Gadgets

Android Application kya hai jane hindi mein

Written by admin

Android Application kya hai jane hindi mein

हम बात करते है कि एंड्राइड क्या है (Android kya hai). आज हर जगह हर कोई , हर जुबान पर एंड्राइड का ही नाम है| जब मोबाइल कि बात शुरूहोती है कि जुबान पर एंड्राइड का ही नाम आता है |

actual एंड्राइड इतना important क्यों है | क्या कारण है कि एंड्राइड इतना पोपुलर हो गया है | आज हम आप को एंड्राइड के कुछ विशेषताओ पर गोर डालेंगे कि एंड्राइड क्या होता है(Android kya hota hai ya android Kya hai)

Android kya hai  jane hindi mein

एंड्राइड android एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है जो हमारे Linux ऑपरेटिंग सिस्टम पर based है। इसका विकास गूगल के माध्यम से किया गया है।

एंड्राइड को develop खास  रूप से टच स्क्रीन मोबाइल के लिए किया गया है जिसे आजकल हम स्मार्टफोन भी कहते हैं। इसका use टेबलेट कंप्यूटर में भी किया जाता है।

आजकल एंड्राइड पर based कार, टीवी कलाई घड़िया और कई तरह के अन्य Gadgets आ रहे हैं । इस ऑपरेटिंग सिस्टम में सब कुछ टच based है जैसे वर्चुअल कि-बोर्ड, स्वीपिंग, टैपिंग, पिंचिंग इत्यादि।

इस ऑपरेटिंग सिस्टम में गेम, कैमरा आदि सुविधाये भी बहुत अच्छी उपलब्ध है। एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम इस समय सबसे ज्यादा इन्सटाल्ड ऑपरेटिंग सिस्टम है। हर मोबाइल फ़ोन में सबसे ज्यादा आपको एंड्राइड ही इन्सटाल्ड मिलेगा |

 

आपने भी देखा होगा कि Laptop किसी भ्‍ाी company का हो उसमें same Windows ही इन्सटाल्ड हुई आती है हालाँकि Windows के जैसे बहुत सारे और भी software अाते है, लेकिन company Windows इसलिये डालती है क्‍योकि विंडोज पे काम करना काफी आसान है और ये लोगो को पंसद है और उसके competence का अभी तक कोई और software आया ही नही है।

 

same ऐसे ही Mobile किसी भी company का हो उसमे same  Android system ही इन्सटाल्ड  हुआ आता है।

Android को हम Mobile का operating system कहते है। Android इतना लोगो को लोकप्रिय है कि इसके एक दिन में 15 lack activation होते है।

 

Android के इतना लोकप्रिय हाने की एक वजह यह  भ्‍ाी है कि ये दुनिया के सबसे बड़ी company Google का है, और इसको Google की ID के मध्यम से   ही चलाया जाता है, सभ्‍ाी android devices पहले से ही Google Search, YouTube, Play Store, Gmail, Google Drive के साथ आते है, और ये सभी Apps एक दूसरे के साथ मिलकर एक ही Google ID से चलती है।

Android को mobile मे इंसटाल करने के बाद mobile एक Mini computer की तरह ही बना जाता है – इसी Mini computer को हम smartphone भ्‍ाी कहते है।

Smartphone पर आप जितने भी किसी भी तरह की Application चला सकते है। Android Platform के लिये लाखों Apps आती है जिन्‍हें आप Play Store से download कर सकते हो।

ये बाते बनाती हैं Android को खास aur smart jane hindi mein

  1. android kya hai ये जानने के बाद अब हम समझते हैं कि Android कि खासियत क्या है ? android कि खासियत बताने के लिए हमने कुछ points
    पड़ने पड़ेंगे |
    1. Android को useकरना बहुत आसन है | इसके interface को बहुत खास तरीके से डिज़ाइन किया गया है ताकि हर वर्ग का user इसे आसानी से use कर सके|
  2. 2. Android एक Open Sourse सॉफ्टवेर या कह सकते है ऑपरेटिंग सिस्टम है इसलिए इसकी cost न के बराबर है|
  3.  Android एक fast मतलब काफी तेज़ चलने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है|

