Motivational

How To Avoid Laziness (कैसे दूर करें अपना आलस्य)

Written by admin

Welcome to the site,

नमस्ते दोस्तों  आज हम आपके लिए एक ऐसा आर्टिकल लाये है जिसकी आपको सख्त जरुरत थी और वो आर्टिकल है आलस से सम्बंधित! जी हाँ दोस्तों सही सुना आपने यह तो आप सब जानते ही होंगे कि आजकल success पाने के लिए बहुत सारे अवसर है लेकिन उन्ही अवसरों के सामने और हमारी success के सामने हमेशा से ही एक बाधा आती है और वो बाधा है आलस (Laziness )

jarur padhe:- Benefits Of Honey In Hindi

जी हाँ आलस ही है जिसकी वजह से आप कामयाब नहीं हो पाते तो कैसे दूर करें आलस्य को,

कुछ लोग तो आलस पर कामयाबी पा लेते है लेकिन उनमे से बहुत सारे लोग होते है जो आलस कि वजह से कामयाब नहीं हो पाते है!

तो चलिए हम आपके लिए इसी समस्या का समाधान लाये है जिसकी मदद से आप आलस को दूर करने में कामयाब हो पाएंगे तो ध्यान से पढ़िए हमारे इस आर्टिकल को क्योंकि यही वो आर्टिकल है जो आपकी जिंदगी बदल देगा और आपको कामयाबी के शिखर तक पहुंचा देगा!

Read also:- 

What is Laziness

दोस्तों आलस हमेशा से ही मनुष्य जाति का दुश्मन माना जाता है, आज भी यह दुश्मन है और भविष्य में भी रहेगा तो दोस्तों क्या आप अपने इस दुश्मन रूपी आलस से सदैव हारते रहोगे और अपने जीवन में कामयाबी हासिल नहीं करोगे

अगर आप जवाव ना में है और आप भी इस दुश्मन से लड़ना चाहते हो तो आपको मेरे द्वारा बताई जाने वाली बातों को ध्यान से पढ़ना होगा और उनको अपने जीवन में अपनाना भी होगा!

आपको अपने रास्ते के इस आलस रूपी पत्थर को चकनाचूर करना होगा और यह करना इतना भी मुश्किल नहीं होता इस बात का प्रमाण successful peoples है क्योंकि उन्होंने भी इस आलस रूपी पत्थर को अपने रास्ते से हटाया भी है और कामयाबी भी हासिल कि है!

अब यह प्रश्न उठता है कि आलस से कैसे बचे? कैसे करें आलस को कम? आलस को दूर कैसे भगाये?

सबसे पहले तो आपको स्वयं यह मानना होगा कि आप आलसी है क्योंकि अगर आप यह मानोगे ही नहीं कि आप आलसी हो तो आप कभी भी अपने आलसी होने के कारणों को नहीं खोज पाओगे लेकिन जब आप यह मान लोगे कि आप आलसी हो तो आप सोचोगे कि आपके आलसी होने के क्या कारण है!

वैसे आलसी होने के बहुत  ज्यादा कारण नहीं होते है बहुत ही थोड़े से कारण होते है लेकिन आपको उनको खोजना पड़ता है तो चलिए मैं आपकी इस problem को भी solve कर देती हूँ और आपको कुछ ऐसे कारण बताती हूँ जिसकी वजह से आप आलसियों कि श्रेणी में आते हो तो ध्यान लगाकर पढ़े आलसी होने के कारण,

How To Make Life Interesting 

 

Reasons Of Laziness

1 आलस होने का सबसे बड़ा कारण होता है आपका अस्त व्यस्त जीवन व्यतीत करना ! अगर आप अस्त व्यस्त जीवन जीते हो तो आलस आपका बहुत अच्छा दोस्त बन जायेगा! और आप हमेशा Laziness feel करोगे!

2 अगर आप रात को अच्छी नींद नहीं ले पाते हो तो भी पूरा दिन आलस को जकड़े रखेगा और आपका किसी भी काम में मन नहीं लगेगा!

3 Human Nature एक ऐसा होता है जो सोचता है कि उसको success भी मिल जाये और उसे struggle भी ना करना पड़े!

अक्सर कुछ लोग छोटे छोटे कामों को भी बहुत बड़ा समझ लेते है जिसकी वजह से उनके बड़े तो क्या छोटे से छोटे काम भी पूरे नहीं होते है और हमेशा ऐसा समझने से आलस आप पकड़ लेता है!

4 अगर आप हमेशा नकारात्मक सोच रखते हो तो भी आलस हमेशा आपको घेरे रखेगा! क्योंकि आलस्य और नकारात्मक सोच दोनों ही एक दूसरे के बहुत अच्छे मित्र है! इसलिए नकारात्मक सोच को सकरात्मक सोच में बदल दीजिये !

5 अगर आप बहुत ज्यादा खाना खा लेते हो तो भी आपको आलस महसूस होगा और अगर दिन में समय पर खाना नहीं खाते हो तो भी आपको आलस घेर लेगा!

दोस्तों यह तो थे कुछ थोड़े से कारण जिसकी वजह से आप आलस महसूस करते हो तो इसके बाद चलिए मैं आपको बताती हूँ इन कराने को जानने के बाद आप कौन से तरीके अपनाये जिससे कि आप भी आलस पर विजय हासिल कर सकेंगे!

