Health

Health Benefits Of Aloe-Vera In Hindi (एलोवेरा जूस के फायदे इन हिंदी)

Written by admin

Aloe Vera In Hindi :-   एलोवेरा को घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है ! इसमें एमीनो एसिड और 12 विटामिन भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं ! यह शरीर में खून की कमी को दूर करता है और शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है ! यह जितना आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभप्रद होता है ! उतना ही आपके बालों और त्वचा के लिए भी !आइए जानें ऐलोवेरा का हमारे स्‍वास्‍थ्‍य पर कितना अच्‍छा प्रभाव पड़ता है !

एलो वेरा एक ayurvedic medicine के रूप में जाना जाता है ! एलो वेरा के फायदे अनगिनत है ! Simple सा दिखने वाला पौधा कितना फायदे पहुंचा सकता है ! शायद आपने सोच भी नहीं होगा तो आईये जानने Aloe vera juice benefits and side effects in hindi पर इसे पहले हम पढ़े गये की Aloe vera health benefits in hindi. 

What Is Aloe Vera In Hindi  

Aloe vera uses in hindi :- एलोवेरा दुनिया के हर जगह पाया जाना वाला एक बेहद ही उपयोगी पौधा है, एलो वेरा सभी मौसम में पाया जाता है ! एलो वेरा की खेती भी की जाती है ! जिससे लोग कई प्रकार की उपयोग में लाते है जैसे कि:- ayurvedic medincine,cosmetic, आदि बनाई जाती है ! एलो वेरा हमारे जीवन शैली में कई प्रकार से उपयोग में आता है !

एलो वेरा को कई सरे नाम दिए गए है. एलो वेरा एक जड़ीबूटी से कम नहीं है ! इसका इस्तेमाल कई सरे चीज़ो से बचने के लिए कर सकते है ! एलो वेरा के बहुत सारे नाम है ! दोस्तों आईये जानते है, Aloe vera in hindi name जैसे :-

  • Silent Healer:- साइलेंट हीलर
  • Miraculous medicine :चमत्कारी औषधि
  • Gwarpatha ग्वारपाठा
  • Kargadpal -क्वारगंदल
  • Aloe vera -घृतकुमारी
  • Virgin: -कुमारी
  • Ghee-guar:- घी-ग्वार
  • Sanjeevani herb:- संजीवनी बूटी
  • Aloe vera : – मुसब्बर

Health Benefits Of Aloe-Vera In Hindi 

Aloe vera juice benefits in hindi :- आयुर्वेदिक दवाई में एलो वेरा के ऐसे कई गुण है जिसे शरीर के रोगो को खत्म करने में मदद भी करता है !  जैसे :-अस्थमा, खांसी, पेट की समस्या, पथरी, सांसो की समस्या, खून की कमी जैसे कई बीमारियों को ठीक कर सकती है, पर इसके लिए आपको यह पता होना चाहिए की एलो वेरा का यूज़ किस तरह किये जाये और चलिए जानते है  Aloe vera juice health benefits क्या-क्या है ?