Android Version क्‍या है Ab jane Hindi Mein

  • Google अपने Android के Platform को समय समय पर upgrade  या सुधरता रहता है और उसमें upgrade के साथ नये नए feature को भी जोड़ता या upgrade   रहता है इसके बाद   Hardware companies जो मोबाइल का हार्डवेयर बनाती हैं examle के तौर पर MI,  माइक्रोमैक्स,जिओनी, Motorola,  Samsung, HTC ये लोग  Android operating System  ke latest version को अपने mobile पर डाल कर लोगो को mobile sale करती है।
  • गूगल हर साल Android का नया version लांच करता रहता है।इस लिए poblem ये है कि पुराने mobile पर नये version की updates बहुत कम companies देती है। इसलिये हमें new mobile खरीदते समय हमेशा Latest Android version ही खरीदना अच्छा होता है

Android version kya hai jante nidi mein

Cupcake (1.5)
Donut (1.6)
Eclair (2.0–2.1)
Froyo (2.2–2.2.3)
Gingerbread (2.3–2.3.7)
Honeycomb (3.0–3.2.6)
Ice Cream Sandwich (4.0–4.0.4)
Jelly Bean (4.1–4.3.1)
KitKat (4.4–4.4.4, 4.4W–4.4W.2)
Lollipop (5.0–5.1.1)
Marshmallow (developer preview 3)
Nougat
आप ने देख लिया होगा ऊपर कि किस तरह Android अपने versions को ABCD… Alphabets मे लेकर चल रहा है तो कि C से शुरू है औरअब M तक पहुँचा है।

Google वालाे ने android के सभी versions के नाम में किसी मिठाई का ही प्रयोग किया है। news ये थी कि N वाले वर्ज़न का नाम नान-खटाई है और ये नाम गूगल के मुख्य अधिकारी जो कि भारतीय है सुन्दर पिचई ने दिया था | अब ये खबर सच है या जूट कहा नहीं जा सकता |

Android का जो Latest version चल रहा है वो हैNougat, Marshmallow और Lollipop .

 

Android का latest version कौन सा है

Android ki तरफ से आने वाली एंड्राइड Updates वैसे तो Free होती है, लेकिन ये updates उन्‍ही mobiles को support करती है जिनका Hardware updates का सभांल सके।

ये updates OTA (Over the Air) होती है, मतलब की आप इन updates को बिना service center ले जाये Internet से download करके खुद install कर सकते है।

मोबाइल खरीदते वक़्त कौन सा Android Mobile खरीदे ye phele jan le

अगर आप नया mobile लेने जा रहे हे तो उसमेे Android 5 Lollipop version या उससे ऊपर के ही version को ख़रीदे ।और साथ ही आप ये भी देख ले कि आप किस company से mobile ले रहे है, क्‍योकि कुछ दिनाे बाद Android Naught आने वाला है और कुछ ऐसी कम्पनीज है अपने mobile पर updates बहुत देर बाद देती है।

आप mobile company के customer केयर बात करके updates के बारे मे पूरी जानकारी प्राप्‍त कर सकते है। और उसके बाद ही आपको नई फ़ोन के लिए ये निर्णय लेना ठीक रहेगा कि कौन सा Android Mobile खरीदे ?

i hope aapko yeh post pasand aayi hogi. toh ise apne friends ko bhi shere karein taki voh aapke sath sath Android application ke bare mein jaan sakenge. aur kissi bhi query ke liye comment box hajir hai.

Must Read:

15 Mintues mein phone ko charge kare

How To Make Video With Pic And Musci

Apne Naam Ki Ringtone Kaise Banaye

5 Mint Mein Smart Phone Ko Projector Banaye

Oppo Model Price

Mobile Ko Tv Ka Remote Banaye

 

About the author

admin

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status