जैसा कि आपने पढ़ा कि आलस होने के कुछ ही कारण होते है इसी तरह आलस को भगाने के भी बहुत ही आसान तरीके है तो ध्यान लगाकर इन tips को पढ़े और फिर इनको अपने जीवन में अपनाकर अपने आलस्य को दूर भगाएं!

How To Overcome Laziness

  1. सबसे पहले दोस्तों जब भी आपको laziness feel हो तो आप इन magic words को को दोहराएं! ऐसा करने से आपका आत्म – विश्वास बढ़ेगा!

a- “I am positive person”  b- “I am creative person”  c- “I am working person”

d- “I am successful person”  e- “I am energetic person”  f- “I am active person

यह words आपके आलस को तुरंत भगा देंगे !

2. आलस को दूर करने के लिए आप outer motivation से भी खुद को प्रेरित कर सकते है ! जैसे की आप कोई भी motivational story books और motivational videos को देख सकते है जिसके कि आपका आलस भाग जाएं !

3  यह तो आपने सुना ही होगा कि TIME IS MONEY और दोस्तों आपने यह सही ही सुना है तो जब आप सब यह जानते ही हो तो जब भी आलस महसूस हो तभी आप यह सोच ले कि आप जितना समय आलस के कारण waste कर रहे उतना ही पैसा भी waste कर रहे हो और कोई भी व्यक्ति अपना पैसा नहीं खोना चाहता तो जब आप इस बात को याद रखोगे तब तक आलस आपके आस – पास भी नहीं भटकेगा!

3 किसी भी काम को टालना छोड़ दो क्योंकि जो लोग आपने काम को टालते रहते है उन्हें अक्सर lazy person के नाम से जाना जाता है! काम को टालने से कोई काम तो पूरा नहीं होता बल्कि आपको काम टालने कि आदत पड़ जाती है! इसलिए काम को टालने कि आदत को छोड़ दो और lazy person से active person बन कर आलस को दूर भगाओ !

4 अगर आपको आलस ने घेर रखा है तो आप उस काम के बारे में सोचिए जिसे आप आलस कि वजह से पूरा नहीं कर पा रहे है और उसके परिणाम के बारे में भी सोचिए ! ऐसा करने से आपके मन में उस काम को करने कि इच्छा उत्प्न होगी  और आप अपने काम active हो कर पूरा करेंगे

5 कई बार आपके पास ऐसा काम आ जाता जिसके बड़े होने की वजह से आपको आलस आने लगता है और तो आप कभी भी बड़ा काम होने की वजह से Lazy Feel ना करें बल्कि आप उस बड़े काम को छोटे छोटे टुकड़ों में बाँट लें ! छोटे छोटे टुकड़ों में काम बाँटने से आपका काम आसान हो जायेगा और आप पहले एक टुकड़े को पूरा करें उसके बाद थोड़े समय बाद दूसरे टुकड़े को पूरा करें! ऐसा करने से आपका Self confidence भी बढ़ेगा और आपका आलस भी कोसो दूर रहेगा!

6 किसी भी काम को लगातार ना करें! अगर आप लगातार एक ही काम करते रहोगे तो थकावट के साथ साथ आपको वो काम करने में आलस भी आने लगेगा इसलिए जितना हो सके अपने काम के बीच में break लेते रहे इससे आप उस काम से bore भी नहीं होंगे और आपको आलस भी नहीं आएगा !

7 आलस्य को दूर भगाने के लिए आप MOVING और ACTION के बारे में भी सोच सकते है क्योंकि यह दोनों ही आलस्य के विपरीत है! इससे आप हर काम के लिए active रहोगे और आपका आलस भी कम रहेगा !

8 जब भी आपको आलस आए तब आप अपनी मनपसंद का गाना सुन सकते है या फिर park में टहल सकते है या फिर अपनी पसंद की movie देख सकते है क्योंकि जब व्यक्ति के पास करने के लिए कोई काम नहीं होता है तब भी वो lazy feel करता है इसलिए आप जब भी आलस महसूस करें तब अपनी पसंद का कोई भी काम करें जिससे आपका आलस भाग जायेगा!

9 रोज सुबह exercise करें daily exercise करने से आप healthy रहोगे और fit रहोगे! exercise के साथ साथ आप meditation भी करेंगे तो भी आपको कभी आलस नहीं आएगा और आप active रहोगे !

10 हर रोज एक जैसा काम करने से भी इंसान bore हो जाता है तो हर रोज कुछ नया और creative करने की कोशिश करें ! या फिर चाहे महीने में  एक बार ही सही पर अपनी मनपसन्द जगह घूमने जरूर जाएं ऐसा करने से आलस आपके पास नहीं आता है !

आशा है दोस्तों आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा तो HOW TO AVOID LAZINESS आर्टिकल आपको कैसा लगा comment करके हमें बताएं जरूर, और आपने किसी भी सवाल को भी आप comment द्वारा पूछ सकते है हम आपको उत्तर अवश्य देंगे इसके साथ आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों को भी share करें

Thank You

 

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status