Health benefits of aloe vera juice :- 

  1. पेट की समस्या को खत्म करता है एलो वेरा:- पेट की किसी भी तरह की समस्या हो दर्द, कब्ज अल्सर गैस अपच आदि किसी भी प्रकार की रोगो के लिए एलो वेरा एक बेहतरनी दवाई की तरह काम करता है ! एलो वेरा के रास में निम्बू का रास और काली मिर्च मिला के पीना से फ़ायद होता है !
  2. कान के दर्द में बेहद लाभकारी :- कान में दर्द हो रहे हो, तो एलो वेरा का रास के कुछ बूंद जिसमें दर्द हो रहा हो उसे कान में न डाल के दूसरा कान में डाले इसका फ़ायद ऐसे भी हो जाता है !
  3. एलो वेरा शरीर के सूजन को काम करता है : – एलो वेरा का प्रतिदिन सेवन से शरीर में कही भी सूजन हो उसे जल्दी से जल्दी ठीक कर देता है ! हमारे शरीर में एनर्जी को भी बढ़ता है !
  4. खून की कमी में लाभदायक :-  जिस भी व्यक्ति को खून की कमी हो उनको एलो वेरा का सेवन जरूर करना चाहिए ! इसके लिए एलो वेरा के रस में गेहू का जवार को मिल के इसका मिश्रण बनाये और रोज सुबह इसे ले इससे Hemoglobin का स्तर बढ़ता है, और खून की कमी में आराम मिलता है !
  5. Arthritis में उपयोगी हैं :- अगर आपको Arthritis की प्रॉब्लम हो तो एलोवेरा का उपयोग वैसे ही कर सकते हैं ! इसके लिए एलो वेरा के रस या लड्डू का सेवन रोजाना करते रहे ,लाभ जरुर मिलेगा !
  6. कब्ज को ठीक करता है ;– कब्ज हो कैसा भी कब्ज हो एलोवेरा का जूस प्रतिदिन पिने से लाभ होता हैं ! अरंडी के तेल में में एलो वेरा का जेल मिला कर खाने से या पिने से कितना भी कब्ज हो आराम मिलता हैं ! क्या आप भी कब्ज से परेशान है ? तो हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़े :- Kabj Gas Ko Jad Se Khatam Kaise Kare,         
  7.  खांसी में फायदा :- अगर आपको खांसी हो गई हो और आराम नहीं मिल पा रहा हो तो एलो वेरा के गुदे में काला नमक दाल कर चूसने मात्र से ही खांसी में बहुत आराम मिलता हैं !
  8. Cancer के लिए भी बहुत लाभदायक हैं :-  एलो वेरा के रस का सेवन सभी प्रकार के कैंसर को ख़त्म करने में हमारे शरीर को मदद करता हैं ! एलोवेरा में जितने भी vitamins हैं ! अच्छे से पानी में मिल जाता है ! जो आसानी से शरीर के द्वारा चल जाता है !
  9. Diabetes भी कम करता हैं :- Diabetes है तो एलोवेरा के रस या जेल का प्रयोग करते रहना चाहिए ,प्रयोग एक दिन का नहीं होना चाहिए ! इसे लगातार उपयोग में करना चाहिए.एलोवेरा डाइबिटीज को नियंत्रित रखता हैं ! अतिरिक्त दवाई लेने की भी आवश्यकता भी नहीं होती !
  10. कटने या जलने पर :- अप कही कट फट जाये या जल जाये तो आप घृतकुमारी के गुदे को या उसके रस को उस जगह पे लगा ले ! इसे दवा से जलन से आराम मिलेगा ही और फोड़े भी नहीं आयेंगे !

Aloe-Vera Gel For Pimples In Hindi

Aloe vera for pimple marks on face :- Pimple एक बहुत ही आम समस्या है ! एलो वेरा में बहुत सारी vitamins के कारण ये एक बेहतरनी उपाय है ! चेहरे में अधिक तेल होने के कारण pimple  जैसी  समस्या आती है ! pimples से छूटकर पाने के लिए उन पर दिन में दो बार एलो वेरा का जेल लगाए और सुन्दर और साफा चेहरे वापिस पाए ! पिम्पल से छुटकारे पाने के लिए हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़े ;-   Pimple Se Kaise Paye Chutkara 

Aloe Vera Uses For Hair In Hindi  

Aloe vera for hair growth:-  एलो वेरा एक बहुत ही अच्छा moisturizer होता है ! जो बालो को घना वो सुनहरा बना देता है ! यह बाल का पीएच सतुंलन बनाए रखने में भी मदद करता है ! एलो वेरा अपनी गुणों की वजह से बालो के विकास को बढ़ावा देता है ! उन्हे झड़ने से रोकता है, और रुसी को जड़ से खत्म कर खुजली को कम करता है !

2 एलो वेरा की पत्तियों को ले और एक चम्मच का इस्तेमाल करके उसके जेल निकाले इसमें थोड़ा से निम्बू का रस मिल्या और अच्छा से मिक्स करे ले ! बालो को नाम /थोड़ा सा गिला कर अपनी हाथो के सहायता से यहाँ मिश्रण आपने सिर पर लगाए 15-20 मिनट के लिए एक गर्म तौलिया में आपने बालो को लपेट ले, अंत में गुनगुने पानी और एक हल्का शैम्पू के साथ आपने बालो को धो ले हर एक या दो हफ्तों में इसे प्रक्रिया को दोहराए ! आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट से बालो को घना वो सुनहरा कैसे करे ? जाने के लिए हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़े :-   Ayurvedic Treatment For Hair Grow Faster 

Aloe vera Juice for weight loss In Hindi 

Aloe-vera juice weight loss baba ramdev :- एलो वेरा के जूस का रोजाना रूप से सेवन करने से वजन घटने में बहुत मदद मिलती है ! यह एक रेचक laxative के रूप में कार्य कर हमारी पचना क्रिया को Excited करता है ! इसके रस को पिने से शरीर में ताज़गी आ जाती है ! ऊर्जा का स्तर बढ़ जाता है, और वजन कम होती है ! अगर आप भी आपने मोटापा से परेशान और आपको भी मोटापा कम करना है तो हमारे इस लिंक पर क्लिक जरूर करे :-  Motapa kaise ghatye ?

