Google

गुरमीत राम रहीम कौन है ? डेरा सच्चा सौदा क्या है ?

Written by admin

Welcome readers!

आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रही हूँ, जो कि पिछले कुछ दिनों से ज्यादा ही चर्चा में है ! दोस्तों आज मैं आपको Gurmeet ram rahim singh और Dera sacha sauda के विषय में कुछ बातें बता रही हूँ जिनका जानना आपके लिए बहुत  ज़रूरी है ! तो चलिए जानते है गुरमीत राम रहीम का जीवन परिचय इतिहास !

गुरमीत राम रहीम कौन है ?

गुरमीत राम रहीम सिंह “डेरा सच्चा सौदा” के प्रमुख हैं ! और उनके समर्थक और भक्त उन्हें बाबा राम रहीम के नाम से जानते है ! राम रहीम का दावा है कि उनके पांच करोड़ से अधिक अनुयायी हैं, जो भारत और अन्य मुल्कों में रहते हैं। वे सभी ‘इंसां’ सरनेम का इस्तेमाल करते हैं। अपने गुरु की तरह ये समर्थक ब्लू लॉकेट पहनते हैं, जो अंक एक (1) के आकार में होता है। इसका मतलब है कि एक ईश्वर हैं और उनकी एक ही पहचान है। इन दिनों गुरमीत राम रहीम बहुत से विवादों के कारण चर्चा में रहते हैं !

राम रहीम आध्यात्मिक गुरु ही नहीं है ! वह गाना गाते है ! और उन्हें चमकीले भड़कीले कपड़े पहनने का भी बहुत शौक है ! इसी के साथ साथ उन्हें बाइक और कारों का भी बहुत शौक है ! इन सारी खूबियों को अपने में समेटने वाले राम रहीम इन दिनों क़ानूनी चककरो में फसें हुए है ! वजह यह है कि बाबा पर उनके आश्रम की साध्वी ने यौन शोषण का आरोप लगाया है। अब इस मामले में पंचकुला की सीबीआई अदालत शुक्रवार को फैसला सुना दिया है। आइए जानते हैं, अक्सर सुर्खियां बटोरने वाले बाबा राम रहीम से जुड़ी दिलचस्प बातें !

गुरमीत राम रहीम सिंह का जीवन परिचय

गुरमीत राम रहीम सिंह का जन्म 15 अगस्त 1967 को राजस्थान के गंगानगर जिले के श्री गुरुसर मोइदा गांव में हुआ था !गुरमीत राम रहीम के पिता का नाम मगहर सिंह और माता का नाम नसीब कौर है ! गुरमीत राम रहीम के पिता किसान थे !गुरमीत राम रहीम की पढाई श्री गुरुसर मोइदा के एक छोटे से स्कूल में हुई है !

23 सितम्बर सन 1990 में इन्होने शाह सतनाम द्वारा आयोजित सत्संग में औपचारिक तौर पर सामाजिक रूप से संत होने कि उपाधि धारण की और गुरमीत राम रहीम का नेतृत्व संभाला !

राम रहीम का विवाह हरजीत कौर से हुआ है ! और इनके इस विवाह से इन्हे 3 पुत्रियां  और 1 पुत्र प्राप्त है ! और इनके बच्चे बाबा राम रहीम द्वारा दी गई उपाधि इंशा का प्रयोग अपने नाम के अंत यानि (surname ) में करते है !

डेरा सच्चा सौदा क्या है ?

डेरा सच्चा सौदा एक संस्था का नाम है ! और राम रहीम डेरा सच्चा सौदा नामक एक संस्था चलाते थे, जिसकी मदद से कई सामाजिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता था ! विशेषत: इस संस्था द्वारा साफ-सफाई कार्यक्रम, रक्त दान शिविर और किन्नरों व वैश्यों के लिए कल्याणकारी कार्य किये जाते थे ! हालाँकि इन सबके बावजूद बाबा राम रहीम कई तरह के क्रिमिनल केसों में भी फंसा हुआ है ! और इन पर बलात्कार और यौन शोषण का भी आरोप लगा हुआ है ! और कोर्ट में केस चल भी रहा था  ! और 28 अगस्त को इन्हे 20  साल की सजा भी सुनाई गई है ! और इन पर 30 लाख का जुर्माना भी लगाया गया है ! इन 30 लाख में से 14-14 लाख दोनों साध्वियों को दिए जायेंगे !

