर स्थापित करना चाहिए !  मूर्तियों के सामने एक जल से भरा हुआ कलश रखना चाहिए !  इसके बाद मूर्तियों के सामने बैठकर हाथ में जल लेकर शुद्धि मंत्र का उच्चारण करते हुए उसे मूर्ति पर, परिवार के सदस्यों पर और घर में छिड़कना चाहिए !

गुड़, फल, फूल, मिठाई, दूर्वा, चंदन, घी, पंचामृत, मेवे, खील, बताशे, चौकी, कलश, फूलों की माला आदि सामग्रियों का प्रयोग करते हुए पूरे विधि-विधान से लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा करनी चाहिए!

इनके साथ-साथ देवी सरस्वती, भगवान विष्णु, काली मां और कुबेर देव की भी विधिपूर्वक पूजा करनी चाहिए ! पूजा करते समय 11 छोटे दीप तथा एक बड़ा दीप जलाना चाहिए !

सभी छोटे दीप को घर के चौखट, खिड़कियों व छतों पर जलाकर रखना चाहिए तथा बड़े दीपक को रात पर जलता हुआ घर के पूजा स्थान पर रख देना चाहिए ! पूजा करते वक़्त एक और चीज़ की जरूरत होती माँ लक्ष्मी को खुश करने के लिए वो है लक्ष्मी मंत्र तो चलिए दोस्तों जानते है Laxmi mantra for money in hindi क्या है ?

Maa Laxmi Mantra In Hindi:- लक्ष्मी जी की पूजा के समय निम्न मंत्र का लगातार उच्चारण करते रहना चाहिए !

ऊं श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै नम:!!

Kuber mantra for wealth:- कहते हैं लक्ष्मी धन का आशीर्वाद देती है लेकिन धन कुबेर बरसाते हैं !

इन्हें आकर्षित करके धन प्राप्त करना हो तो द्विपुष्कर, त्रिपुष्कर योग अथवा दीपावली की रात संकल्प लेकर नियमित ‘यक्षाय कुबेराय वैश्रवणाय धनधान्यधिपतये! धनधान्यसमृद्घिं में देहि दापाय स्वाहा ! इस मंत्र का नियमित तीन या कम से कम एक माला जप करना चाहिए! जप के समय मुंह उत्तर दिशा की ओर रखें!

Goverdhan Puja VIdhi 2017 In Hindi

Goverdhan puja in hindi:- जैसे की आपने हमारे इस पोस्ट में पढ़े ही लिए होगा की दिवाली पांच दिनों का त्यौहार है ! दीपावली के अलग ही दिन Goverdhan puja भी आता है !  तो चलिए जानते है दोस्तों Goverdhan Puja VIdhi क्या है ?

Goverdhan puja 2017:- गोवर्धन पूजा का त्यौहार हिन्दू धर्म के लोग विशेषकर यादव समुदाय के लोग बड़े ही धूम-धाम से मनाते हैं ! वर्ष 2017 में गोवर्धन पूजा 20 अक्टूबर को किया जाएगा !

Goverdhan Pooja Vidhi के कुछ निम्न है:-  इस दिन सुबह स्नान करके पूजा स्थल पर गोबर से गोवर्धन पर्वत बनाना चाहिए ! इस पर्वत पर श्रद्धापूर्वक अक्षत,चंदन, धूप, फूल आदि चढ़ाना चाहिए। पर्वत के सामने दीप जलाना चाहिए तथा पकवानों के साथ श्रीकृष्ण प्रतिमा की भी पूजा करनी चाहिए !

इसके बाद पकवान जैसे गुड़ से बनी खीर, पुरी, चने की दाल और गुड़ का भोग लगाकर गाय को खिलाना चाहिए तथा पूजा के पश्चात परिवार के सभी सदस्यों को भी भोग लगे हुए प्रसाद को ही सबसे पहले खाना चाहिए !

 

उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल Eassy On Diwali Festival With Puja Vidhi, Muhurat, Mantra in Hindi 2017, अच्छा लगा होगा ! अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप हमारे इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स के साथ भी शेयर कर सकते हो, और इस आर्टिकल से सम्बन्धित किसी भी जानकारी के लिए आप हमें कमेंट भी कर सकते है !

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status