Aloe Vera Ke Nuksan  

  • Aloe Vera side effect in hindi :- एलो वेरा जेल को लगाना बहुत अच्छा मन जाता है ! लेकिन इसके कुछ नुकसान भी होता है !  एलो वेरा जूस के कई नुकसान हो सकती है ! जिनके कारण सेहत के लिए हानिकारक रिजल्ट हो सकती है !
  • एलो वेरा जूस में एक anthraquinone नाम के acid होता है, और बड़ी मात्रा में लिए जाने पर दस्त का कारण बन सकता है ! दस्त का दर्द और निर्जलीकरण का कारण बन सकती है !
  • एलो वेरा जूस लेने से पहले आपने नजदीकी doctor से जरूर एक बार पूछे ले, और खास तोर पर जब आप कोई दवा ले रहा हो तो क्युकी एलो वेरा जूस को कुछ दवाओं के साथ लेने पर नुकसान भी हो सकती है !
  • पोटेशियम का स्तर कम होना :अगर ऐलोवेरा का जरूरत से अधिक मात्रा में या गलत तरीके से सेवन किया जाए तो इससे शरीर का पोटैशियम स्तर घट सकता है !  ऐसा होने से दिल की धड़कन अनियमित हो सकती हैं, और कमज़ोरी महसूस हो सकती है !
  • गर्भपात हो सकता है :- यदि आप गर्भवती हैं या फिर अपने शिशु को स्तनपान करा रही हैं तो ऐलोवेरा के सवन से बिल्कुल दूर रहें ! गर्भवती महिलाओं द्वारा इसका सेवन करने पर गर्भपात या बच्चे में कोई जन्म दोष हो सकता है ! 12 साल से छोटे बच्चों के लिए भी एलोवेरा का सेवन सुरक्षित नहीं माना जाता है !

Use Of Aloe Vera For Face In Hindi

Aloe vera for face in hindi :- जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है ! वैसे ही stretch  marks हमारी चेहरे की सुंदरता को छीन लती है ! वैसा तो stretch मार्क्स से छूटकर पाना तो बहुत मुश्किल है ! लेकिन एलो वेरा के इस्तेमाल से आप इन्हे बहुत हद तक कम कर सकती है ! एलो वेरा स्किन को रिपेयर भी करता है :-

Stretch marks कम करता है :- 

  • एलो वेरा और गुलाब जल बराबर मात्र में मिला ले !
  • अब इसे stretch marks पर लगाए और circular motion  में massage  करे !
  • 15 से 20 minutes के बाद इसे ठण्ड पानी से धो ले !
  • इसका उसे दिन में दो बार करे !

Sunburns  को ख़त्म करता है :- 

Aloe vera gel for skin :- एलो वेरा में मौजूद soothing और anti -inflammatory properties चेहरे में हुआ सनबर्न को ठीक करने में भी मदद करती है ! साथ ही यह स्किन के मॉइस्चर लेवल को भी बढ़ता है ! जो सुंबुरनेड स्किन को ठीक करने के लिए काफी जरुरी है !

  • एलो वेरा suntan को भी effectively ठीक करता है !
  • स्किन के sunburned area में एलो वेरा जेल को directly apply कर ले और इसे सूखने दे इसे सूखने के बाद भी साफा न करे !
  • 2 चम्मच एलो वेरा के जला में आधा निम्बू के रस को मिला ले अब इससे सुंबुरनेड स्किन को सर्कुलर मोशन में मालिश करे 25 मिनट बाद इसे ठन्डे पानी से धो ले !

एलो वेरा जेल के फायदे के साथ आप हमारे इस लिंक पर क्लिक करके आंवला के फायदे भी जान सकते है :- Amla juice ke fayde in hindi

उम्मीद है, कि आपको हमारा यह आर्टिकल  Aloe vera gel for glowing skin in hindi, Aloe vera gel for hair in hindi, Aloe vera juice benefits and side effects in hindi, Patanjali aloe vera juice how to use in hindi, Aloe vera ke fayade in hindi,अच्छा लगा होगा ! अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप हमारे इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स के साथ भी शेयर कर सकते हो, और इस आर्टिकल से सम्बन्धित किसी भी जानकारी के लिए आप हमें कमेंट भी कर सकते है !

अगर आपको किसी भी जानकारी के लिए कोई सवाल करना हो तो आप हमे कमेंट कर सकते है उसका जवाब आपको पूरे सुझाव के साथ दिया जायेगा Thanks For Reading our this post अन्य जानकारी के लिए इसे देखिये :-

Must Read :

Janiye Karele Ke Fayde 

Pani Pine Ke Fayde

kaise kare motapa kam, 10 mint me

kaise banaye Green Tea 

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status