बाबा राम रहीम की डेरा सम्पतियाँ

  • डेरा सच्चा सौदा का पुराना भवन और एसी मार्केट
  • क्रिकेट स्टेडियम
  • फाइव स्टार होटल
  • डेरा बाबा की गुफा (तेरावास)
  • एमएसजी इंटरनेशनल स्कूल
  • शाह सतनाम सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल
  • विभिन्न फैक्ट्रिया
  • एसएमजी प्रोडक्ट्स
  • फिल्म सिटी सेंटर
  • माही सिनेमा
  • कशिश रेस्टोरेंट
  • ऑर्गेनिक खेती के बाग-बगीचे
  • डेरे की शिक्षण संस्थाओं की स्कूल वैन और अन्य गाड़ियां
  • शाही बेटियां आश्रम
  • खेल गांव (निर्माणाधीन)

राम रहीम पर लगे आरोपों की पूरी लिस्ट

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह शुक्रवार को दोषी करार ठहरा दिये गए हैं। रेप केस में पंचकूला की विशेष सीबीआई की विशेष अदालत ने उन्हें दोषी पाया है ! और शुक्रवार को सुनवाई होने के पश्चात उन्हें सीधे जेल ले जाया गया था ! और 28 अगस्त को उन्हें सजा भी सुना दी गई थी ! दोस्तों अब हम आपको राम रहीम पर लगाए गए आरोपों के बारे में बताने जा  रहे है !

गुरमीत राम रहीम, एक नाम, जिसका इतिहास किसी रहस्य से कम नहीं है ! उन्हें एक संत के रूप में देखा जाता है ! समाजसेवा से लेकर फिल्मों में सुपर हीरो तक, वो सभी जगह नजर आ चुके हैं ! यही वजह है कि वो अपने सत्संग से कम, अपनी लाइफ स्टाइल को लेकर ज्यादा सुर्खियों में रहते हैं ! इन सब के बीच उनका विवादों से भी गहरा रिश्ता रहा है !

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम पर एक साध्वी के साथ रेप का अारोप लगा ! ये आरोप 2002 को एक गुमनाम लैटर के जरिए लगाया गया ! तब उच्च न्यायालय ने लेटर का संज्ञान लेते हुए सितम्बर 2002 को मामले की सीबीआई जांच के आदेश दिए थे ! सीबीआई ने जांच में आरोप सही पाए और डेरा प्रमुख के खिलाफ विशेष अदालत के सामने 31 जुलाई, 2007 में आरोप पत्र दाखिल किया ! इस मामले में डेरा मुखी को जमानत तो मिल गई, लेकिन यह मामला लंबे समय से पंचकूला की सीबीआई अदालत में चल रहा है ! इन मामलों की सुनवाई बहुत लम्बे अरसे से चल रही थी जिसका निष्कर्ष 25-8-2017 निकला जिसमें बाबा राम रहीम को दोषी मान लिया गया !

यही नहीं गुरमीत राम रहीम पर अदालत में हत्या, बलात्कार और जबरन नसबंदी कराने का मामला चल रहा है !

राम रहीम पर एक पत्रकार और एक अन्य की हत्या का भी आरोप है !

राम रहीम पर ये भी आरोप है कि उन्होंने डेरे के पूर्व प्रबंधक रंजीत सिंह की भी हत्या करवाई, क्योंकि वो डेरे के कई राज जान चुका था ! रंजीत सिंह की 10 जुलाई 2003 को हत्या कर दी गई थी और तब इन दोनों हत्याओं में डेरा सच्चा सौदा का नाम सामने आया था !

बाबा राम रहीम का इतिहास

बाबा गुरमीत राम रहीम के भारत के कई राज्यों में आश्रम हैं, जिनमें हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र शामिल हैं !

गुरमीत राम रहीम के सिरसा में सैकड़ों एकड़ में बने दो आश्रम हैं ! डेरा सच्चा सौदा ट्रस्ट का एक मार्केट कॉप्लैक्स भी है, जिसमें प्रत्येक दुकान का नाम ‘सच’ से शुरू होता है !

बाबा गुरमीत राम रहीम अपने आप को अध्यात्मिक गुरु कहते हैं लेकिन बाबा गुरमीत राम रहीम अत्याधुनिक सुख सुविधाओं वाला जीवन जीते हैं !  गुरमीत राम रहीम महंगे वस्त्रों पहनते हैं, पंखों की पगड़ी और चमकदार जूतियां पहनते हैं !

बाबा गुरमीत राम रहीम सुपर लग्जरी कारों के काफिले में चलते हैं !

गुरमीत राम रहीम की एक राजनीतिक इकाई भी है जो चुनाव के दौरान किसी भी राजनीतिक पार्टी को समर्थन देने का फ़ैसला लेती है !  हरियाणा विधानसभा चुनाव के दौरान डेरा सच्चा सौदा ने भारतीय जनता पार्टी का समर्थन किया था !

भारतीय जनता पार्टी के कई उम्मीदवारों ने बाबा राम रहीम के सामने सिर झुकाया था !

गुरमीत राम रहीम हमेशा कहते आये हैं कि राजनीति से उनका कोई लेना देना नहीं है !

उम्मीद है दोस्तों कि आपको गुरमीत राम रहीम सिंह के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी तो दोस्तों इस आर्टिकल को अपने और फ्रेंड्स के साथ शेयर करें और हमें के जरिये जरूर बताएं कि  baba ram rahim history कैसी लगी !

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status